मौजूदा समय में अगर सबसे अधिक किसी चीज को लेकर बात हो रही है, तो वो है 'क्या आपने अपने हाथ को अच्छे से साफ किया? क्या आपने किसी दूषित सतह या किसी दूसरे व्यक्ति से टच में आने के बाद सैनिटाइजर से हाथ को सैनिटाइ किया की नहीं?। कोरोना काल में ये पूछना किसी भी इंसान के लिए आम बात हो गई है, क्यूंकि इस समय कोरोना वायरस सिर्फ छींकने या खांसने से ही नहीं बल्कि, आपका हाथ कितना साफ है और कितने समय के अंतराल पर हाथ साफ करते हैं ये बहुत मनाये रखता।

ग्लोबल हैंडवॉशिंग डे इसी मामले में आपको जागरूक करता है। हर साल विश्व स्तर पर हैंडवॉशिंग डे मनाया जाता है ताकि लोगों को हाथ के माध्यम से फैलने वाली बीमारी को रोका जा सके। आज इस लेख में हम आपको यहीं बताने जा रहे हैं कि आखिर क्यों और कब मनाया जाता है ग्लोबल हैंडवॉशिंग डे।

क्यों मनाया जाता है? 

know all about global handwashing day inside

ग्लोबल हैंडवॉशिंग डे मनाने के पीछे बहुत बड़ा कारण है। कहा जाता है कि अच्छे से हाथ साफ ना करने से हल साल लाखों लोगों की मृत्यु हो जाती है। विश्व में फैले डायरिया, आंख और त्वचा से संबंधी बीमारियों से बचने के लिए ग्लोबल हैंडवॉशिंग डे पर लोगों को हमेशा अच्छे से हाथ साफ करने की अपील करता है। अब कोरोना के बढ़ते संक्रमण में इसका महत्व और भी अधिक हो गया है।

कब मनाया जाता है?

know all about global handwashing day inside

पूरे विश्व भर में 15 अक्टूबर को ग्लोबल हैंडवॉशिंग डे मनाया जाता है। इस दिन ये संगठन लोगों को जागरूक करता है, और कहता हाउ कि अपने साथ अपने आसपास के लोगों को भी जागरूक करें कि दिन भर में कम से कम तीन से चार बार हाथ को अच्छे से साफ करें। मेरी राय ये हैं कि कोरोना काल में आप चार बार से अधिक ही हाथ साफ करें। खैर, 15 अक्टूबर 2008 को ग्लोबल हैंडवॉशिंग डे अतित्व में आया, जिसका उदेश्य साबुन से हाथ धोने को लेकर लोगों को जागरूक करना था। (इस तरह आसानी से हैंडवॉश बनाएं)

Recommended Video

हैंड हाइजीन फॉर ऑल थीम 

know all about global handwashing day inside

ग्लोबल हैंडवॉशिंग डे हर साल किसी ना किसी थीम के माध्यम से मनाया जाता है। इस साल हैंडवॉशिंग डे 'हैंड हाइजीन फॉर ऑल' थीम पर मनाया गया। वर्ष 2019 में भी इसी थीम पर मनाया गया था, और लोगों को जागरूक किया गया था। (घर पर ही बनाया जा सकता है खुशबूदार हैंड सैनिटाइजर)

डब्ल्यूएचओ की राय 

विश्व स्वास्थ्य संगठन के वैश्विक सुझावों में भी ये गाइड लाइन है कि अगर आपको कोरोना वायरस से बच के रहना है तो नियमित तौर पट हाथ को साफ करते रहना चहिए। डब्ल्यूएचओ के साथ यूनिसेफ भी हैंड हाइजीन रखने के लिए समय-समय पर कई गाइड लाइन जारी करता रहता है। दस्त, फ्लू, इंफ्लूएंजा, हैजा जैसी बीमारी लगभग हाथ को अच्छे से साफ ना करने के कारण ही फैलती है।

इसे भी पढ़ें: पहले रखें सफाई का ध्‍यान, बाद में करें दूसरे काम

कैसे साफ रखें हाथ को?

know all about global handwashing day inside

इसे भी पढ़ें: घर पर बचे हुए साबुनों से बनाएं बजार में मिलने वाला मेहंगा ‘Hand Wash’

हाथ को हमेशा साफ पानी में साफ करें। लिक्विड या साबुन लेकर अपने हाथों को कम से कम 20 सेकंड के लिए हाथ के साथ उंगलियों के बीच और अपने नाखूनों को अच्‍छी तरह रगड़ें। इसके बाद पानी से साफ कर के साफ तौलिये से हाथ साफ कर लीजिए। आप दिन में कम से कम तीन से चार बार ज़रूर साफ करें। खास कर बच्चों को तो ये आदत ज़रूर सिखाएं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@consumerreports.org)