जब इंडियन फूड की बात हो और मिर्च का नाम ना लिया जाए, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। फिर चाहे बात सब्जी की हो या स्नैक की, उसमें तीखापन शामिल करने और चटपटा बनाने के लिए हम सभी उसमें मिर्च को शामिल किया जाता है। खाने में हम हरी मिर्च और लाल मिर्च दोनों का ही इस्तेमाल किया जाता है। जहां लाल मिर्च अधिकतर पाउडर के रूप में इस्तेमाल की जाती है, वहीं हरी मिर्च को साबुत या फिर काटकर भी खाया जाता है।

हरी मिर्च में पानी की मात्रा अधिक होती है और शून्य कैलोरी होती है जो उन्हें उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प बनाती है जो वजन कम करने की कोशिश कर रही हैं। वे एंटीऑक्सिडेंट और एंडोर्फिन से भरे होती हैं। आप भी अपनी किचन में यकीनन लाल मिर्च और हरी मिर्च का सेवन करती होंगी। लेकिन क्या आप जानती हैं कि इन दोनों में अंतर क्या है और कौन सी मिर्च आपके लिए अधिक लाभदायी है। शायद नहीं।

तो चलिए आज हम आपको इस सवाल का जवाब दे रहे हैं। आज इस लेख में हम आपको लाल मिर्च और हरी मिर्च दोनों के बीच अंतर बता रहे हैं। इस लेख को पढ़ने के बाद आप यकीनन समझ जाएंगी कि आपको इन दोनों में से किस मिर्च का सेवन अधिक करना चाहिए-

इसे जरूर पढ़ें: भारत में मिलती है कई बेहतरीन तीखी मिर्च, खाकर उड़ जाएंगे आपके होश

benefits of red mirch

लाल मिर्च के फायदे

सबसे पहले हम आपको लाल मिर्च के फायदों के बारे में बता रहे हैं। लाल मिर्च में विटामिन सी की मात्रा काफी अधिक होती है। विटामिन सी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद करती है और शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद करती है। वहीं, इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट रक्त वाहिकाओं और धमनियों में रुकावटों को दूर करने में मदद करते हैं। लाल मिर्च आपके मेटाबॉलिज्म के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है।

इसमें कैप्साइसिन नामक एक यौगिक पाया जाता है, जो फैट बर्न करने में बेहद सहायक होता है। लाल मिर्च (लाल मिर्च पाउडर बनाने की विधि) में पोटेशियम की भी उच्च मात्रा होती है, जिसके कारण यह रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है। इस तरह अगर देखा जाए तो लाल मिर्च सेहत के लिए काफी अच्छी है, हालांकि इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। अधिक मात्रा में सेवन करने पर लाल मिर्च आंतरिक सूजन का कारण बनती है और इसके परिणामस्वरूप अल्सर हो जाता है।

benefits of green mirch

हरी मिर्च के फायदे

लाल मिर्च की ही तरह हरी मिर्च भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है और इसलिए यह आपके पाचन तंत्र के लिए बेहद फायदेमंद है। यह कब्ज आदि की समस्या को दूर करने में सहायक है। वहीं अगर आप वजन घटाना चाहती हैं तो ऐसे में आप हरी मिर्च (हरी मिर्च से इस तरह करें वजन कम) का सेवन करें। दरअसल, इसमें कोई कैलोरी नहीं होती है। साथ ही साथ यह आपके मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाकर कैलोरी बर्न करने में मदद करती है। यह आपकी स्किन के लिए भी काफी अच्छा है।

इसमें विटामिन ई और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें पाया जाने वाला बीटा-कैरोटीन आपकी हृदय प्रणाली को बेहतर बनाने में मदद करता है।

Recommended Video

कौन सा है बेहतर

वैसे तो सीमित मात्रा में लाल मिर्च और हरी मिर्च दोनों का ही सेवन स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना गया है। लेकिन, कुछ अध्ययनों के अनुसार, हरी मिर्च अपने ओवर ऑल हेल्थ का ख्याल रखते हुए वजन कम करने में भी मददगार है। इसके अलावा, कैलोरी में कम और पानी की मात्रा अधिक होने के कारण यह आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक माने गए हैं। वैसे भी इन दिनों लाल मिर्च पाउडर में सिंथेटिक कलर का इस्तेमाल किया जाता है, जो आपके स्वास्थ्य को कई मायनों में नुकसान पहुंचाता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik