अब दूध से मुंह ना मोड़िये और आज ही पीजिये ये 5 तरह के दूध जो रखेंगे आपको healthy

By Sunil Kumar21 Feb 2018, 18:55 IST

दूध पीते वक्त अक्सर आपके बच्चे नाक सिकोड़ लेते होंगे या फिर कई बार आप भी ऐसा करतीं होंगी। बिना ये जाने की दूध आपकी सेहत के लिये कितना फायदेमंद है। वैसे ज्यादातर डॉक्टर्स का मानना है कि दूध संपूर्ण आहार होता है। इसमें सभी तरह के जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो एक healthy women के लिये जरूरी होते हैं।

बादाम दूध करता है आपके दिल को मजबूत

Milk benefits of health almond milk

बादाम में good fat होता है जो आपकी body में जाकर आपका कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ाता है। इसके साथ ही इसमें omega-3 और कई सारे fatty acid होते हैं। जो आपके body के लिये जरूरी होते हैं। इसमें मौजूद मैग्नीशियम, विटामिन- ई, पोटैशियम आपके लिये काफी फायदेमंद होता है।

आपको बता दें कि बादाम में मोनो-सैच्युरेटेड fat होता है जो आपकी health के लिये काफी गुणकारी होता है। अगर आप इसे दूध में मिलाकर बादाम दूध बनाकर पीतीं हैं तो ये आपकी हेल्थ के लिये एक double dose होता है। दूध में whey और casein protein दोनों होते हैं। इसके साथ ही इसमें मौजूद कैल्शियम की मात्रा आपके लिये काफी healthy होती है। आप बादाम और दूध को mix करके बादाम दूध बना सकतीं हैं। जो पीने में बेहद ही टेस्टी लगेगा।

Watch more: वजन के अनुसार रोजाना कितना पानी पीना चाहिए? जानिए

Soya milk से रखिये अपने आपको strong

सोयाबीन तो आपने अपने खाने में खूब खायी होगी लेकिन क्या आपने सोया मिल्क पिया है? शायद नहीं ना..। जी हां ये पीने में जितना टेस्टी होता है उतना ही ये आपकी हेल्थ के लिये फायदेमंद होता है। आपको बता दें कि सोयाबीन में मौजूद प्रोटीन महिलाओं के लिये काफी फायदेमंद होता है।

ये महिलाओं में पाये जाने वाले estrogen  hormone को बढ़ाता है। जोकि महिलाओं की हेल्थ के लिये काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद amino acid आपकी बॉडी में जाकर बिल्डिंग ब्लॉक्स बनाते हैं। जिससे महिलाओं की muscles टोनिंग में रहती है।

इसके साथ ही इसमें मौजूद एमिनो एसिड्स आपके LDL कॉलेस्ट्रॉल लेवल को भी control में रखते हैं। जिससे आपका heart काफी strong रहता है। इसके साथ ही ये महिलाओं को होने वाली ऑस्टोफोरिसिस की बीमारी से भी रक्षा करता है। जिसमें अक्सर महिलाओं की हड्डियां कमजोर हो जातीं हैं। वहीं अगर animal based प्रोटीन बॉडी से कैल्शियम को यूरीन के माध्यम से बाहर drain out कर देता है।

Watch more: अब gym और jogging छोड़िये, सीढ़ियां चढ़कर रहिये फिट

नारियल दूध रखेगा आपको fit और healthy

Milk benefits of health coconut milk

नारियल खाने में बेहद ही टेस्टी होता है। इसके अलावा देश के अलग-अलग हिस्सों में इसकी चटनी भी खाने में इस्तेमाल की जाती है। क्या आपने नारियल का दूध पिया है? शायद नहीं ना..। नारियल का दूध आपकी हेल्थ के लिये बेहद ही फायदेमंद होता है। ये आपकी बॉडी को fungal infection से भी बचाता है। नारियल में मैग्नीज भरपूर मात्रा में होता है जो डायबिटीज की समस्या में काफी फायदेमंद होता है। ये आपकी बॉडी में ग्लूकोज़ के स्तर को control में रखता है।

Credits

Producer: Prabhjot Kaur

Video Editor: Atul Tripathi