एक कहावत है कि अगर सुबह की शुरुआत सही हो तो दिन भी अच्छा ही रहता है, और अगर सुबह की शुरुआत सही नहीं हो तो दिन भी ख़राब होने का डर रहता है। शायद, आप भी इस तथ्य से ज़रूर वाकिफ होंगे। खैर, अगर आपसे यह सवाल किया जाए कि सुबह में बेड से उठते ही किन-किन चीजों को दिनचर्या में शामिल करना चाहिए, तो फिर आपका जवाब क्या हो सकता है? शायद, आप बोलेंगे कि फ्रेश होने और कुछ खाने के बाद सीधा ऑफिस पहुंच जाती हूं। 

लेकिन, आयुर्वेद की डॉक्टर राधामोनी के अनुसार कुछ ऐसी चीजें हैं, जिन्हें फ्रेश होने और ऑफिस जाने से पहले भी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए, तो आइए इस लेख में जानते हैं उन महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में।

सुबह जल्दी उठना 

things to do every morning as per ayurveda inside  ()

इंग्लिश में एक कहावत है 'early to bed early to rise'। मतलब रात को समय पर सोना और सुबह जल्दी उठना सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद माना जाता है। कहा जाता है कि सुबह पांच बजे बेड छोड़ना आयुर्वेद के अनुसार ब्रह्म मुहूर्त होता है और इससे बुद्धि और स्वास्थ्य की प्राप्ति हो सकती है। सुबह पांच बजे उठने के अलावा राधामोनी कहती है कि सुबह-सुबह गुनगुना पानी पीना भी सही हो सकता है। वैसे कई लोग गुनगुने पानी में शहद, नींबू का रस या फिर दालचीनी पाउडर को मिक्स करके भी सेवन करते हैं।

इसे भी पढ़ें: आयुर्वेद के अनुसार क्या है ग्रीन मूंग दाल और ब्लैक उड़द दाल के फायदे, आइए जानें

मधुर संगीत सुनना 

things to do every morning as per ayurveda inside  ()

डॉक्टर राधामोनी के अनुसार सुबह बेड से उठने और फ्रेश होने के बाद दिमाग को फ्रेश रखने के लिए भक्ति संगीत भी सुन सकते हैं। भक्तिमय संगीत से कई बार पॉजिटिव वाइब्रेशन या फिर पॉजिटिव एनर्जी भी मिलती है, जिसकी वजह से दिन की शुरुआत अच्छी हो सकती है। इसके अलावा रूम के साथ-साथ अन्य कमरों में भी सुगन्धित अगरबत्ती को जला सकते हैं, इससे भी काफी हद तक पॉजिटिव एनर्जी मिलती है।

Recommended Video

तिल का तेल करें इस्तेमाल 

things to do every morning as per ayurveda isnide

सुबह जल्दी उठना और मधुर संगीत सुनने के अलावा शरीर में तिल का तेल लगाने की सलाह भी देती हैं आयुर्वेद की डॉक्टर राधामोनी। उनके अनुसार सुबह में जोड़ो में तिल का तेल लगाने से आपको कई बेहतरीन फायदे मिल सकते हैं। इसके अलावा सुबह उठते ही 20-25 मिनट के लिए एक्सरसाइज करना या फिर मेडिटेशन करना शरीर के लिए सबसे बेहतरीन फायदेमंद कार्य में से एक हो सकता है। इसके अलावा राधामोनी कहती है कि सुबह-सुबह गुनगुने पानी से स्नान करना भी सेहत के लिए बेहतरीन हो सकता है।  

इसे भी पढ़ें: शरीर में जिंक की कमी को दूर करती हैं यह ड्रिंक्स, एक्सपर्ट से जानिए

नोट: ये लेख डॉक्टर राधामोनी की इंस्‍टाग्राम पोस्ट को लेकर लिखी गई है। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@freeoik)