दिन की शुरुआत हो या फिर अंत, लगभग हर महिला शॉवर लेना काफी पसंद करती हैं। सुबह-सुबह शॉवर लेने से लगभग हर महिला इंस्टेंट एनर्जी और फ्रेशनेस महसूस करती है, तो वहीं दिन खत्म होते-होते यह सारी थकान को दूर करने में भी मदद करता है। लेकिन, क्या आप जानती हैं कि शॉवर यानि नहाने के तरीकों के बारे में आयुर्वेद क्या कहता है? क्या आप जानती हैं कि नहाने से पहले और नहाने के बाद किन बातों पर ध्यान देने कि ज़रूरत है? अगर नहीं, तो आज इस लेख में आयुर्वेद की डॉक्टर रेखा राधामोनी से जानते हैं कि वो इसके बारे में क्या कहती हैं, तो आइए जानते हैं।

शॉवर लेने से पहले क्या करें?

shower tips as per ayurveda inside

ये लगभग हम सभी जानते हैं कि नहाने से पहले शरीर में तेल लगाना अच्छा माना जाता है। इसलिए आज भी कई महिलाएं शॉवर लेने से पहले अपनी स्किन के अनुसार शरीर में तेल लगाती हैं और फिर कुछ देर बाद नहाने के लिए जाती है। ऐसे में डॉक्टर रेखा राधामोनी का मानना है कि नहाने से 10 मिनट पहले शरीर में तेल लगाना चाहिए। तेल के रूप में तिल का तेल नहाने से पहले शरीर में लगाना डॉक्टर रेखा राधामोनी उचित और फायदेमंद मानती है।

इसे भी पढ़ें: इन आदतों को आप भी सुबह की दिनचर्या में कर सकते हैं शामिल

शॉवर कितने देर का हो?

shower tips as per ayurveda inside

हर कोई किनते समय के लिए शॉवर ले रहा ये भी आयुर्वेद की नज़र से ध्यान रखन बहुत ज़रूरी है। हम सभी देखते हैं कि कोई नहाने में लगभग 20 मिनट लगा रहा तो कोई 30 मिनट। लेकिन, डॉक्टर रेखा राधामोनी का मानना है कि शॉवर के नीचे यानि नहाने में 10 मिनट से अधिक समय नहीं लेना चाहिए। उनके अनुसार 10 मिनट से अधिक समय तक अगर कोई शॉवर लेता है तो स्किन पर बुरे प्रभव पड़ सकते हैं।      

कैसे हो पानी? 

shower tips by ayurveda insidE

आयुर्वेद के अनुसार आप किस तरह के पानी से शॉवर ले रहे हैं ये भी बहुत मायने रखता है। डॉक्टर रेखा राधामोनी के अनुसार अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल करने की जगह हल्का गर्म पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। उनके अनुसार हल्का गर्म पानी ठंडा पानी के मुकाबले अच्छा होता है। गुनगुना पानी शॉवर के लिए आयुर्वेद की नज़र से सबसे बेहतरीन पानी हो सकता है। 

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: काम के चक्कर में बिगड़ गया है स्लीप साइकिल, तो इन टिप्स की मदद से लाएं उसे ट्रैक पर

कैसा हो शॉवर शैंपू और साबुन?

know shower tips as per ayurveda inside

शरीर और बालों के लिए आप किस तरह की शैंपू और साबुन का इस्तेमाल कर रहे हैं, वो भी आयुर्वेद की नज़र से बहुत महत्वपूर्ण है। ऐसे में डॉक्टर रेखा राधामोनी का सुझाव है कि शॉवर के लिए माइल्ड साबुन का ही इस्तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा कम ph मान वाले साबुन का ही इस्तेमाल करना चाहिए। नेचुरल साबुन इसके लिए बेस्ट विकल्प हो सकता है। इसके अलावा हर्बल युक्त या त्रिफला युक्त जेल और शॉप का इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसके अलावा डॉक्टर रेखा का कहना है कि नहाने के बाद तील का तेल भी लगाना स्किन के लिए सही हो सकता है। हालांकि, यह आप पर निर्भर करता है कि आप इन टिप्स को फॉलो करती हैं या नहीं क्योंकि, ये लेख सिर्फ आपकी जानकारी बढ़ाने के लिए। (फ्रूट्स खाने के नियमों के बारे में क्या कहता है आयुर्वेद)

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)