प्रसिद्द टीवी एक्ट्रेस मोना सिंह, पिछले साल दिसंबर में श्याम गोपालन के साथ शादी के बंधन में बंध गयी हैं। " जस्सी जैसी कोई नहीं " सीरियल से शोहरत पा चुकी मोना सिंह ने हाल ही में एक इंटरव्यू में ये बात शेयर की है कि उन्हें और उनके पति को बच्चे को जन्म देने की कोई जल्दी नहीं है और इस बात का भी खुलासा किया कि, जब वह 34 साल की थी तब उसने अपने Eggs freeze करवा लिए थे।  

मोना सिंह ने बताया कि जब वो 34 साल की थीं तब उन्होंने अपने eggs फ्रीज़ करवा लिए थे और अब वो पूरी तरह से स्वतंत्र महसूस करती हैं। उन्होंने 38 साल की उम्र में शादी की है । वो अपने पति के साथ लाइफ एन्जॉय करना चाहती हैं और पूरी दुनिया की यात्रा करना चाहती हैं। उन्होंने अपने परिवार और दोस्तों के साथ बहुत सी जगहों की यात्रा की है लेकिन अब वो पति के साथ यात्रा करना चाहती हैं। हालांकि उन्हें बच्चे पसंद हैं लेकिन वो अभी उनके जन्म के बारे में नहीं सोचती हैं। आइए " मैक्स मल्टी स्पेशलिटी सेंटर, पंचशील पार्क, नई दिल्ली की जानी मानी डॉ सुरवीन घुम्मन सिंधु, डायरेक्टर, IVF " से जानते हैं कि Egg Freezing की प्रक्रिया क्या है, इसमें कितना समय लगता है और इसके क्या फायदे हैं ?

Egg Freezing क्या है

egg freezing 

Egg Freezing  या एग बैंकिंग,असिस्टेड रिप्रोडक्टिव टेक्नोलॉजी (एआरटी) में एक नई तकनीक है, जिसके तहत महिलाओं के eggs को बाद में उपयोग करने के लिए फ्रीज और स्टोर किया जाता है। Egg freezing में ओवरी से मैच्योर eggs निकाल लिए जाते हैं और इन्हें लैब में ले जाया जाता है जहां eggs को बाद में उपयोग किए जाने वाले तापमान पर freeze किया जाता है। इस प्रकार freeze हुए eggs को जरूरत पड़ने पर प्रयोगशाला में शुक्राणु के साथ मिलाया जा सकता है और इसके बाद निषेचित अंडे को महिला के गर्भाशय में रखा जा सकता है। यह एक महिला की प्रजनन क्षमता को संरक्षित और नियंत्रित करने की एक विधि है जो विभिन्न कारणों से अपनी इच्छानुसार समय में बच्चे पैदा करने का विकल्प चुन सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: महिलाओं का दिल कभी नहीं होगा बीमार, करनी पड़ेगी ये 10 चीजें

क्या Egg Freezing सुरक्षित है?

freez किये हुए eggs से गर्भ धारण करने वाला पहला बच्चा 1986 में पैदा हुआ था और तब  से दो हजार से अधिक बच्चे इस प्रक्रिया से दुनिया में आए हैं। freez eggs से गर्भ धारण किए गए शिशुओं में जन्म दोषों की दर में कोई स्पष्ट वृद्धि अब तक नहीं देखी गई है। Egg Freezing प्रक्रिया आपको अपनी बायोलॉजिकल क्लॉक से आजादी दे सकती है, क्योंकि जब आप बच्चों के लिए तैयार होती हैं उस समय आप की उम्र अधिक होने पर भी आपके पास उच्च गुणवत्ता वाले eggs उपलब्ध होते हैं और संभवत उम्र अधिक होने के कारण कम सफल होने वाले प्रजनन उपचार से भी आप बच सकती हैं। 

क्यों करवाती हैं महिलाएं Egg Freezing 

mona sing with husband freezing eggs

Egg freezing की तकनीक उन महिलाओं के लिए आज वरदान है जो चिकित्सकीय जरूरतों या बदलती प्राथमिकताओं के कारण या किसी अन्य कारणों से प्रसव में देरी की इच्छा रखती हैं। आईवीएफ के बाद, फर्टिलिटी मेडिसिन के क्षेत्र में Egg Freezing  अगली सबसे बड़ी तकनीकी प्रगति है। कई महिलाएं इसलिए भी Eggs फ्रीज़ करवाती हैं क्योंकि वो अविवाहित हैं। कई बार जल्दी बच्चे न करने के लिए या करियर में बाधा न हो इसलिए भी महिलाएं Egg Freezing को प्राथमिकता दे रही हैं। 

