अगर आप sleeping pills का इस्तेमाल करतीं हैं तो हो जाइये सावधान!

By Sunil Kumar07 Feb 2018, 11:47 IST

अक्सर आपको नींद ना आने की शिकायत होती है। जिसका कारण होता है आपका unbalance lifestyle. जिसमें आप ना तो सही समय पर सोतीं हैं ना ही आप सही समय पर सुबह उठ पातीं हैं। आपकी रोजाना की 
जिंदगी में इस तरह का schedule आपकी health को बुरी तरह प्रभावित करती है। जिसकी वजह से कई बार आपको रात में नींद ना आने की समस्या से जूझना पड़ता है।

इससे बचने के लिये कई बार आप sleeping pills की सहारा लेतीं हैं। शायद आपको इस बात का अंदाजा ना हो कि ये sleeping pills आपकी सेहत के लिये बेहद ही नुकसानदायक होतीं हैं। इनका नियमित इस्तेमाल  आपकी जिंदगी के लिये काफी खतरनाक हो सकता है। आज हम आपको बतायेंगे कि आपको अच्छी नींद के चक्कर में sleeping pills का सहारा नहीं लेना चाहिये।

Sleeping pills खाने से पहले पढ़ लें उसके नुकसान

डॉक्टरों के मुताबिक insomnia में sleeping pills आपके लिये बेहद ही फायदेमंद होतीं हैं। लेकिन कई बार ये आपकी सेहत के लिये बेहद ही घातक साबित हो सकती है। अगर आपको भी sleeping pills की जरूरत पड़ती है, तो आपको इनका इस्तेमाल करने से पहले इनके संभावित नुकसान को भी पढ़ लेना चाहिये। इसके साथ ही इनका सही से प्रयोग ना करना भी आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

Watch more: मीठे juice से डर लगता है? तो भगाइये इस डर को क्योंकि डर के आगे है health

जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल हो सकता है जानलेवा

Sleeping pills का इस्तेमाल का नियमित इस्तेमाल आपको इसका आदि बना देता है। जिसकी वजह से आपको इनका higher dose लेना पड़ता है क्योंकि पुराने dose को आपकी body अच्छे से 
tolerate कर लेती है। जिसका मतलब ये हुआ कि वो आपकी body पर ठीक से असर नहीं करती।

इस वजह से आपका sleeping pills का dose बढ़ाना पड़ता है। Sleeping pills का higher dose आपके अंदर डिप्रेशन को बढ़ा सकता है। अगर इसके बावजूद आपको नींद ना आने की समस्या है तो आपको इसका इस्तेमाल जितना हो सके उतना कम करना है।

इसके साथ ही आपको अपनी नींद को normal करने के लिये pills के बजाय दूसरे तरीकों पर ध्यान देना चाहिये। जिसमें आप meditation भी try कर सकतीं हैं। जो आपके mental stress को काफी कम करता है। अगर फिर भी आपको लगता है कि आपको sleeping pills हर हालत में खानीं हैं तो आपको इनका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लेनी चाहिये।

Watch more: ये 5 foods जरूर खाएं और खुद को कैंसर से बचाएं

नींद से उठने के बाद भी रहता है असर

अगर आप sleeping pills का प्रयोग करतीं हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है। जी हां आपके दिमाग में ये ख्याल रहता होगा कि sleeping pills को रात में खाने के बाद इनका असर अगली सुबह खत्म हो जाता है। अगर आप ऐसा सोचतीं हैं तो आपको इस वहम को अपने दिमाग से निकाल देना चाहिये।

जानकारों का मानना है कि नींद पूरी होने के बाद भी sleeping pills का असर आपकी body में रहता है। जिसकी वजह से दिन में आपको सुस्ती आना, दिनभर lazy-lazy feel होना इसके प्रमुख लक्षण है। इसकी वजह से कई बार आप आधा नींद में रहतीं हैं। ऐसे में आप बाहर किसी public place यानिकी सड़क पार करते वक्त या फिर गाड़ी चलाते वक्त दुर्घटना का शिकार हो सकतीं हैं।

Credits

Producer: Prabhjot Kaur

Video Editor: Atul Tripathi