• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बच्चे की हाइजीन किट में जरूर रखें ये चीजें

बच्चे की अतिरिक्त सुरक्षा के लिए एक हाइजीन किट तैयार करना बेहद आवश्यक है। इसमें आप कुछ जरूरी चीजों को अवश्य रखें।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -18 Aug 2022, 10:24 ISTUpdated -18 Aug 2022, 14:00 IST
Next
Article
thing you should add in kids hygiene kit

पिछले कुछ वक्त से बच्चों ने घर से बाहर निकलना शुरू कर दिया है। अब वह स्कूल में पढ़ने से लेकर पार्क में घूमने तक कई तरह की एक्टिविटीज में शामिल होने लगे हैं। लेकिन अभी भी खतरा पूरी तरह से टला नहीं है। चूंकि, बच्चे स्वभाव से बेहद ही चंचल और लापरवाह होते हैं और इसलिए वह अपना पूरा ध्यान नहीं रख पाते हैं। ऐसे में यह पैरेंट्स की जिम्मेदारी बनती है कि वह घर से बाहर भी बच्चों की जरूरतों का पूरी तरह से ख्याल रखें।

भले ही आप उनके साथ हर वक्त नहीं रह सकती हैं, लेकिन फिर भी उनकी केयर करने के लिए आप उनके लिए एक हाइजीन किट तो तैयार कर ही सकती हैं। जिसमें उनकी जरूरत का सारा सामान मौजूद हो और वह अकेले होने पर भी अपने हाइजीन को लेकर किसी तरह की लापरवाही ना बरतें। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको बच्चे की हाइजीन किट में जरूर शामिल करना चाहिए-

रखें हैंड सैनिटाइज़र

hand sanitizer for kids hygeine kit

बच्चे की हाइजीन किट में हैंड सैनिटाइजर का होना बेहद आवश्यक है। खासतौर से, वर्तमान में जब कोरोना संक्रमण पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है तो यह और भी ज्यादा अहम् हो जाता है। 70 प्रतिशत अल्कोहल की मात्रा वाले हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करने से ना केवल संक्रमण का खतरा कम होता है, बल्कि इससे बच्चों के हाथों पर कीटाणुओं की संख्या भी कम हो जाती है। अक्सर बच्चे बाहर होते हैं और उनके लिए हरदम साबुन और पानी से हाथ धोना हमेशा संभव नहीं होता है और ऐसे में हैंड सैनिटाइज़र काम आता है। हैंड सैनिटाइज़र संक्रमण फैलने के जोखिम को कम करता है।

नेल क्लिपर और फाइल

अगर आप छोटे बच्चों के साथ कहीं बाहर जा रही हैं और उनके लिए हाइजीन किट तैयार कर रही हैं तो ऐसे में किट में नेल क्लिपर व फाइल को अवश्य रखना चाहिए। दरअसल, छोटे बेबी के नेल्स बहुत तेजी से बढ़ते हैं और वह अक्सर अनजाने में खुद को ही चोटिल कर लेते हैं या फिर ब्रेस्टफीड के दौरान मां को भी अधिक असहजता महसूस होती है।

ऐसे में अगर नेल क्लिपर साथ होगा तो इस परेशानी से मुक्ति पाई जा सकती है। बड़े, गोल ग्रिप वाले नेल क्लिपर जो विशेष रूप से छोटों के लिए बनाए गए हैं, आपके बच्चे के नाखूनों को अधिक सटीक रूप से काटने में आपकी मदद करते हैं।

आप बेबी हाइजीन किट में कुछ नेल फाइल्स भी रख सकती हैं क्योंकि ये नुकीले किनारों को नरम करने और खरोंच से बचने में मदद करती हैं।

इसे भी पढ़ें: बच्चों के स्‍वास्‍थ्‍य के जुड़ी इन 3 जरूर बातों का रखें ख्‍याल

बेबी वाइप्स

baby wipes for kids hygeine kit

बेबी वाइप्स एक मल्टीपर्पस प्रोडक्ट है, जो सिर्फ छोटे बेबी के ही नहीं, बल्कि किड्स के भी बेहद काम आ सकता है। जब बच्चे बाहर होते हैं और कुछ खाते-पीते या खेलते हैं तो वह खुद को गंदा कर लेते हैं।

ऐसे में चेहरे व स्किन पर लगी गंदगी को दूर करने में बेबी वाइप्स का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह बच्चे को घर से बाहर होते हुए भी उसे क्लीन रखने में मददगार होता है। (5-10 साल के बच्चों के लिए फूड्स)

इसे भी पढ़ें: हैंडवॉशिंग के दौरान बच्चे करते हैं ये चार गलतियां

Recommended Video


फेस मास्क

face mask for kids hygeine kit

जब आप बच्चे के लिए हाइजीन किट तैयार कर रही हैं तो ऐसे में आपको उसमें कम से कम दो से तीन फेस मास्क अवश्य रखने चाहिए।

यह फेस मास्क उन्हें सिर्फ कोविड-19 ही नहीं, बल्कि कई तरह के संक्रमण से बचाने में मददगार होते हैं। चूंकि बच्चे अक्सर अपना मास्क व अन्य सामान खो देते हैं। ऐसे में अगर उनके बैग में अतिरिक्त मास्क होगा, तो आपको व उन्हें समस्या नहीं होगी।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।