जब ठंड का मौसम आता है तो छोटे बच्चों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में मॉम उनकी सेहत का ख्याल रखने के लिए हरसंभव उपाय अपनाती हैं। लेकिन उनकी स्किन की केयर का क्या। जिस तरह ठंडी हवाएं आपकी स्किन की नमी छीन लेती हैं, ठीक उसी तरह उन हवाओं का असर आपके नन्हे-मुन्हे की स्किन पर भी होता है। लेकिन शिशु ना तो अपनी केयर खुद कर सकते हैं और ना ही वे अपनी परेशानी आपको बोलकर बता सकते हैं।

इसलिए यह आपकी जिम्मेदारी है कि आप उनकी सेहत के साथ-साथ उनकी स्किन का भी उतना ही ख्याल रखें। आप यह कोशिश करें कि उनकी स्किन की नेचुरल नमी को आसानी से रिस्टोर किया जाए। हालांकि ऐसा करना बिल्कुल भी मुश्किल नहीं है। अगर आप कुछ छोटे-छोटे उपाय अपनाती हैं तो बेहद आसानी से बेबी की स्किन का ख्याल रख सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स के बारे में बता रहे हैं-

सही हो प्रॉडक्ट

tips take care of your baby skin during winter inside

जब बच्चों की स्किन की केयर की बात होती है तो उसके लिए आपका अतिरिक्त सतर्क होना बेहद आवश्यक है। आप जब भी बच्चों के लिए कोई प्रॉडक्ट चुनें तो हमेशा बेबी केयर प्रॉडक्ट को ही प्राथमिकता दें। बाजार में उपलब्ध अधिकांश मॉइस्चराइज़र रसायनों से भरे होते हैं जो एक बच्चे की नाजुक त्वचा पर कठोर हो सकते हैं और जलन पैदा कर सकते हैं। इसलिए आप ऐसे प्रॉडक्ट को चुनें, जिनमें नेचुरल इंग्रीडिएंट जैसे कैलेंडुला तेल और एलोवेरा आदि शामिल हों। यह ना केवल त्वचा को मॉइस्चराइज करते हैं बल्कि इसमें त्वचा को ठीक करने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं।

इसे भी पढ़ें: जल्‍द ही मम्‍मी बनने वाली हैं तो जरूर अपनाएं ये 6 बेबी केयर टिप्‍स

नियमित करें मालिश

care of your baby skin during winter inside

यह सर्दियों के मौसम में बेबी की स्किन का ख्याल रखने का एक आसान और प्रभावी तरीका है। मालिश ना सिर्फ रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देती है, बल्कि इससे त्वचा नरम बनती है। इसलिए, अपने बच्चे की मालिश करने के लिए अपने दिन के 10 मिनट निकालें। यह बच्चे की त्वचा को पोषित करेगा। साथ ही उसकी स्किन को सॉफ्ट भी बनाएगा।

Recommended Video

हार्श केमिकल्स से बनाएं दूरी

tips take care of your baby skin during winter inside

जब आप बेबी के लिए कोई भी प्रॉडक्ट चुन रही हैं तो इस बात का खासा ध्यान दें कि उसमें किसी भी तरह का कोई हार्श केमिकल शामिल ना हो। याद रखें कि सुगंध और रसायन संवेदनशील बच्चे की त्वचा को ना सिर्फ रूखा बनाते है, बल्कि जलन भी पैदा करते हैं, इसलिए प्राकृतिक उत्पादों का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा माना जाता है।

इसे भी पढ़ें: Baby Care: शिशुओं की स्वच्छता हैं ये 5 नियम, जिसे हर मां को अपनाना चाहिए

ह्यूमिडिफायर का करें इस्तेमाल

take care of your baby skin during winter inside

ठंड के मौसम में अगर आप अपने बेबी की स्किन का ख्याल रखना चाहती हैं तो ऐसे में आप उसके कमरे में ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल जरूर करें। दरअसल, कड़कड़ाती ठंड में बच्चे को बाहरी ठंडक से बचाने के लिए अक्सर उसके कमरे में हीटिंग सिस्टम या पोर्टेबल हीटर का इस्तेमाल किया जाता है, जो कमरे की हवा को शुष्क बनाता है। साथ ही इससे बच्चे की स्किन भी रूखी होती है। इसलिए, कमरे में एक ह्यूमिडिफायर स्थापित करें ताकि नमी का स्तर बेहतर तरीके से बना रहे।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)