Recommended Video

इन कारणों से भी करवा सकती हैं Egg Freezing 

  • यदि महिला को कैंसर का पता चला है और उसे कैंसर के उपचार से गुजरना पड़ता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कुछ कैंसर उपचार, जिसमें कीमोथेरेपी या रेडियोथेरेपी शामिल हैं, एक महिला की प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं। इसलिए, कैंसर के इलाज से पहले किए गए एग फ्रीजिंग प्रक्रिया से भविष्य में महिला को जैविक बच्चे पैदा करने में मदद मिलती है।
  • यदि महिला इन विट्रो फर्टिलाइजेशन विधि से गुजर रही है और किसी भी तरह से, यदि पुरुष साथी उस दिन शुक्राणुओं की उचित मात्रा का उत्पादन नहीं करता है, जिस दिन महिला Eggs form करती है, तो सबसे अच्छा विकल्प एग फ्रीजिंग है।
  • हालांकि एग फ्रीजिंग उन महिलाओं के लिए एक अच्छा विकल्प है जो उम्र से संबंधित बांझपन की समस्या के बारे में चिंतित हैं। 

Egg Freezing की इंडिया में अनुमानित लागत 

भारत में Egg Freezing काफी महँगी प्रक्रियाओं में से है। इस प्रक्रिया की लागत में अलग-अलग जगहों में बहुत अंतर होता है। अलग क्लीनिक पर इसकी कीमतें अलग-अलग होती हैं। इसलिए आपको किसी एक क्लीनिक का चयन करने से पहले कीमतों से तुलना कर लेनी चाहिए। इस प्रक्रिया की अनुमानित लागत जिसमें Eggs को ओवरी से निकालना, विट्रीफिकेशन से Eggs को जमाना और तरल नाइट्रोजन में Eggs के भंडारण की कीमत शामिल है लगभग डेढ़ लाख रुपए तक आती है। Eggs Freezing करने की प्रक्रिया में फ्रीज रखने की समयावधि, दवाइयां, लैब की लागत, निषेचन और भंडारण की लागत भी शामिल होती हैं।

कब करवाएं Egg Freezing 

Egg Freezing  की सबसे अच्छी उम्र 20 से 30 वर्ष होती है। जब महिला का सबसे अच्छा egg formation का समय माना जाता है। इसके अलावा, यह आम तौर पर वह उम्र होती है जब कोई महिला निर्णय लेती है कि क्या वह मातृत्व में कितनी देर करना चाहती है। हालांकि यदि eggs की क्वालिटी और क्वांटिटी ठीक है तो 39 वर्ष की आयु तक eggs freeze करवाए जा सकते हैं।

Eggs Freezing के बाद कैसा महसूस होता है 

mona singh freezing eggs

एक अध्ययन के अनुसार, ज्यादातर महिलाओं को शरीर में सूजन  महसूस होने लगती क्योंकि हार्मोन्स को ओवरी में eggs के लिए जगह बनानी पड़ती है। कई डॉक्टर्स का कहना है कि इस प्रक्रिया के बाद किसी तरह का कोई खतरा नहीं होता लेकिन थकान महसूस होती है। मोना सिंह ने भी एक इंटरव्यू में ये बात शेयर की है कि उन्होंने Egg Freezing प्रक्रिया पूरी करने के बाद कुछ महीनों का ब्रेक लिया था क्योंकि उन्हें कुछ बदलाव महसूस होते थे । 

इसे जरूर पढ़ें : ये 6 अजीब-अजीब सी चीजें भी होती है प्रेग्‍नेंसी के दौरान

Egg Freezing  के नुकसान

Egg Freezing  की सर्जिकल प्रक्रिया आमतौर पर सुरक्षित मानी जाती है लेकिन हार्मोन इंजेक्शन के कारण (जानें ओवेरियन सिस्ट के लक्षण ) ओवेरियन हाइपरस्टिमुलेशन सिंड्रोम या OHS  का खतरा बढ़ जाता है। जो महिलाओं के लिए भविष्य में किसी बीमारी का भी कारण बन सकता है। इसके साइड इफेक्ट्स के तौर पर उल्टी होना, पेट दर्द या चक्कर आना जैसी शिकायतें महिलाओं को होने लगती हैं।  कई बार Egg को freez  करने के बाद जब वह इस्तेमाल के लिए निकाले जाते हैं तब तक की प्रक्रिया के दौरान eggs लाइव नहीं रहते हैं जिससे बच्चे होने की संभावना कम हो जाती है। जो महिलाएं अपने Eggs फ्रीज़  करवाती हैं वह कई वर्षों तक नतीजे नहीं जान पाती और स्वाभाविक रूप से बच्चे को जन्म देने का अवसर भी खो सकती हैं। 

इन सेलेब्रिटीज़ ने भी करवाई Egg Freezing 

diana hydean egg freezing

मोना सिंह की ही तरह कुछ और सेलिब्रिटीज भी हैं जिन्होंने Egg Freezing की प्रक्रिया अपनाई है। जैसे 1997 में मिस वर्ल्ड रह चुकी डायना हेडन, भारत की उन पहली हस्तियों में शामिल थीं, जिन्होंने अपने Eggs को 30 की उम्र के करीब फ्रीज़ करवाया था । इसके अलावा बालाजी टेलीफिल्म्स की क्रिएटिव हेड एंड डायरेक्टर एकता कपूर ने भी एक इंटरव्यू में ये बात शेयर की थी कि उन्होंने 36 साल की उम्र में अपने Eggs फ्रीज़ करवाए थे और बाद में उन्होंने कई असफल प्रयासों के बाद सरोगेसी से मां बनने की प्रक्रिया को अपनाया था।  

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: instagram and shutterstock