हर महीने वे आता है और आप असहनीय पेन से जुझती रहती हैं। जी हां हम menstrual cramps के बारे में बात कर रहे हैं। ना केवल यह आपको परेशान करते हैं बल्कि आपकी रोजमर्रा के कामों में भी बाधा डालते हैं और आपके meftal लेकिन के अलावा कोई विकल्‍प नहीं बचता। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि पेन किलर लेना आपके लिए भविष्‍य में कितना नुकसानदेय हो सकता है। अगर आप भी हर म‍हीने दर्द से बचने के लिए meftal खाती हैं तो अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं हैं क्‍योंकि आज हम आपको कुछ easy tips के बारे में बता रहे हैं जिन्‍हें अपनाकर आप इस पेन को कम कर सकती हैं।

जादू की तरह काम करता है पानी

यूं तो पानी कई तरह की बीमारियों को दूर करता है लेकिन पीरियड्स की बात आने पर पानी जादू की तरह काम करता है। कम से कम 12-15 गिलास पीने से आपकी सूजन में हेल्‍प मिलती है, जिससे आपकी ऐंठन से राहत मिलेगी।

हल्‍की-फुल्‍की एक्‍सरसाइज

periods pain health inside

Image Courtesy: Twitter.com(@physio3sixty)

वैसे तो माना जाता है कि पीरियड्स में एक्‍सरसाइज नहीं करनी चाहिए, लेकिन यह धारणा गलत हैं। क्‍या आप जानती हैं कि हल्‍की एक्‍सरसाइज करने से period Cramps से राहत मिलती है। जी हां एक्‍सरसाइज से आप ब्‍लोटिंग को कम कर सकती हैं और ब्‍लोटिंग से ही आपको menstrual cramps होते हैं। तो अगर आप दवा लेने की बजाय कुछ लाइट एक्‍सरसाइज करने की कोशिश करें। थोड़ा बहुत योग भी आपकी मसल्‍स को रिलैक्‍स करने में हेल्‍प करेगा। In fact, हल्‍की वॉकिंग से भी आपको हेल्‍प मिल सकती है।

Read more: ज्यादातर ladies करती हैं पीरियड्स में ये 5 गलतियां

Inflammatory foods से बचें

जब आपके period होते हैं तो आप दर्द को कम करने के लिए कुछ भी करने को तैयार हो जाती है। लेकिन आपको बहुत ज्‍यादा चीजें करने की जरूरत नहीं हैं क्‍योंकि अच्‍छी डाइट पेट को ठीक करने और ऐंठन को कम करने में हेल्‍प करती है। इसलिए ज्‍यादा greasy फूड से बचें और हरी सब्जियों को अपनी डाइट में शमिल करें!

नमक है culprit

पीरियड्स में ब्लॉटिंग होना स्वाभाविक है। लेकिन अगर आप पीरियड्स से कुछ वक्त पहले से नमक का सेवन कम कर दें तो इससे आपकी किडनी को अत्यधिक पानी निकालने में हेल्‍प और दर्द से राहत मिलेगी।

Hot water bag का इस्‍तेमाल

periods pain health inside

Image Courtesy: Shutterstock.com

अगर आपको पीरियड्स मे बहुत दर्द होता है तो आप hot water bag की help से भी इस पेन को कम कर सकती है इसके लिए जब भी आपको पेन हो hot water bag को उस हिस्से पर रखें जहां आपको पेन हो रहा हो। इससे आपका पेन कम हो जाएगा। मसल्‍स के अन्‍दर से संक्रमित होने के कारण cramps होते हैं। लेकिन उसे हिस्‍से में गर्माहट मिलने से blood vessels खुल जाती है और cramps कम करने में हेल्‍प मिलती है। आप दर्द को दूर करने में मदद करने वाला अच्‍छी क्‍वालिटी का इलेक्‍ट्रिक हीटिंग पैड जिसका मार्केट प्राइस 630 रुपये है, लेकिन इसे आप यहां से 149 में खरीद सकती हैं

Little herb है तेजपत्‍ता

शायद आपने इसी छोटी सी जड़ी-बूटी के बारे में सुना ही होगा। जी हां इस little herb बहुत सारे benefits है। यह एक medicinal herb, जिसे menstrual cramps को दूर करने के लिए कई महिलाएं इस्‍तेमाल करती है। यह हार्मोंन balance करने में हेल्‍प करता है जो आमतौर पर periods के दौरान उग्र हो जाते हैं

Read more: जानिए पीरियड्स से पहले क्यों होता है ब्रेस्ट में पेन?

कैफीन को कहें no

हम सभी जानती हैं कि लंबे समय तक जागने के लिए कैफीन आपकी हेल्‍प करता है, लेकिन कैफीन एसिडिटी की संभावना को बढ़ा देती है। ध्‍यान दें कि कैफीन का मतलब सिर्फ कॉफी ही नहीं है। इसमें चॉकलेट, fizzy drinks और चाय आदि भी शामिल हैं।

अगर इन टिप्‍स को अपनाने के बाद भी आप पेन महसूस करती हें तो किसी अच्‍छी डॉक्‍टर से परामर्श करें।
लेकिन आज से ही pain killers को लेना बंद करें। हालांकि यह आपको convenient विकल्‍प लग सकता है लेकिन यह आपकी हेल्‍थ को नुकसान पहुंचा सकता है।