• ENG | தமிழ்
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

झड़ रहे हैं बाल और त्‍वचा हो रही है ड्राई, शरीर में हो सकती है इस 1 चीज की कमी

अगर आपको कमजोरी महसूस होती है और बाल भी तेजी से झड़ रहे हैं तो आपके शरीर में प्रोटीन की कमी का संकेत हो सकता है। 
author-profile
Published -28 Sep 2022, 14:40 ISTUpdated -28 Sep 2022, 19:24 IST
Next
Article
protein deficiency sign in hindi

क्‍या आपके बाल भी तेजी से झड़ रहे हैं?
क्‍या आपकी त्‍वचा ड्राई हो रही है?
क्‍या आपको कमजोरी महसूस होती है?
तो हो सकता है कि आपके शरीर में प्रोटीन की कमी हो। प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। अगर आपको एक दिन में पर्याप्त प्रोटीन मिल रहा है या इसकी कमी है तो इन 7 चीजों की जांच करें। आइए इस आर्टिकल के माध्‍यम से इसकी कमी के लक्षणों के बारे में विस्‍तार से जानें।   

जी हां, प्रोटीन आपके शरीर के आवश्यक बिल्डिंग ब्लॉक्स में से एक है, इसलिए यह आश्चर्य करना स्वाभाविक है कि यदि आप अपने दैनिक आहार में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन नहीं लेते हैं तो प्रोटीन की कमी के लक्षण विकसित हो सकते हैं।

आप पहले से ही जानती होंगी कि प्रोटीन आपके मसल्‍स के निर्माण में मदद करता है और आपको पूरे दिन पूर्ण और संतुष्ट महसूस करने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लेकिन यह आमतौर पर इसके लिए दिए जाने वाले श्रेय से बहुत अधिक है। 

यू.एस. नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अनुसार, प्रोटीन आपके शरीर की हर कोशिका में रहता है। आपकी हड्डियों से लेकर आपकी त्वचा तक, यह आपको हर लेवल पर काम आता है। इसका मतलब है कि आपके आहार में प्रोटीन की कमी से कई तरह के साइड इफेक्‍ट्स हो सकते हैं। 

अभी भी अधिक जानकारी के लिए उत्सुक है? तो प्रोटीन की कमी के संकेतों के बारे में जानने के लिए इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। इसकी जानकारी हमें डाइटीशियन मनप्रीत जी के इंस्टाग्राम अकाउंट को देखने के बाद मिली है। 

वह अक्‍सर अपने फैन्‍स के साथ हेल्‍थ और डाइट से जुड़े नुस्‍खे शेयर करती रहती हैं। प्रोटीन की कमी के लक्षण का वीडियो शेयर करते हुए उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा, 'प्रोटीन मसल्‍स के तंतुओं की मरम्मत और नई कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है। भोजन में प्रोटीन की समान मात्रा से अधिक गुणवत्ता मायने रखती है।'

प्रोटीन क्यों महत्वपूर्ण है?

प्रोटीन एक जटिल मैक्रोन्यूट्रिएंट है जिसमें कई तरह की जिम्मेदारियां होती हैं। यह अमीनो एसिड प्रदान करता है (अणु जो प्रोटीन बनाने के लिए बलों में शामिल होते हैं) आपके शरीर को कार्य करने की आवश्यकता होती है, जो सभी के लिए आवश्यक है, न कि केवल उन महिलाओं के लिए जो अक्सर जिम जाती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: प्रोटीन की कमी से व्यक्ति को हो सकती हैं यह स्वास्थ्य समस्याएं

बार-बार क्रेविंग होना

प्रोटीन की कमी के कारण अधिक भूख लगती है या नमकीन या मीठे फूड्स खाने की लालसा होती है। हमारा शरीर इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि भोजन की कमी की स्थिति में, हम हाई प्रोटीन वाले फूड्स खाने की इच्‍छा होती है, जिन्हें हमें बनाए रखने की सख्त आवश्यकता होती है।

बालों का झड़ना और त्‍वचा का ड्राई होना

protein deficiency sign hair fall 

शरीर में प्रोटीन की कमी का असर आपकी त्‍वचा, बालों और नाखूनों पर दिखाई देने लगता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि ये प्रोटीन से बने होते हैं। बालों का पतला होना और झड़ना और नाखूनों को टूटना प्रोटीन की कमी के बहुत ही आम लक्षण है।

हीलिंग को करता है स्‍लो

जिन महिलाओं में प्रोटीन की मात्रा कम होती है वे अक्सर उनके कट्स और खरोंच को ठीक होने में अधिक समय लगता है। यह संयोजी ऊतकों के साथ-साथ आपकी त्वचा में भी पाया जाता है। ब्‍लड क्‍लॉट बनाने के लिए आपको प्रोटीन की आवश्यकता होती है।

Recommended Video

मसल्‍स मास का लॉस होना

जब आहार प्रोटीन कम आपूर्ति में होता है, तब शरीर अधिक महत्वपूर्ण ऊतकों और शरीर के कार्यों को संरक्षित करने के लिए स्केलेटल मसल्स से प्रोटीन लेता है। नतीजतन, प्रोटीन की कमी से मसल्‍स की बर्बादी होती है। प्रोटीन मसल्‍स की वृद्धि और रखरखाव के लिए आवश्यक है। मसल्‍स का कम होना कम प्रोटीन सेवन के पहले लक्षणों में से एक है।

थकावट रहना

tiredness sign of protein deficiency

प्रोटीन की कमी से आपकी मसल्‍स ढीली हो सकती हैं, जो बदले में आपकी ताकत को कम कर देती हैं, जिससे आपका संतुलन बनाए रखना कठिन हो जाता है और मेटाबॉलिज्‍म धीमा हो जाता है। यह एनीमिया का कारण भी बन सकता है। जब आपकी कोशिकाओं को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिलता है तब आप थक जाती हैं।

इन लक्षणों से पता चलता है कि आपके शरीर में प्रोटीन कम हो रहा है। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। डाइट से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: Freepik 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।