• ENG | தமிழ்
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

यह शॉवर मिसटेक्स आपकी सेहत पर डाल सकती हैं विपरीत प्रभाव

नहाना हम सभी की एक डेली हैबिट है, लेकिन इस दौरान की जाने वाली गलतियां सेहत पर भी विपरीत प्रभाव डाल सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -05 Oct 2022, 12:00 ISTUpdated -04 Oct 2022, 16:07 IST
Next
Article
health effects of shower mistake

हर दिन नहाना हम सभी की आदत होती है। अमूमन लोग सुबह उठते ही सबसे पहले नहाते हैं या फिर जब वह पसीने से तर-बतर होते हैं या फिर खुद को गंदा महसूस करते हैं तो ऐसे में वह नहाने को प्राथमिकता देते हैं। यह सच है कि नहाने से आपको काफी रिफ्रेशिंग फील होता है।

पर्सनल हाइजीन के लिए भी नहाना काफी अच्छा माना जाता है। लेकिन यह जरूरी है कि आप नहाते समय कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखा जाए। यह देखने में आता है कि नहाते समय लोग कुछ मिसटेक्स कर बैठते हैं। यह मिसटेक्स उनकी स्किन ही नहीं, सेहत को भी नुकसान पहुंचा सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही शॉवर मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं, जो हेल्थ के लिए बिल्कुल भी अच्छी नहीं मानी जाती हैं- 

गलत साबुन का इस्तेमाल करना

avoid this type of soap

नहाते समय हम सभी साबुन का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इस दौरान इस्तेमाल किए जाने वाले साबुन के टाइप का एक गहरा प्रभाव आपकी स्किन और सेहत दोनों पर पड़ता है। अमूमन लोग एंटी-बैक्टीरियल सोप को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन यह बहुत अधिक बैक्टीरिया को मार सकता है। यहां तक कि इससे गुड बैक्टीरिया भी खत्म हो जाते हैं और यह आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं है। वहीं हार्श सोप आपकी स्किन को रूखा बनाकर खुजली आदि की समस्या बढ़ा सकते हैं। इइसलिए, ऐसे सोप चुनें, जो माइल्ड हों और उनमें ऑयल्स को शामिल किया गया हो। वहीं, अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है, तो ऐसे में आप फ्रेगरेंस फ्री सोप को ही चुनें।

गलत टॉवल का इस्तेमाल करना

avoiding of this types towel

कुछ लोग सोचते हैं कि अगर वह टॉवल को बार-बार धोते हैं, तो इससे उन्हें समस्या नहीं होगी। जबकि ऐसा नहीं है। ध्यान दे कि नम तौलिये बैक्टीरिया, यीस्ट, मोल्ड और वायरस के लिए प्रजनन स्थल हैं। अगर आप ऐसे तौलिए का इस्तेमाल करती हैं, तो यह आपके लिए परेशानी भरा हो सकता है। आप सप्ताह में कम से कम एक बार अपने तौलिये को बदलें या धोएं और यह सुनिश्चित करें कि यह उपयोग के बीच सूख जाए।

इसे भी पढ़े-इन पांच Showering Mistakes का हर्जाना भुगतेगी आपकी स्किन, रहें जरा बचकर

शॉवर हेड को क्लीन ना करना

बहुत कम लोग ऐसे होते है जो समय-समय पर शॉवर हेड की सफाई करते हैं। अधिकतर लोग इसे क्लीन ही नहीं करते हैं। ऐसा करना सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। वैज्ञानिकों ने पाया कि शॉवर हेड्स पर बैक्टीरिया हो सकते हैं जो आपके शरीर के भीतर प्रवेश करके फेफड़ों की बीमारियों की समस्या को जन्म दे सकते हैं।

बाथटब की क्लीनिंग को नजरअंदाज करना

cleaning of bathroom

यह भी एक कॉमन मिसटेक है, जो आपकी सेहत पर असर डाल सकती है। हमेशा शॉवर लेने के बाद बाथटब को साफ करना चाहिए। कई लोग ऐसा नहीं करते हैं। लेकिन ह्यूमिड एनवायरनमेंट बैक्टीरिया के प्रजनन को बढ़ावा दे सकता है। इसलिए, नियमित रूप से बाथटब को साफ करें।

इसे भी पढ़े-आइए जानते हैं आयुर्वेद क्या कहता है शॉवर करने के बारे में

पैरों को क्लीन ना करना

कुछ लोग जब शॉवर लेते हैं तो अक्सर वह पैरों की सफाई पर ध्यान नहीं देते हैं। उन्हें लगता है कि नहाते समय साबुन और पानी शरीर से पैरों की तरफ जाता है और इससे पैर धुल जाते हैं। लेकिन, अगर आप ऐसा करते हैं तो ऐसे में आप टोनेल फंगस हो सकता है। इसलिए, नहाते समय अपने शरीर के हर अंग की सफाई पर ध्यान दें।

तो अब आप भी इन शॉवर मिसटेक्स को अवॉयड करें और खुद को अधिक सेहतमंद बनाए रखें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

  

Image Credit- freepik 

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।