नीम और तुलसी, गिलोय जैसे कुछ ऐसे पत्ते होते हैं जिन्हें उनके औषधीय गुणों की वजह से ही जाना जाता है। ये सभी पत्ते हमारे लिए कई तरह से लाभकारी होते हैं और ये सभी अपने औषधीय लाभों के लिए लोकप्रिय हैं। खासतौर पर नीम की पत्तियों का इस्तेमाल कई तरह से स्वास्थ्य लाभ के लिए किया जाता है। जब नीम की बात आती है, तो एंटीसेप्टिक पत्ते हमें शुद्ध हवा देते हैं, कीटाणुओं को दूर करते हैं और भी बहुत कुछ करते हैं जो हमारे लिए उपयोगी है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर नीम का बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाए तो ये खतरनाक भी हो सकता है। आइए जानें इसके अधिक इस्तेमाल से क्या नुकसान हो सकते हैं। 

ब्लड शुगर लेवल को जरूरत से ज्यादा कम करे 

neem side effect

स्वस्थ जीवन जीने के लिए ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित बनाए रखना जरूरी है। शक्कर और अधिक ऑयली फ़ूड खाने खाने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। कई लोग शुगर लेवल को कम करने के लिए नीम का उपयोग करने का सुझाव देते हैं। हालांकि इसकी उचित मात्रा ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने के लिए कारगर है लेकिन यदि आप ब्लड शुगर की मेडिसिन लेते हैं तो नीम की पत्तियों के ज्यादा इस्तेमाल से ब्लड शुगर लेवल जरूरत से ज्यादा कम हो जाता है। हमेशा इसके इस्तेमाल से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर ले लें।  

पेट में जलन का कारण हो सकता है 

कई लोग स्वास्थ्य के प्रति ज्यादा सचेत होने की वजह से नीम का अधिक मात्रा में सेवन करना शुरू कर देते हैं। जबकि एक सीमित मात्रा में इसका सेवन ही उपयोगी है। इसका ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल अपच या पेट में जलन का कारण बन सकता है। इसलिए इसके अधिक इस्तेमाल से पहले सावधानी बरतने की आवश्यकता है। 

प्रतिरक्षा प्रणाली को ओवरस्टिम्युलेट करे

neem harm for health 

कोरोनावायरस की वर्तमान महामारी के दौरान, यह महत्वपूर्ण है कि हम आपके स्वास्थ्य का ध्यान रखें, जिसमें हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली भी शामिल है। लेकिन जब भी आपकी सेहत की बात हो, तो आपको कभी भी चीजों से दूर नहीं जाना चाहिए। नीम या नीम आधारित उत्पादों को सम्मिलित करना एक व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दे सकता है, लेकिन स्वास्थ्य रिपोर्टों के अनुसार, नीम की भारी खुराक स्वास्थ्य के लिए खतरनाक भी साबित हो सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि नीम प्रतिरक्षा प्रणाली को ओवरस्टिम्यूलेट करने और स्वास्थ्य जटिलताओं का कारण बनने की संभावना को बढ़ाता है।

Recommended Video

किडनी डैमेज कर सकता है 

हमारा शरीर विभिन्न अंगों से बना है, जो हमें जीवित, स्वस्थ और जीवित रखने के लिए एक साथ कार्य करते हैं। यदि किसी अंग को नुकसान पहुंचता है, तो यह जीवन के लिए खतरा बन सकता है। उदाहरण के लिए, नीम की एक भारी खुराक अप्रत्यक्ष रूप से गुर्दे की क्षति का कारण बन सकती है। हालांकि इस बात का कोई लिखित प्रमाण नहीं है लेकिन कई बार स्वास्थ्य विशेषज्ञ ने नीम जैसे पदार्थों के अधिक इस्तेमाल से सावधान रहने की बात करते हैं। 

एलर्जी का कारण हो सकता है

neem side effects for health

नीम के पत्तों को इसके एंटीसेप्टिक गुणों के लिए जाना जाता है और किसी भी तरह की एलर्जी, विशेष रूप से चकत्ते के इलाज के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है। लेकिन रिपोर्टों के अनुसार, नीम कुछ मामलों में  एलर्जी पैदा भी कर सकता है। यह आपको विभिन्न तरीकों से बेचैन कर सकता है। जबकि कुछ लोग इसके इस्तेमाल से त्वचा की एलर्जी का अनुभव करते हैं। कई लोगों को इसके अधिक सेवन से पेट में दर्द की समस्या भी हो सकती है। इसलिए इसका इस्तेमाल सोच समझ कर करें। 

इसे जरूर पढ़ें:नीम के पत्‍तों से कैसे बढ़ाएं अपनी खूबसूरती, जानें इससे जुड़े टिप्‍स

नीम आयुर्वेदिक चिकित्सा में उपयोग किए जाने वाले अधिक महत्वपूर्ण पौधों में से एक है। इसके अधिकांश लाभों पर बड़े पैमाने पर शोध किया गया है। हालांकि, अधिक सेवन अवांछनीय प्रभाव पैदा कर सकता है। इसलिए नीम का किसी भी रूप में सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: pintrest