• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

जवां त्वचा पाने के लिए आहार में शामिल करें लाल अंगूर, जानिए अद्भुत फायदे

अगर आप अपनी स्किन को ग्लोइंग बनाना चाहती हैं, तो आप अपनी डाइट में इस फल को शामिल कर सकती हैं।
author-profile
Published -02 Jun 2022, 16:41 ISTUpdated -02 Jun 2022, 17:05 IST
Next
Article
red grapes benefits for skin in hindi

रोजाना बाहर जाने वाली महिलाएं अपने चेहरे की रंगत को लेकर काफी परेशान रहती हैं। क्योंकि लगातार बाहर रहने की वजह से चेहरा न सिर्फ ऑयली नजर आता है बल्कि डल भी नजर आने लगता है। इसलिए महिलाएं अपने चेहरे का खास ध्यान रखती हैं या अलग-अलग तरह के प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करती हैं। 

लेकिन केवल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना ही काफी नहीं है, आपको अपनी डाइट में फ्रूट्स को भी शामिल कर सकती हैं जैसे- अंगूर, सेब आदि। बेहतर होगा कि आप अंगूर को अपने आहार में शामिल करें क्योंकि अंगूर एक ऐसा फल है जिसका सेवन सभी ने किया होगा। आपको बाजार में लाल, काले और हरे अंगूर आसानी से मिल जाएंगे। 

क्या आप जानती हैं कि लाल अंगूर स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। आप इसे कई तरह से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं जैसे- जूस बनाकर, सलाद के तौर पर आदि। तो चलिए जानते हैं लाल अंगूर खाने से आपको क्या फायदे मिल सकते हैं। 

मुंहासे की समस्या को कर सकता है दूर

red grapes uses for skin

आजकल ज्यादातर महिलाएं मुंहासे की समस्या से परेशान रहती हैं। हालांकि, इस समस्या से निपटने के लिए बाजार में आपको कई तरह की क्रीम मिल जाएंगी, लेकिन अगर आप इस समस्या से नेचुरल तरीके से छुटकारा पाना चाहती हैं, तो आप अपनी में डाइट में लाल अंगूर शामिल कर सकती हैं। लाल अंगूर में एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसे गुण पाए जाते हैं, जो आपकी स्किन को कोमल बनाने का काम करता है। इसके अलावा, इसमें मौजूद तत्व आपकी स्किन को निखारने का भी काम करेगा।

इसे ज़रूर पढ़ें- जानें अंगूर की पत्तियों के सेहत से जुड़े कुछ अद्भुत फायदे

चेहरे पर आएगा गुलाबी निखार

Skin benefits for red grapes in hindi

आप अपने चेहरे पर गुलाबी निखार लाना चाहती हैं, तो आप अपनी डाइट में लाल अंगूर शामिल कर सकती हैं। क्योंकि इसके नियमित सेवन से डेड स्किन सेल्स बाहर निकल जाते हैं, जिससे त्वचा साफ और निखरी हुई नजर आती है। अगर आप अंगूर खाना नहीं चाहती हैं, तो आप इसका इस्तेमाल फेस मास्क के तौर पर कर सकती हैं। इसे चेहरे पर लगाने से आपकी स्किन के टेक्सचर में बदलाव होगा और पिगमेंटेशन की समस्या भी कम हो जाएगी।

डार्क सर्कल को करें दूर

अगर आपके चेहरे पर डार्क सर्कल हैं तो आपके लिए लाल अंगूर फायदेमंद साबित हो सकते हैं। क्योंकि इसमें मुख्य रूप तौर पर तरह के प्रोटीन मौजूद होते हैं और प्रोटीन चेहरे की रंगत को निखारने और नए स्किन ऊतकों की मरम्मत के लिए आवश्यक तत्व है। साथ ही, अंगूर वे सभी अमीनो एसिड प्रदान करता है जिनकी आपको इसे एक संपूर्ण प्रोटीन बनाने की आवश्यकता होती है। प्रोटीन से भरपूर होने की वजह से अंगूर चेहरे को सॉफ्ट बनाए रखता है।

फेस मास्क के तौर पर कर सकती हैं इस्तेमाल-

Skin benefits of red grapes

भारत में अंगूर का इस्तेमाल बहुत तरीकों से किया जाता है जैसे- जूस बनाने में और सलाद खाने में आदि। लेकिन आप इसका इस्तेमाल फेस पैक बनाने के लिए भी कर सकती हैं। अंगूर स्वास्थ्य और सौंदर्य के लिए बहुत फायदेमंद है। क्योंकि इसमें बहुत से ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे स्किन के लिए लाभदायक हैं। फेस मास्क बनाने के लिए आपको अंगूर को पेस्ट बनाकर लगाना होगा। (घर में 5 मिनट में बनाएं शुद्ध और ताजा एलोवेरा जेल) इसके साथ आप शहद, गुलाब जल या फिर एलोवेरा जेल आदि भी मिला सकती हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- कितना जानते हैं आप ब्लैक अंगूर के फायदों के बारे में, करें डाइट में शामिल

नोट- अगर आपको कोई भी स्किन संबंधित समस्या है या फिर कोई बीमारी है, तो आप पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें और उसके बाद ही अंगूर का इस्तेमाल करें।

आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, साथ ही इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik) 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।