• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Poonam Gour
  • Editorial

इन शब्दों को दोहराकर मिल सकती है डिप्रेशन से राहत

अगर आप या आपका अपना कोई डिप्रेशन जैसे हालतों में उलझा हुआ है तो इन शब्दों को दोहराने से आपको इससे राहत मिल सकती है।
author-profile
  • Poonam Gour
  • Editorial
Published -02 Apr 2020, 08:30 ISTUpdated -01 Apr 2020, 18:24 IST
Next
Article
phrase to reduce the situation of depression tips

जीवन में असफलता, प्यार में धोखा, या कोई दुर्घटना आदि, अक्सर ज़िन्दगी में डिप्रेशन की वजह बन जाते हैं। आपके शुभचिंतक आपको इन परिस्तिथियों से उबारने की कोशिश करते हैं। कितनी बार ऐसे  डिप्रेशन के शिकार लोगों को काउंसलर का सहारा लेना पड़ता है। सरल शब्दों में यह एक ऐसी स्तिथि होती है जिसमें निराश इंसान को ज़िन्दगी के प्रति अपना नज़रिया बदलने की ज़रूरत पड़ती है। जिससे वह खुद को पॉजिटिव एनर्जी से भर खुशहाल जीवन जी सके। इसी बात को ध्यान में  रखते हुए हम आज आपको कुछ ऐसे फ्रेज के बारे में बताएंगे जिनको दोहराकर काफी हद तक डिप्रेशन की स्तिथि को कम किया जा सकता है। 

ओम चेंटिंग 

phrase to reduce the situation of depression Inside

जब इंसान डिप्रेशन की स्तिथि में होता है तो उसकी लड़ाई खुद से ही होती है। इसमें वह खुद ही अपने विचारों से जूंझ रहा होता है। ऐसी हालत में उसको आंतरिक शांति की जरूरत होती है। जिसे पाने के लिए बार-बार ॐ शब्द की चेंटिंग की जा सकती है। ऐसा करने से व्यक्ति को खुद को समझने का मौका मिलता है। आध्यात्मिक सुख प्राप्त होने लगता है और जल्द ही इन परिस्तिथियों से उबरने लगता है। 

इसे भी पढ़ें: तनाव को दूर करके मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाते हैं यह प्रणायाम, जरूर करें अभ्यास 

मैं स्ट्रांग हूं 

phrase to reduce the situation of depression Inside

कुछ लोग सोचते हैं कि केवल कमजोर और जरूरतमंद लोग ही डिप्रेशन के शिकार होते हैं। लेकिन यह जरूरी नहीं क्योंकि डिप्रेशन की प्रॉब्लम किसी भी इंसान को हो सकती है। जिसको कम करने के लिए ऐसे व्यक्ति को i am Strong जैसे वाक्य को बार-बार दोहरान चाहिए। इसको बार-बार बोलने से उसको पॉजिटिव एनर्जी मिलती हैं जो उसको डिप्रेशन को कम करने में मदद करती है।

Recommended Video

आई विल गेट बेटर  

phrase to reduce the situation of depression Inside

डिप्रेशन की असली वजह जीवन में निराशा होती है। I Will Get Better जैसे शब्दों को दोहराने से इंसान को पॉजिटिव एनर्जी मिलती है जो उसको डिप्रेशन की बुरी स्तिथि से निपटने में उसकी मदद करती है। वास्तव में आप समय के साथ अच्छा महसूस करने लगते हैं क्योंकि काले बादल ज्यादा समय तक अंधेरा नहीं रख सकते।

इसे भी पढ़ें: स्ट्रेस खत्म करने के काम आ सकते हैं ये 5 तेल, आप भी कर सकती हैं ट्राई


नो डेंजर 

phrase to reduce the situation of depression Inside

डिप्रेशन एक ऐसी स्तिथि होती है जिसमें इंसान ही खुद मदद कर सकता है। No Danger इस फ्रेज को रिपीट करने से इंटरनल हीलिंग होती है। बार-बार ऐसा कहने से इंसान को महसूस होने लगता है कि उसके जीवन में कोई खतरे नहीं है। ऐसा कहने से हमारे विचारों में भी यही बात झलकने लगती है।

जब भी आपको मानसिक थकान और डिप्रेशन महसूस होने लगे तो इन शब्दों को दोहराना न भूलें। हो सकता है यह आपको या आपके किसी प्रिय को जीवन का सुखद पहलू दिखाने में काम आ जाएं। ज्यादा गंभीर स्तिथि में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।      

Image Credit:(@api.time,onestafoundation,miro.medium) 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।