• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

बेबीमून पर जाने की है प्लानिंग तो इन बातों का रखें ध्यान

अगर आप बेबीमून पर जाने की प्लॅानिंग कर रही हैं तो ऐसे में आपको कुछ टिप्स का खासतौर पर ध्यान रखना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -11 Jun 2022, 14:21 ISTUpdated -11 Jun 2022, 14:21 IST
Next
Article
baby

जिस तरह लोग शादी से बाद हनीमून पर जाते हैं, ठीक उसी तरह पिछले कुछ वक्त से बेबीमून का चलन काफी बढ़ा है। बच्चे के जन्म से पहले ही उसकी जन्म की खुशी को मनाते हैं। यकीनन बच्चे के जन्म के बाद आपको कुछ वक्त के लिए ट्रेवलिंग को अवॉयड करना होगा। ऐसे में आप गर्भ में ही बच्चे को बाहरी दुनिया से परिचित करवा सकती हैं। 

आमतौर पर, महिलाएं गर्भधारण के बाद बाहर निकलने से कतराती हैं, लेकिन जब आप ट्रेवलिंग करती हैं तो इससे आपको बेहद अच्छा लगता है और ऐसे में गर्भस्थ शिशु पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। हालांकि, बेबीमून पर जाते समय आपको पर्याप्त सावधानी बरतनी भी आवश्यक होती है और इसके लिए पूरी प्लानिंग भी करनी होती है, ताकि गर्भस्थ शिशु को किसी तरह की समस्या ना हो। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको बेबीमून पर जाते समय ध्यान में रखना चाहिए- 

सही समय पर करें प्लानिंग

babymoon planing

बेबीमून की प्लानिंग के दौरान यह सबसे पहला स्टेप है, जिसका ध्यान रखा जाना चाहिए। बेबीमून का सही समय हर महिला के लिए अलग हो सकता है। अधिकतर महिलाएं दूसरी तिमाही में बेबीमून प्लॉन करती हैं, क्योंकि उस समय मॉर्निंग सिकनेस कम हो जाती है और आपकी ऊर्जा का स्तर बढ़ गया होता है। ऐसे में आप ट्रेवलिंग के दौरान खुद को कंफर्टेबल महसूस करती हैं।

हालांकि, आप तीसरी तिमाही की शुरुआत में भी बेबीमून प्लॉन कर सकती हैं। हालांकि, प्रेग्नेंसी के आखिरी दिनों में ट्रेवलिंग करने से बचें। बता दें कि कई एयरलाइनें 36वें सप्ताह के बाद ट्रेवलिंग पर रोक लगाती हैं। वहीं, बस में आप खुद को असहज महसूस कर सकती हैं। (एक्‍सपर्ट से जानें Early pregnancy Tests के बारे में)

इसे भी पढ़ें- कपिल शर्मा पत्नी संग हुए बेबीमून के लिए रवाना

करें पूरी रिसर्च

बेबीमून के लिए आप किस डेस्टिनेशन को चुन रही हैं, यह भी काफी अहम् हो जाता है। आपको बाहर जाकर किसी तरह की कोई समस्या ना हो, इसके लिए आपको पहले से ही पूरी रिसर्च करना बेहद आवश्यक है। कोशिश करें कि आप किसी ऐसी जगह का चयन ना करें, जहां पर बहुत अधिक गर्मी या बहुत अधिक ठंड ना हो। इससे आप असहज महसूस कर सकती हैं। इसके अलावा, आप उस स्थान के तापमान के अलावा वहां पर रहने की जगह व अन्य सुविधाओं को भी एक बार अवश्य चेक करें।

डॉक्टर से लें सलाह

Dr. suggestions

चूंकि अभी आप पर अपने साथ-साथ गर्भस्थ शिशु की भी जिम्मेदारीहै और ट्रेवलिंग के दौरान आप उसे किसी तरह की कोई तकलीफ नहीं देना चाहेंगी, इसलिए बेबीमून प्लॉन करने से पहले एक बार डॉक्टर से इस विषय में सलाह अवश्य लें। हो सकता है कि आपकी प्रेग्नेंसी में कोई कॉम्पलीकेशन हो या फिर ट्रेवलिंग के दौरान आपको कुछ बातों का अतिरिक्त ख्याल रखना हो। ऐसे में आप डॉक्टर की सलाह पर ही बेबीमून प्लॉन करें और उनके द्वारा बताई गई सभी आवश्यक दवाइयों को अपने साथ अवश्य कैरी करें। (गर्भावस्था के आखिरी तिमाही में योगा करने के टिप्स)

इसे भी पढ़ें- पार्टनर से फैमिली प्लानिंग को लेकर कैसे करें बात

मेडिकल हिस्ट्री को रखें साथ

जब आप बैग पैक कर रही हैं तो अपने साथ दवाइयों के साथ-साथ अपनी प्रेग्नेंसी व मेडिकल हिस्ट्री से जुड़े सभी जरूरी कागज अपने साथ अवश्य रखें। ट्रेवलिंग के दौरान अगर किसी वजह से आपकी तबियत खराब हो जाती है तो ऐसे में अगर आपके पास अपनी प्रेग्नेंसी से जुड़े कागज होंगे तो ऐसे में इलाज करवाना आपके लिए काफी आसान हो जाएगा। (प्रेग्‍नेंसी के दौरान आते हैं ये बदलव)

एक्टिविटीज को भी करें चेक

travel

जब आप बेबीमून पर जा रही हैं तो यकीनन आप बेबी बर्थ से पहले पूरी तरह एन्जॉय करना चाहेंगी। लेकिन ऐसी कई एक्टिविटीज हैं, जिन्हें इस अवस्था में करना शायद आपके लिए संभव ना हो। इसलिए, आप चाहे कहीं पर भी जाने की प्लानिंग करें तो आप यह अवश्य देखें कि आप कौन सी एक्टिविटीज करना चाहती हैं और उस स्थान पर आप उन सभी एक्टिविटीज का आनंद ले सकती हैं।

Recommended Video

तो अब देरी किस बात की? इन टिप्स को अपनाकर अपने बेबीमून को यादगार बनाएं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।   

Image Credit- Instagram, freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।