Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    क्या आप गुड क्वालिटी स्लीप के इन 5 साइन्स के बारे में जानती हैं?

     अगर आप रात में अच्छी नींद लेती हैं तो ऐसे में आपको कुछ संकेत नजर आ सकते हैं।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2022-11-27,08:00 IST
    Next
    Article
    Good Sleep

    अक्सर हम सुनते हैं कि हेल्दी रहने के लिए खाने के साथ-साथ नींद पर भी उतना ही ध्यान देना जरूरी होता है। जब आप अच्छी नींद लेती हैं तो अगली सुबह आपको बेहद ही रिफ्रेशिंग व एनर्जेटिक फील होता है। कुछ लोग रात में सोते तो हैं, लेकिन उन्हें फिर भी वे लाभ नहीं मिल पाते हैं, जो अच्छी नींद लेने पर मिलने चाहिए।

    ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि आप रात में सोती तो हैं, लेकिन वह एक गुड क्वालिटी स्लीप नहीं होती है। इस तरह आप खुद को फिर से मेंटली व फिजिकली रिलैक्स्ड महसूस नहीं करती हैं। अमूमन लोग गुड क्वालिटी स्लीप के बारे में बात तो करते हैं, लेकिन उसके बारे में सही तरह से नहीं जानते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बता रहे हैं, जो यह बताते हैं कि आप गुड क्वालिटी स्लीप ले रही हैं-

    बिस्तर पर लेटते ही सो जाना

    Signs Of Good Quality Sleep

    अगर आप गुड क्वालिटी स्लीप लेती हैं तो हो सकता है कि बेड पर लेटने के करीबन 5 से 15 मिनट के भीतर आप सो जाती हों। वहीं, अगर आप लेटने के बाद भी करवटें ही लेती रहती हैं तो इसका अर्थ है कि आपको अपनी स्लीप क्वालिटी को बेहतर बनाने के लिए कुछ प्रयास करने की आवश्यकता है। 

    जागने के लिए अलार्म की जरूरत नहीं 

    जो लोग गुड क्वालिटी स्लीप लेते है, उन्हें जागने के लिए अलार्म की जरूरत ही नहीं होती है। दरअसल, जब आप अच्छी नींद लेते हैं तो आपका शरीर खुद को रिपेयर करता है और आवश्यकतानुसार स्लीप लेने से आपकी बॉडी की जरूरतें पूरी हो जाती है। इतना ही नहीं, आपकी बॉडी में एक बॉयोलॉजिकल क्लॉक होता है। ऐसे में जब आप पर्याप्त नींद लेती हैं तो ऐसे में आपको सुबह उठने में कोई समस्या नहीं होगी। 

    इसे भी पढ़ें-जानें 40 के बाद कितनी नींद है शरीर के लिए जरूरी

    बार-बार नहीं टूटती नींद 

    know the signs of good quality sleep

    जो लोग एक अच्छी व बेहतर क्वालिटी की नींद लेते हैं, उनकी नींद अधिक गहरी होती है और वह बार-बार टूटती नहीं है। एक बार जब आप सो जाती हैं तो ऐसे में आपकी नींद अगली सुबह ही टूटती है। लेकिन अगर आप रात में सोने के बाद कई बार उठती हैं तो हो सकता है कि आप अच्छी नींद ना ले रही हों।(गहरी नींद के लिए घरेलू नुस्खा)

    आपको अपने सपने याद नहीं रहते

    यह एक ऐसा संकेत है, जो यह बताता है कि आप एक अच्छी नींद ले रही हैं। जब आप अच्छी नींद लेती हैं तो ऐसे में आपको अपने सपने याद नहीं रहते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि यदि आप तनाव में हैं और ठीक से सो नहीं रहे हैं तो आपको अपने सपने याद रखने की अधिक संभावना है। हालांकि, सपनों को याद रखने की क्षमता जेनेटिक्स और अन्य कई कारकों पर भी निर्भर करती है।

    इसे भी पढ़ें-गर्मी के चलते रातों में नहीं आती है नींद, ये 3 रामबाण नुस्‍खे आजमाएं

    सुबह एनर्जेटिक महसूस करना

    These Are The Signs Of Good Quality Sleep

    जब आप अच्छी नींद(अच्छी नींद के लिए करें योगासन)लेती हैं तो ऐसे में आपको सुबह उठकर एनर्जेटिक फील होता है। वहीं, अगर आप सुबह उठ रही हैं और फिर भी आपको सुस्ती का अहसास हो रहा है तो हो सकता है कि आप अच्छी नींद नहीं ले रही हैं। इसलिए, जब भी आप सुबह उठे तो आपकी एनर्जी का स्तर भी आपको बताएगा कि आपने रात में अच्छी नींद ली है या नहीं।

    इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- freepik

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।