सर्दियों के मौसम में ज्यादातर महिलाएं stress और अवसाद का शिकार रहती है। तनाव और अवसाद दूर करने के लिए महिलाएं मशरूम खा सकती है और केले के छिलके की चाय पी सकती है। यह हम नहीं कह रही बल्कि एक नई रिसर्च में यह बात सामने आई है।

यह बात तो हम सभी जानती हैं कि केला हमारी health के लिए बहुत अच्छा होता है। क्योंकि केला एक ऐसा फल हो जो vitamin, minerals और protein का सबसे अच्छा स्रोत है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि केले के छिलके भी आपकी health के लिए बहुत अच्छे होते हैं। जी हां जिस केले के छिलके को आप बेकार समझकर फेंक देती हैं वह stress दूर करने में आपकी help करते हैं।

स्‍ट्रेस के लिए केले का छिलका

वैज्ञानिकों का कहना है कि कुछ साधारण से बदलाव से महिलाएं इससे निजात पा सकती हैं। 2007 में ताइवान के कुछ शोधकर्ताओं ने पाया कि केले के छिलके में ऐसे तत्व होते है जो बॉडी में 'हैप्पी हार्मोन' पैदा करते हैं। इससे body में पानी की पर्याप्त मात्रा रहती है जिससे muscles ठीक रहती है और adrenaline हार्मोंन control रहता है। इसके अलावा केले के छिलकों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व भी होते है।

winter stress health banana inside

Image Courtesy: Pxhere.com

कैसे करें इस्‍तेमाल

केले के छिलके को पानी को उबालें। फिर ठंडा होने पर छिलका निकालकर पानी पी लें।

Read more: Healthy और tasty प्रोटीन शेख कैसे बनाते हैं?

स्‍ट्रेस दूर करें मशरूम

Stress एक बहुत गंभीर और आम बीमारी है अगर इसका समय पर इलाज नहीं किया गया तो यह कई गंभीर बीमारियों को कारण बन सकती हैं। ऐसा न होने दें, अपने stress से लड़ें। जी हां केले के छिलके के अलावा आप मशरूम का सेवन भी कर सकती हैं। वैज्ञानिकों ने कहा, Stress से बचने के लिए महिलाएं मशरूम खाएं क्योंकि सर्दियों में आने वाला मशरूम विटामिन डी की अधिक मात्रा होती है इससे immunity बढ़ती है, सर्दी-जुकाम दूर रहता है और stress भी नहीं होता है।

क्‍या कहती है रिसर्च

एक अन्य शोध के अनुसार Psilocybin mushroom यानी जादुई मशरूम बेहद प्रभावी ढंग से आप stress का इलाज कर सकती है। यह जादुई मशरूम इस बीमारी से परेशान मरीजों के brain के प्रमुख तंत्र की गतिविधि को ‘फिर से शुरू’ कर सकने में सक्षम है।

ब्रिटेन के इंपीरियल कॉलेज लंदन के शोधकर्ताओं ने stress से पीड़ित कुछ मरीजों के इलाज के लिए सिलोकाइबिन (मशरूम में पाया जाने वाला मन:सक्रिय पदार्थ) का प्रयोग किया। ये वैसे मरीज थे जिनका इलाज पांरपरिक उपचार के जरिए सफल नहीं हो पाया था। उन्होंने पाया कि इलाज के कई हफ्तों बाद, सिलोकाइबिन लेने वाले मरीजों में बीमारी के लक्षण कम होने लगे। यह शोध साइंटिफिक रिपोर्ट्स पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

winter stress health mushroom inside

Image Courtesy: Pxhere.com

मशरुम में मौजूद एक महत्वपूर्ण तत्व psilocybin stress, मनोवैज्ञानिक बीमारियों, तथा मानसिक तनाव को कम करने की क्षमता रखता है। मशरूम चिकित्सा गुण के आधार पर उन्हें ‘जादू मशरूम’ कहा जाता है। एक नए शोध में दावा किया गया है कि Psilocybin mushroom बेहद प्रभावी ढंग से stress का इलाज कर सकती है। यह मशरूम इस बीमारी से परेशान मरीजों के brain function को ‘फिर से शुरू’ कर सकने में सक्षम है।

Read more: अखरोट खाएं और अस्‍थमा से छुटकारा पाएं

ब्रिटेन के इंपीरियल कॉलेज लंदन के शोधकर्ताओं ने Stress से पीड़ित कुछ मरीजों के इलाज के लिए psilocybin का प्रयोग किया। ये वैसे मरीज थे जिनका इलाज उपचार के जरिए सफल नहीं हो पाया था। उन्होंने पाया कि इलाज के कई हफ्तों बाद, psilocybin लेने वाले मरीजों में बीमारी के लक्षण कम होने लगे।

यह शोध साइंटिफिक रिपोर्ट्स पत्रिका में प्रकाशित हुआ है। इस शोध में बताया गया है कि stress का संबंध खराब खानपान, एक्सरसाइज की कमी, धूम्रपान और शराब पीने से आदि से भी हो सकता है। मगर इन कारणों से पैदा stress का संबंध मौत के बढ़े हुए खतरे से है। शोधकर्ताओं ने बताया है यदि सामाजिक बदलाव आएं तो हम stress से पीड़ित ladies में उभर रहे मौत के खतरे का कम कर सकते हैं।

Read more: Winters में महसूस होती है थकान तो ladies इसे ना करें नजरअंदाज