• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बच्चों में डायबिटीज होने पर नजर आते हैं यह लक्षण, एक्सपर्ट से जानिए

अगर आपका बच्चा डायबिटीज पीड़ित है, तो आपको उसमें यह लक्षण नजर आ सकते हैं। जानिए इस लेख में।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -20 Apr 2022, 11:55 ISTUpdated -20 Apr 2022, 18:27 IST
Next
Article
symptoms of diabetes

मधुमेह एक ऐसी स्वास्थ्य समस्या है, जिससे आज केवल व्यस्क ही पीड़ित नहीं है, बल्कि बच्चे भी इसकी जद में आने लगे हैं। बेहद कम उम्र में ही खराब लाइफस्टाइल, खानपान, मोटाप और फैमिली हिस्ट्री के कारण बच्चे डायबिटीज पीड़ित हो जाते है, लेकिन पैरेंट्स को इसका जल्द पता ही नहीं लग पाता, क्योंकि वह बच्चों में इसके लक्षणों की पहचान नहीं कर पाते हैं। 

बता दें कि मधुमेह एक प्रकार की ऑटोइम्यून बीमारी है और इस बीमारी से पीड़ित बच्चे के पैनक्रियाज पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं कर पाता है, जिससे ब्लड शुगर को ऊर्जा में बदलने में समस्या होती है। हालांकि, बच्चे में मधुमेह को पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा सकता है। लेकिन समय पर इसकी पहचान करने व आवश्यक कदम उठाने से इसे काफी हद तक मैनेज जरूर किया जा सकता है। तो चलिए आज इस लेख में  दिल्ली के सरोज अस्पताल के सीनियर कंसल्टेंट पीडियाट्रिशियन डॉ. के के गुप्ता आपको बता रहे हैं कि बच्चों में डायबिटीज होने पर क्या संकेत नजर आते हैं-

expert advice on diabetes

बार-बार पेशाब आना

बच्चे के मधुमेह पीड़ित होने पर यह पहला लक्षण है, जो नजर आता है। ऐसे बच्चों को जरूरत से ज्यादा यूरिनेशन होता है। ऐसा शायद इसलिए भी होता है, क्योंकि ब्लड शुगर सेल्स से पानी खींचती है और ऐसे में बच्चे को बहुत अधिक प्यास लगी है। जब बच्चा जरूरत से ज्यादा पानी पीता है, तो उसे बार-बार पेशाब भी आता है। कुछ बच्चों का यूरिनेशन तो इस हद तक बढ़ सकता है कि वह बेडवेटिंग करने लगे।

मुंह में सूखापन

चूंकि, बच्चा बार-बार यूरिनेशन करता है और उसे बार-बार प्यास लगती है, तो ऐसे में उसका मुंह हमेशा ही सूखा-सूखा महसूस होता है। दरअसल, ऐसे बच्चों के शरीर में तरल पदार्थों की कमी हो जाती है, जिसके कारण उन्हें मुंह में सूखेपन का अहसास होता है

बहुत अधिक भूख लगना

diabetes problem

अगर आपके बच्चे की भूख में अचानक काफी बदलाव हुआ है और उसे अब पहले से कहीं अधिक भूख लगने लगी है, तो आपको खुश होने के स्थान पर सतर्क हो जाना चाहिए। यह मधुमेह पीड़ित होने का भी एक लक्षण हो सकता है। मधुमेह से पीड़ित बच्चों को पूरा खाना खाने के बाद भी अत्यधिक भूख लगती है। ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि शरीर खाए गए भोजन से निकलने वाली ऊर्जा का उपयोग नहीं कर पाता है। (सिरदर्द के लिए नुस्खे)

इसे भी पढ़ें: वर्ल्‍ड कैंसर डे 2022: कैंसर के खतरे को कम करती हैं खाने की ये 5 आदतें, जरूर अपनाएं

लगातार वजन घटना

weight loss problem

बच्चे की भूख बढ़ने के अन्य भी कई कारण हो सकते हैं, लेकिन अगर बच्चा आवश्यकता से अधिक भोजन का सेवन करता है, फिर भी उसका वजन लगातार घटता जाता है, तो ऐसे में आपको थोड़ा चिंतित होना चाहिए। भोजन करने पर अस्पष्टीकृत वेट लॉस इसलिए भी होता है, क्योंकि शरीर भोजन से निकलने वाली ऊर्जा का उपयोग करने में असमर्थ है।  (नींद के लिए घरेलू नुस्खे)

इसे भी पढ़ें: टेस्‍ट के लिए हेल्‍थ से समझौता सही नहीं: ये 7 फूड्स बढ़ाते हैं कैंसर का खतरा, तुरंत लेना बंद कर दें

हरदम थकान का अहसास होना

doabetes symptoms in child

जो बच्चे मधुमेह पीड़ित होते हैं, उनके शरीर में हमेशा ही एनर्जी की कमी देखी जाती है। वह अक्सर थके हुए महसूस करते हैं। हो सकता है कि वह पढ़ाई से लेकर फिजिकल एक्टिविटी में उतना अधिक बेहतर तरीके से परफॉर्म ना कर पाएं। सुस्ती भरा व्यवहार, आलस्य और उनींदापन सभी बच्चों में मधुमेह के चेतावनी संकेत हैं। ऐसा इसलिए होता है, ऊर्जा प्रदान करने के लिए शरीर रक्त शर्करा का उपयोग नहीं कर सकता है। जिससे उनके शरीर को पर्याप्त एनर्जी नहीं मिल पाती है। कभी-कभी तो इस कारणवश बच्चों के व्यवहार में बदलाव जैसे चिड़चिड़ापन, उदासी व गुस्सा भी देखा जाता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।