उम्र में परिवर्तन के साथ ही महिलाओं की सेहत में भी परिवर्तन होते हैं और इसलिए अपनी सेहत का ख्याल रखने का सबसे अच्छा तरीका है कि महिला अपने खान-पान पर विशेष ध्यान दें। खासतौर से, मेनोपॉज के दौरान महिलाओं को अपनी सेहत पर अतिरिक्त ध्यान रखना होता है। चूंकि इस दौरान महिलाओं को हॉट फ्लैशेज से लेकर रात में पसीना आना, थकावट व मूड स्विंग्स आदि की समस्या होती है। ऐसे में अगर वह अपने खानपान का ख्याल ना रखे तो इससे उनकी समस्या और भी ज्यादा बढ़ सकती हैं।

आमतौर पर, मेनोपॉज के दौरान महिला को क्या-क्या खाना चाहिए, इस पर तो हर कोई बात करता है, लेकिन ऐसे कई फूड आइटम्स भी होते हैं, जिन्हें महिलाओं को 40-50 की उम्र में मेनोपॉज के दौरान अपनी डाइट से बिल्कुल बाहर कर देना चाहिए। हालांकि, महिलाओं को इन फूड आइटम्स के बारे में पता ही नहीं होता है। याद रखें कि सही खानपान ही बेहतर स्वास्थ्य की कुंजी है। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन डॉ रितु पुरी आपको बता रही हैं कि महिला को मेनोपॉज के बाद किन चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए-

food items you should avoid after menopause

प्रोसेस्ड फूड

अगर आप मेनोपॉज की स्थिति में हैं तो आपको प्रोसेस्ड फूड से बचना चाहिए। दरअसल, इसमें फैट व सोडियम की मात्रा काफी अधिक होती है। चूंकि मेनोपॉज के बाद कुछ महिलाओं का वजन तेजी से बढ़ने लगता है। ऐसे में अगर वह प्रोसेस्ड फूड का सेवन करती हैं तो इससे उनका फैट और भी ज्यादा बढ़ जाता है। इतना ही नहीं, प्रोसेस्ड फूड का सेवन करने से महिला को हॉट फ्लैशेज से लेकर मेनोपॉज की अन्य स्वास्थ्य समस्याएं भी अधिक परेशान करने लग जाती हैं।

इसे भी पढ़ें: अपनाएं यह टिप्स, प्रेग्नेंसी में नहीं होगी ओवरवेट की समस्या

स्पाइसी फूड

some food items you should avoid after menopause inside

अगर आपको मेनोपॉज के दौरान हॉट फ्लैशेज की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो बेहतर होगा कि आप तेज मिर्च-मसाले या स्पाइसी फूड का सेवन ना करें, क्योंकि यह आपकी परेशानी को और ज्यादा बढ़ाएंगे। इतना ही नहीं, मेनोपॉज के दौरान हर महिला को स्पाइसी फूड का सेवन कम से कम करना चाहिए।

Recommended Video

अल्कोहल व कैफीन प्रॉडक्ट्स 

some food items you should avoid after menopause inside

अल्कोहल व कैफीन प्रॉडक्ट्स का सेवन भी मेनोपॉज के दौरान करना अच्छा नहीं माना जाता, क्योंकि यह भी हॉट फ्लैशेज की समस्या को बद से बदतर बना लेते हैं। इसके अलावा, मेनोपॉज के दौरान अल्कोहल व कैफीन प्रॉडक्ट्स लेने से आपको अधिक दर्द की समस्या भी हो सकती है।

फैटी मीट

मेनोपॉज के दौरान महिला को फैटी मीट का सेवन भी कम से कम करना चाहिए। आप चिकन, अंडा और लीन मीट या लीन प्रोटीन ले सकती हैं। लेकिन ऐसे मीट का सेवन ना करें, जिसमें सैचुरेटिड फैट कंटेंट अधिक हो। क्योंकि यह आपके दिल के लिए अच्छा नहीं है। इससे आपको कई तरह की हार्ट प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ सकता है। वैसे भी मेनोपॉज के दौरान महिला को दिल के रोग होने की संभावना अधिक होती है और ऐसे में अगर आप फैटी मीट खाती हैं तो इससे जोखिम कई गुना बढ़ सकता है।

इसे भी पढ़ें: विश्व स्तर पर 10 करोड़ से अधिक लोग हर साल हेपेटाइटिस ए से संक्रमित होते हैं, WHO ने लगाया अनुमान

शुगर फूड्स का करें लिमिटेड सेवन

know about some food items you should avoid after menopause insidE

मेनोपॉज के दौरान या बाद में महिला को शुगर फूड आइटम्स को भी लिमिटेड मात्रा में लेना चाहिए। मसलन, जूसेस या सिंपल ब्रेड आदि खाने से बचना चाहिए। अगर आपको ब्रेड खाना पसंद है तो आप व्हाइट या व्हीट ब्रेड को मल्टीग्रेन या ओट्स ब्रेड से स्विच कर देना चाहिए। इसी तरह, आप जूस की जगह फल खाने को प्राथमिकता दें। अगर आप शुगर फूड्स को खाना चाहती हैं तो उसे लिमिटेड मात्रा में ही लें और उस मील के बाद आप अगली मील में हाई प्रोटीन रिच फूड को शामिल करें। जैसे आप शुगर मील लेने के बाद टोफू, पनीर, अंडा, दाल, दही व चिकन आदि का सेवन करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)