आजकल कॉस्मेटिक वुल्वा सर्जरी यानी लेबियाप्लास्टी कराए जाने का प्रचलन जोर पकड़ रहा है, जिसमें वैजाइनल लिप्स को रीशेप किया जाता है या छोटा किया जाता है। यह सर्जरी प्राइवेट मेडिकल प्रैक्टिशनर्स करते हैं। यह सर्जरी आमतौर पर तब कराई जाती है जब वैजाइनल लिप्स सामान्य नहीं होते या जिसके कारण महिलाओं को स्वास्थ्य समस्याएं हो रही होती हैं। आमतौर पर कॉस्मेटिक सर्जन इस बात की सलाह नहीं देते सिर्फ कॉस्मेटिक रीजन्स की वजह से सर्जरी कराई जाए। ऐसा इसलिए क्योंकि इस सर्जरी के बाद कुछ समस्याएं भी आ सकती हैं मसलन महिलाओं को ब्लीडिंग हो सकती है, संक्रमण हो सकता है, कोशिकाएं क्षतिग्रस्त हो सकती हैं, जेनिटल एरिया में संवेदनशीलता कम हो सकती है। साथ ही आपके लिए यह जानना भी जरूरी है कि इस तरह का ऑपरेशन आपकी नसों में ब्लड क्लॉट विकसित कर सकता है या एनेस्थीसिया दिए जाने पर आपका शरीर नेगेटिव तरीके से रिएक्शन दे सकता है। आइए इस सर्जरी से होने वाले जोखिमों के बारे में डीटेल में जानते हैं-

संक्रमण का खतरा

vagina surgery in

इस तरह की invasive surgery का सबसे commom साइड इफेक्ट होता है इन्फेक्शन। इसके साथ ही बुखार, थकान, प्रभावित हिस्से में लालपन या सूजन दिखाई दे सकती है। यह भी मुमकिन है कि प्रभावित एरिया के टिशुज संवेदनशील हो जाएं, उस हिस्से में दर्द महसूस हो सकता है। इन्फेक्शन आपकी ब्लड स्ट्रीम तक भी पहुंच सकता है, जिससे आपको एक अन्य सर्जरी कराने की जरूरत पड़ सकती है। इस स्थिति में डॉक्टर को तुरंत दिखाना चाहिए। 

Read more : सिजेरियन डिलिवरी के बाद जल्द हेल्दी होने के लिए डाइट और एक्सरसाइज पर दें विशेष ध्यान

लेबिया में असहज महसूस होना

कई बार लेबियाप्लास्टी के बाद वेजाइनल लिप्स में दर्द महसूस होता है या अहसज महसूस होता है। यह तब हो सकता है जब लिप्स को ज्यादा ही छोटा कर दिया जाए या इस तरह से सर्जरी हुई हो कि उस हिस्से में दर्द होने लगे। कई बार हीलिंग प्रोसेस में लेबिया के कुछ टिशु भी अलग हो जाते हैं, जिससे आपको कुछ हद तक राहत महसूस हो सकती है। 

टॉयलेट करने में दर्द

लेबियाप्लास्टी के बाद कुछ समय तक टॉयलेट करने में दर्द या परेशानी महसूस हो सकती है। यह वैजाइनल एरिया में senstivity बढ़ जाने की वजह से होता है। लेकिन यह कुछ समय के लिए ही होता है और 6-8 हफ्तों के अंदर यह दर्द ठीक होने की संभावना होती है। लेकिन अगर आपकी स्थिति में सुधार न हो, तो इसे ठीक कराने के लिए भी सर्जरी की जरूरत हो सकती है। 

 

ट्रेंड डॉक्टर से ही कराएं सर्जरी

vagina surgery in

अर्चना धवन बजाज, कंसल्टेंट ऑब्स्टीट्रीशियन, गायनेकोलॉजिस्ट एंड आईवीएफ एक्सपर्ट, नर्चर आईवीएफ दिल्ली बताती हैं, 'अगर ठीक जगह पर सर्जरी न हो, अगर ऐसा डॉक्टर सर्जरी करे, जो बहुत कॉम्प्लीटेंट न हो या फिर सर्जरी के बाद सावधानियां न बरती जाएं तो सर्जरी कराने का purpose फेल हो सकता है। मेरा सुझाव है कि लेबियाप्लास्टी ही नहीं, कोई भी तरह की सर्जरी अगर जरूरी हो तभी कराएं। यह सुनिश्चित करें कि इस काम के लिए जिस डॉक्टर से सर्जरी करा रही हैं, वह पूरी तरह ट्रेंड हो। सर्जरी के बाद वेजाइना के एरिया की साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखें, एंटीबायोटिक्स और एंटीइन्फ्लेमेटरी दवाएं समय पर लें ताकि आपको बाद में किसी तरह की समस्या न हो।'

  • Saudamini Pandey
  • Her Zindagi Editorial