हाथों को सुंदर बनाने के लिए लड़कियां लंबे नाखून और उनपर नेल पॉलिश लगाना काफी पसंद करती हैं। दिखने में लंबे नाखून भले ही अच्छे लगते हैं, लेकिन इनसे कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां होने लगती हैं। नाखूनों को सुंदर बनाने के लिए घरेलू नुस्खे अपनाना, नेल पॉलिश रिमूवर का इस्तेमाल करना आजकल आम है और यह बेशक इन्हें खूबसूरत भी बनाता है। जिनके घरों में छोटे बच्चे होते हैं, उन्हें नाखून बढ़ाने से परहेज करना चाहिए, क्योंकि बच्चों की स्किन काफी कोमल होती है और नाखून लगते ही स्किन इंफैक्शन हो सकता है। नाखूनों को साफ करने के लिए साबुन काफी नहीं होता है, क्योंकि छोटे-छोटे कीटाणु आसानी से नजर नहीं आते हैं। यहां हम आपको बताएंगे की लंबे नाखून कैसे आपकी सेहत को प्रभावित कर सकते हैं।

स्किन के लिए

 long nails inside

जब भी आपकी त्वचा पर कोई दाना या फुंसी निकलती है, तो आप नाखून की मदद से उसे खुजाने लगती हैं। यह आपकी स्किन पर निशान का कारण बन सकते हैं, क्योंकि नाखून के निशान आसानी से जाते नहीं हैं और दिखने में अच्छे नहीं लगते हैं। गर्मियों में स्किन में इचिंग होना आम बात है, लेकिन नाखून की मदद से इन्हें छूना गलत हो सकता है। पसीने और डर्ट के पार्टिकल आपके नाखूनों में जमने लगते हैं, जो बीमारियों का कारण बन सकते हैं।

नाखून चबाने की आदत

जब नाखून बड़े होने लगते हैं और वह कभी-कभी टूट भी जाते हैं, उन्हें सही करने के लिए कुछ लोग मुंह से ही नाखून चबाने लगते हैं। अगर आपको भी नाखून चबाने की आदात है, तो आज ही इसे छोड़ दें, क्योंकि इनमें गंदगी जमा होने लगती है जो हमें दिखाई नहीं देती है। मुंह से नाखून चबाने की आदत से एलर्जी भी हो सकती हैं। भले ही इन्हें साफ करने के लिए आप घरेलू नुस्खे अपनाती हैं, लेकिन फिर भी कुछ कीटाणु रह ही जाते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: घर पर करें ये 5 तरह की नेलआर्ट, एक्सटेंशन से भी बढ़कर आएगा लुक

खाना दूषित होता हैं

 long nails inside

हालांकि हाथ से खाना खाना अच्छी बात होती है, लेकिन फिर भी अगर नाखून लंबे हैं तो यह बीमारियों का कारण बन जाते हैं। अगर आप भी हाथ से खाना खाती हैं, तो नाखूनों को छोटा रखना चाहिए और समय-समय पर हाथ धोने चाहिए। नाखूनों में मौजूद गंदगी आपके खाने में भी आ जाती है, जिससे आप बीमार हो सकती हैं।

छोटे बच्चों को पहुंच सकता है नुकसान

अगर आपके घर में छोटे बच्चे हैं, तो बिल्कुल भी बड़े नाखून नहीं रखने चाहिए क्योंकि बच्चों की त्वचा बहुत कोमल होती है। छोटे बच्चों की त्वचा पर अगर थोड़ा-सा भी नाखून लग जाए, तो निशान होने के साथ-साथ खून भी निकलने लगता है। अपने साथ-साथ बच्चों के भी नाखून छोटे रखने चाहिए और समय-समय पर नाखून काटने चाहिए।  

इसे जरूर पढ़ें: अपने नेल्स को कई तरह से शेप दे सकती हैं आप, जानिए

नेल पॉलिश रिमूवर

 long nails inside

जब आपके बड़े नाखून होते हैं, तो आप उन्हें सुंदर बनाने के लिए घंटों बिता देती होंगी। लेकिन क्या आप जानती हैं कि रोज-रोज नेल पॉलिश और नेल पॉलिश रिमूवर का इस्तेमाल करने से स्किन की समस्या होने लगती हैं। रिमूवर में एसीटोन नाम का केमिकल होता है, जो आपकी त्वचा को बेजान बनाने के साथ-साथ नाखूनों को भी पीला बना देता है। इसलिए नाखूनों को छोटा रखना चाहिए या नेल पॉलिश रिमूवर का इस्तेमाल कम से कम करना चाहिए।

Recommended Video

होममेड मैनीक्योर का करें इस्तेमाल

अपने हाथों को कोमल और साफ-सुथरा रखने के लिए आपको मैनीक्योर का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आप घर में बने मैनीक्योर और मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करती हैं, तो आप कई समस्याओं से बच सकती हैं। हाथों को कोमल और साफ बनाने के लिए सिर्फ साबुन काफी नहीं होता है, इसके लिए आपको सप्ताह में 2 बार मैनीक्योर करना चाहिए।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik