Urinary Tract Infection तब होता है जब पेशाब से जुड़े अंगों में कुछ बैक्टीरिया चले जाते है और उन्हें हिस्सों को संक्रमित कर देते हैं। इस कारण पेशाब करने में दर्द , जलन, कमर दर्द और बुखार जैसी प्रॉब्लम्स हो जाती हैं। इसे यूरिन इन्फेक्शन या यूटीआई UTI भी कहते है। एक अनुमान के अनुसार लगभग 50 % महिलाओं को Urinary Tract Infection होने की आशंका होती है। आपके लिए यह जानना बेहज जरूरी है कि इस इन्फेक्शन से आप कैसे बचाव कर सकती हैं। इसके लिए ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं होती, बस छोटी-छोटी सावधानियां रखकर इस समस्या से खुद को सुरक्षित रख सकती हैं-

पेशाब आने पर रोकें नहीं

कई बार आप कामकाज में इतनी मसरूफ रहती हैं कि टॉयलेट आने पर भी आप कंट्रोल करती रहती हैं। टॉयलेट कंट्रोल करने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स पेशाब से जुड़े अंगों को प्रभावित कर सकते हैं और आपको इन्फेक्शन का खतरा हो सकता है। इसीलिए पेशाब आने पर रोकने की आदत को बदल डालें।

खूब सारा पानी पिएं

water according weight

यूटीआई से बचने का सबसे आसान तरीका है ढेर सारा पानी पीना। दरअसल जब आप भरपूर मात्रा में पानी पीती हैं तो टॉक्सिन्स पेशाब के रास्ते शरीर से बाहर चले जाते हैं। इससे आपकी ओवरऑल हेल्थ भी अच्छी बनी रहती है। कोशिश करें कि आप रोजाना लगभग 8-10 गिलास पानी पिएं। मौसम गर्मी का है, ऐसे में सही मात्रा में पानी पीने से आपकी स्किन भी हाइड्रेटेड रहेगी और आपको राहत महसूस होगी।

कॉटन अंडरवियर पहनें, जिससे त्वचा रहे ड्राई

कई बार सस्ते के चक्कर में आप नाइलॉन और दूसरे फैब्रिक के अंडर गार्मेंट्स खरीद लेती हैं। ऐसे अंडरगार्मेंट्स के साथ मुश्किल ये है कि ये पेशाब या वैजाइनल डिस्चार्ज से होने वाले गीलेपन को जल्दी नहीं सोखते। इससे इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में आपको हमेशा कॉटन अंडरवियर्स पहनने को ही तरजीह देनी चाहिए।

uti in in

साफ-सफाई का ध्यान रखें

प्राइवेट पार्ट्स ढंके रहते हैं, इस कारण वहां खराब बैक्टीरिया से इन्फेक्शन होने की आशंका ज्यादा होती है। इससे बचाव के लिए दिन में कम से कम एक बार अपने प्राइवेट पार्ट्स को माइल्ड सोप से जरूर धोएं।

योग करें

योग करने से आपको ढेर सारे फायदे मिलते हैं। आप न सिर्फ तरोताजा और ऊर्जावान रहती हैं बल्कि यूटीआई जैसे खतरे से भी आपका बचाव होता है। इसके अलावा हफ्ते में पांच दिन कम से कम आधे घंटे के लिए एक्सरसाइज करें

 Credits

Producer : Prabhjot Kaur

Editor : Atul Tripathi

Watch More : घटाना है वजन तो खूब खाओ तरबूज