समय-समय पर हम आपको हेल्‍थ से जुड़ी चीजों के बारे में बताते है ताकि आप अपनी हेल्‍थ को लेकर जागरूक रहें और हेल्‍दी और लंबा जीवन जिएं। आज हम आपको खाली पेट सोने के नुकसान के बारे में बता रहे हैं। आजकल की लाइफस्‍टाइल के चलते मेरी तरह बहुत सारी महिलाएं रात को बिना खाना खाएं सो जाती हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि ऐसा करना आपकी हेल्‍थ को नुकसान पहुंचा सकता है। जी हां कुछ महिलाएं मोटापे के डर से रात को खाना खाने से बचती हैं और कुछ दिन भर में इतना थक जाती हैं कि रात में उनकी खाना खाने की हिम्‍मत ही नहीं होती हैं। और मेरी जैसी कुछ महिलाएं रात को इसलिए खाना नहीं खाती हैं क्‍योंकि उनको लगता है कि रात को खाना खाने से खाना ठीक से डाइजेस्‍ट नहीं होता है, जिससे गैस की समस्‍या होती है और गैस बनने से हड्डियों में दर्द होने लगता है। लेकिन जब यह बात मैंने अपने डॉक्‍टर को बताई तो उन्‍होंने मुझे बहुत डांटा और रात को खाना ना खाने से सेहत पर होने वाले गंभीर नुकसान के बारे में बताया और यह भी बताया रात को खाली पेट सोने से कई बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है। आइए मेरे साथ आप भी खाली पेट सोने से होने वाले नुकसान के बारे में जानें।

इसे जरूर पढ़ें: अगर चाहती हैं कि रात में आए गहरी नींद तो आजमाएं ये 10 उपाय

वजन का बढ़ना
empty stomach sleeping bad for weight

ज्‍यादातर महिलाएं मोटापे के डर से रात को खाना खाने से बचती हैं, लेकिन ऐसा सोचना गलत है। रात को खाली पेट सोने से वजन कम नहीं होता है बल्कि बढ़ता है। जी हां रात को खाना ना खाने से आप बड़ी गलती करते हैं। ऐसा करने से आपका पेट बिल्कुल खाली रहता है साथ ही आपकी भूख का लेवल बढ़ जाता है। इस कारण आप सुबह उठकर जरुरत से खा लेते हैं और इसका असर आपके वजन पर पड़ता है

मेटाबॉलिज्‍म पर असर

जिन महिलाओं को रात को बिना खाना खाए सोने की आदत होती है, उनके मेटाबॉलिज्म पर बुरा असर पड़ता है। इससे बॉडी के इंसुलिन लेवल पर भी असर होता है। यह आदत आपके मेटाबॉलिज्‍म पर असर करके आपको कई बीमारियों का शिकार बना सकती है। खासतौर पर खाली पेट सोने से कोलेस्ट्रॉल और थायरॉयड लेवल पर भी असर पड़ता है।

दिन भर महसूस होती है थकान
empty stomach sleeping bad for health card ()

एक कहावत है शायद आपने भी सुनी होगी कि सुबह का खाना राजा की तरह, दिन का राजकुमार की तरह और रात का भिखारी की तरह खाना चाहिए। शायद इसलिए बहुत सारी महिलाओं को लगता है कि उन्‍हें रात के समय खाना खाने की जरूरत ही नहीं है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि बॉडी 24 घंटे एनर्जी प्रोड्यूस करती है और हर समय कैलोरी बर्न करने का काम करती है। इसके लिए बॉडी को पोषक तत्‍वों की जरूरत पड़ती है। रात को खाली पेट सोने से अगले दिन थकान महसूस होती है, जिससे काम करने की क्षमता प्रभावित होती है।

इसे जरूर पढ़ें: अगर लेती हैं अधूरी नींद तो जान लें 1 वजह, जिसे जानने के बाद आप जरूर सोएंगी 8 घंटे

नींद में परेशानी 

खाली पेट सोने से देर रात भूख की वजह से पेट दर्द हो सकता है, जिससे आपकी नींद में खलल पड़ती है। और अगले दिन आपको सुस्‍ती महसूस होती है और दिनभर के काम करने में परेशानी होती है। इसके अलावा रात को सोते समय हमारी बॉडी खुद की रिकवरी करती है और अगर आप ठीक से सो नहीं पाती हैं तो आपकी बॉडी ऐसा नहीं कर पाती हैं। इसलिए अगर आप सुकून भरी नींद लेना चाहती हैं तो बिना खाएं सोने से बचें।

ब्रेन रहता है एक्टिव

जब भी हम रात को बिना खाये सो जाते हैं तो ब्रेन भी एक्टिव रहता है और उसको आराम नहीं मिल पाता है। और ब्रेन के एक्टिव रहने से आप सो नहीं पाती और आपकी नींद में बाधा आती रहती है। साथ ही रात को बिना खाली पेट सोने से आपका मेटाबॉलिज्म कम होने लगता है जैसा कि हम आपको बता ही चुके है और भूख बढ़ाने वाले घ्रेलिन हार्मोन का लेवल बढ़ जाता है।

इसलिए आपको रात को खाली पेट सोने से बचना चाहिए। लेकिन हां इस बात का भी ध्‍यान रखना चाहिए कि आपको रात को खाते ही नहीं सोना चाहिए।