कोविड-19 संक्रमण ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले रखा है। इस संक्रमण से बचाव के लिए लोग अलग-अलग नुस्‍खे और तरीके अपना रहे हैं। बार-बार हाथों को वॉश करने और सैनिटाइज करने की हिदायतें भी दी जा रही हैं। ऐसे में हैंड सैनिटाइजर वर्तमान समय में सभी के लिए एक अहम जरूरत बन चुका है। 

बाजार में बहुत सारे ब्रांड्स में अलग-अलग फ्रेग्रेंस वाले सैनिटाइजर उपलब्‍ध है। सभी की अपनी खूबियां हैं। मगर अधिक डिमांड के कारण किसी की कीमतें बढ़ गई हैं तो किसी का स्‍टॉक खत्‍म हो गया है। ऐसे में लोग मेहंगे और कम असरदार सैनिटाइजर का भी इस्‍तेमाल करने पर मजबूर हैं। 

इतना ही नहीं, कम असरदार होने के साथ-साथ कुछ सैनिटाइजर ऐसे भी हैं, जो हाथों को रफ और सख्‍त भी बना रहे हैं। मेरे हाथ भी ऐसे ही सैनिटाइजर का इस्‍तेमाल करते हुए खुरदुरे और ड्राई हो गए थे। अपने हाथों की त्‍वचा के लिए बेस्‍ट और असरदार सैनिटाइजर की तलाश मुझे काफी वक्‍त से थी। मेरी यह तलाश Medimix Hand Sanitizer को पा कर खत्‍म हो गई है। 

अगर आप भी ऐसे ही हैंड सैनिटाइजर की तलाश में हैं, जो आपके हाथों की त्‍वचा को नुकसान पहुंचाए बिना उन्‍हें कीटाणु मुक्‍त बनाता हो तो आपको भी एक बार Medimix Hand Sanitizer को यूज करके देखना चाहिए। चलिए हम आपको इस हैंड सैनिटाइजर की खूबियों के बारे में बताते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: घर पर ऐसे बनाएं महंगा वाला हैंड सैनेटाइजर

hand sanitizer at home

Claims

  • 100% आयुर्वेदिक 
  • डब्‍लूएचओ एप्रूव्‍ड 
  • 99.9% कीटाणुओं को नष्‍ट करने की क्षमता रखता है। 
  • इसमें 70% अल्‍कोहल है 
  • यह नीम, तुलसी और एलोवेरा युक्‍त है।  

Packaging

Medimix Hand Sanitizer की 100 एमएल की बोतल आपको प्‍लास्टिक पैकेजिंग में मिलेगी। इसमें आसानी से खुलने और बंद होने वाला कैप लगा हुआ है।

homemade hand sanitizer

Price

मेडिमिक्‍स आयुर्वेदिक हैंड सैनिटाइजर में आपको 2 फ्रेग्रेंस मिल जाएंगी। इसमें नीम, तुलसी, एलोवेरा (एलोवेरा के फायदे) और नींबू, तुलसी एलोवेरा दो किस्‍म शामिल हैं। इनकी कीमत 100 एमएल के लिए 50 रुपए, 200 एमएल के लिए 100 रुपए, 500 एमएल के लिए 250 रुपए और 5 लीटर के लिए 2500 रुपए है। 

natural hand sanitizer

Pros

  • इस हैंड सैनिटाइजर की खुशबू बहुत ही अच्‍छी और लॉन्‍ग लास्टिंग है। 
  • इसे यूज करने के बाद हाथों में ड्राइनेस और खुरदुरापन महसूस नहीं होता है। 
  • जैल बेस्‍ड इस हैंड सैनिटाइजर से हाथों में किसी भी तरह की चिपचिपाहट नहीं होती है। 
  • यह किटाणुओं और बैक्‍टीरिया को मारकर वायरस के प्रसार को कम करने में मदद करता है। 
  • कीमत कम और ज्‍यादा मात्रा में होने के कारण यह पॉकेट फ्रेंडली भी है। 
  • बेस्‍ट बात यह है कि आप ट्रैवल के दौरान इसे आसानी से कैरी कर सकते हैं। इसे आप हैंड बैग, पर्स या फिर पॉकेट में भी रख सकते हैं। 

Cons

इस हैंड सैनिटाइजर में कोई भी कमी नहीं है। 

Recommended Video

My Experience

जब से कोविड-19 संक्रमण का खतरा मंडरा रहा है, तब से हाथों को बार-बार हैंडवॉश से साफ करने और हैंड सैनिटाइजर का लगातार इस्‍तेमाल करते रहने से हाथों की त्‍वचा सख्‍त और खुरदुरी हो गई थी। जब से मैंने मेडिमिक्‍स आयुर्वेदिक हैंड सैनिटाइजर का इस्‍तेमाल करना शुरू किया है, तब से मेरी यह परेशानी दूर हो गई है और मेरे हाथ भी मुलायम हो गए हैं। इसकी खुशबू इतनी अच्‍छी और लॉन्‍ग लास्टिंग है कि हमेशा ताजगी का एहसास होता है। इतनी कम कीमत में मिलने वाला यह हैंड सैनिटाइजर इस कठिन वक्‍त में मेरे लिए किसी उपहार से कम नहीं है। बेस्‍ट बात तो यह है कि इसकी 100 एमएल की बोतल भी काफी समय तक चलती है। आप आराम से 1 से 2 हफ्ते तक इसे यूज कर सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: जूही चावला की तरह घर में सिर्फ 2 चीजों से हैंड सैनिटाइजर और एयर प्‍यूरीफायर बनाएं

Rating 

5/5

अगर यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।