ऑफिस या घर में हमेशा एसी में रहने के कारण सर्दी-जुकाम होना बहुत ही नॉर्मल बात है। ऐसा माना जाता है कि इम्‍यूनिटी कमजोर होने की निशानी हैं। लेकिन  अगर आपको बार-बार और लगातार सर्दी-जुकाम की समस्‍या घेरे रहती हैं तो यह इस बात का संकेत है कि इम्‍यूनिटी कमजोर होने के साथ-साथ ये बॉडी में कुछ गड़बड़ी है। यानि आपको हेल्‍थ से जुड़ी कोई प्रॉब्‍लम हो सकती है। जी हां यूं तो ठंड के लिए हर किसी की प्रतिक्रिया दूसरे से अलग होती है। लेकिन यहां कुछ कारण दिए गए हैं जो आपको दूसरों की तुलना में ज्‍यादा सर्दी-जुकाम होने का कारण हो सकते हैं। अगर आपाके भी बार-बार सर्दी-जुकाम परेशान करता है तो इन कारणों को जानना आपके लिए भी बेहद जरूरी हो जाता है। 

इसे जरूर पढें: कड़कड़ाती ठंड से बचने के लिए एक्‍सपर्ट के ये 3 टिप्‍स आजमाएं

एनीमिया

anemia health problem inside

अगर आप हमेशा कोल्‍ड और कफ महसूस करती हैं तो इसका प्रमुख कारण एनीमिया हो सकता है। जी हां बॉडी में हेल्‍दी रेड ब्‍लड सेल्‍स की कमी को एनीमिया के रूप में जाना जाता है। रेड ब्‍लड सेल्‍स पूरी बॉडी में ऑक्सीजन ले जाने के लिए जिम्मेदार होती हैं और अगर किसी कारण से आपकी बॉडी में ये सही मात्रा में नहीं होते हैं तो आप दूसरों की तुलना में हरदम कोल्ड महसूस कर सकते हैं। जी हां इसकी कमी आपके अंगों में ब्‍लड सर्कुलेशन को कम करता है, जिससे आप सर्दी-जुकाम महसूस करते हैं।

वेट लॉस

हमारी बॉडी हमें गर्म रखने के लिए आंतरिक तापमान को बनाए रखने के लिए फैट का इस्‍तेमाल करती है। लेकिन अगर आपने हाल ही में अपना वजन बहुत ज्‍यादा कम कर लिया है, तो फैट कम होने से आपको ज्‍यादा सर्दी-जुकाम महसूस हो सकती हैं। हालांकि, हर किसी के साथ ऐसा नहीं होता है। जब आप लो कैलोरी वाले डाइट पर होते हैं, तो आपका मेटाबॉलिज्‍म स्‍लो हो जाता है और आपके बॉडी का टेम्‍परेचर को कंट्रोल करना मुश्किल हो जाता है।

Recommended Video

हाइपोथायरायडिज्म

thyroid health problem inside

हाइपोथायरायडिज्म एक ऐसी कंडीशन है जब आपकी बॉडी पर्याप्त मात्रा में थायरॉयड हार्मोन का उत्पादन नहीं कर पाती है। हार्मोन आपके मेटाबॉलिक को रेगुलेट करने के लिए जिम्मेदार हैं। थायरॉयड हार्मोन की कमी के कारण, आपकी बॉडी को अंदर के टेम्‍परेचर को रेगुलेट करना मुश्किल लगता है और आप ठंड ज्‍यादा महसूस होती हैं। हाइपोथायरायडिज्म के अन्य लक्षणों में ठंड लगने के अलावा डिप्रेशन, ड्राई स्किन, थकान और वजन बढ़ना आदि भी शामिल है।

इसे जरूर पढें: हमेशा ठंडे रहते हैं हाथ और पैर? ये घरेलू नुस्खे करेंगे मदद

कम नींद लेना

नींद आपकी बॉडी के टेम्‍परेचर को कंट्रोल करने में भी हेल्‍प करता है। हमारी बॉडी 24 घंटे के चक्र का अनुसरण करता है और यहां तक कि इसमें थोड़ा सा बदलाव भी इसके नॉर्मल काम को बाधित करता है। इसलिए, अगर आपको हर समय सर्दी-जुकाम बना रहता है तो भरपूर मात्रा में नींद जरूर लें

साइनस की समस्‍या

sinus health problem inside

अगर आपको बार-बार सर्दी-जुकाम महसूस होता है तो इसका कारण साइनस भी हो सकता है। साइनस काफी हद तक सर्दी-जुकाम जैसा ही लगता है, लेकिन इसे डायग्नोज करना थोड़ा मुश्किल होता है। साइनस कैविटी चेहरे के 4 हिस्सों में होती है- गाल, आइब्रोज के ऊपर, आंखों के बीच में व पीछे। साइनस कैविटी में वायरल या बैक्टीरियल इंफेक्शन होने के कारण उसमें म्यूकस भर जाता है, जिसे साइनस इंफेक्शन कहते हैं। जी हां साइनस की समस्‍या में सर्दी-जुकाम लगातार ही बना रहता है। 

अगर आपको भी बार-बार सर्दी-जुकाम परेशान करता है तो अब इसे बिल्‍कुल भी नजरअंदाज न करें।