कोरोना वायरस ने लोगों की जिन्दगी जीने का तरीका ही बदलकर रख दिया है। अब सोशल डिस्टेंसिंग, बार-बार हाथ धोना, हाईजीन का पूरी तरह ख्याल रखना और मास्क लगाना न्यू नार्मल हो गया है। चूंकि अभी तक कोरोना वायरस को पूरी तरह से खत्म करने या रोकने के लिए कोई दवा मौजूद नहीं है, इसलिए लोगों ने अब इन न्यू नार्मल के साथ जीना सीख लिया है। हालांकि बच्चों को पूरी तरह से इस न्यू नार्मल के साथ जीना सिखाना इतना भी आसान नहीं है। उदाहरण के लिए, संक्रमण से बचाव के लिए चेहरे को बार-बार टच ना करने की सलाह दी जाती है, लेकिन अधिकतर बच्चे इस बात पर ध्यान नहीं देते। आप उन्हें भले ही कितना भी समझाएं, लेकिन फिर भी खेलते-खेलते वह अक्सर अपने चेहरे को छू ही लेते हैं। ऐसे में यह पैरेंट्स की जिम्मेदारी है कि वह बच्चे को इस न्यू नार्मल में जीना सिखाएं। हालांकि, इसके लिए आपको बहुत कुछ करने की जरूरत नहीं है। बस आपको कुछ छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देना होगा। तो चलिए जानते हैं ऐसी ही कुछ छोटी-छोटी बातों के बारे में-

टिश्यू या रूमाल का लें सहारा

 child care inside

अक्सर बच्चों को छींक या खांसी आती है तो वह उसे अपने हाथ से ही साफ कर लेते हैं और फिर उन हाथों को साफ करने की जगह इधर-उधर टच करते हैं। ऐसे में आपको यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि बच्चे की जेब में हमेशा टिश्यू या रूमाल हो। इससे जब भी उन्हें अपने चेहरे पर इचिंग हो या छींक आदि आती है तो वह टिश्यू का इस्तेमाल कर पाएं।  इस तरह उनके हाथ चेहरे की त्वचा के सीधे संपर्क में नहीं आएंगे।

हाथों को रखें बिजी

 child care inside

अगर बच्चे को बार-बार चेहरा छूने की आदत है तो हो सकता है कि उसके लिए अपने हाथों को चेहरे से दूर रख पाना थोड़ा मुश्किल हो। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि आप उनके हाथों को थोड़ा बिजी रखें। इसके लिए आप फ़िडगेट स्पिनर्स या फ़िदगेट क्यूब्स जैसी कोई चीज़ उन्हें दें। इससे उनका ध्यान उस चीज पर केंद्रित होगा और फिर वह बार-बार हाथों से चेहरे को नहीं छुएंगे।

इसे जरूर पढ़ें: बच्चों के स्‍वास्‍थ्‍य के जुड़ी इन 3 जरूर बातों का रखें ख्‍याल

बालों को चेहरे से रखें दूर

 child care inside

यह भी एक कारण है, जिसकी वजह से बच्चे अपने चेहरे को बार-बार टच करते हैं। कई बार बालों के स्ट्रैंड्स चेहरे पर आते हैं और बहुत परेशान करते हैं। जिससे वे बालों को पीछे करने के लिए बार-बार चेहरे को छूते हैं और फिर बालों को कान के पीछे धकेल देते हैं। इसलिए, कोशिश रकें कि आप बच्चे के बालों को ट्रिम करें, ताकि वह चेहरे पर आकर परेशान ना करें। अगर बाल लंबे हैं तो उसे ठीक से बाँध लें।

इसे जरूर पढ़ें: Healthy Diet Tips: बच्चों को हेल्दी फूड खाने के लिए इन 5 तरीकों से करें इंस्पायर

Recommended Video

बच्चों को करें एजुकेट

 child care inside

आज के समय में बच्चे बेहद ही जिज्ञासु होते हैं और इसलिए जब भी उन्हें कुछ करने या फिर ना करने के लिए कहा जाता है तो वह उसके पीछे के कारण को जानना चाहते हैं। ऐसे में अगर आप चाहती हैं कि बच्चा बार-बार चेहरे को टच ना करे तो इसके लिए आप उन्हें एजुकेट जरूर करें। उन्हें कोरोना वायरस और इसके फैलने के तरीकों के बारे में पता होना चाहिए। इससे आपकी अनुपस्थिति में भी बच्चे अपना ख्याल रख पाएंगे। साथ ही वह चेहरे को बार-बार टच नहीं करेंगे।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik