• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial, 11 May 2022, 17:50 IST

क्या एसी या कूलर चलाना न्यूबोर्न बेबी के लिए सुरक्षित है? जानें एक्सपर्ट की राय

गर्मियों से राहत पाने के लिए एसी और कूलर का उपयोग करना आम बात है। लेकिन क्या यह ठंडी हवा बच्चे के लिए सुरक्षित है?  
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial, 11 May 2022, 17:50 IST
Next
Article
Is cooler safe for newborn m

गर्मियों के मौसम में राहत पाने के लिए लगभग हर इंसान घर में कूलर या फिर एसी का इस्तेमाल करता है। एसी और कूलर की ठंडी हवा से तपती गर्मी से राहत मिलती है। गर्म हवा से बच्चे को बचाने के लिए माता-पिता अक्सर एयर कंडीशनर और कूलर का उपयोग करते हैं। लेकिन उनकी सेहत को लेकर दुविधा में रहते हैं कि क्या यह हवा शिशु के लिए सुरक्षित है? खासकर नई मां के मन में यह सवाल रहता है कि क्या बच्चे के लिए एसी और कूलर की हवा सही है? 

इस विषय पर हमने पीडिअट्रिशन डॉक्टर रोहित से बात की है। उन्होंने बताया है कि आप बच्चे के कमरे में एसी या फिर कूलर का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन आपको वेंटिलेशन का ध्यान रखना होगा। साथ ही आपको कुछ सावधानियां बरतनी होगी।

ज्यादा ठंडा न हो रूम 

cooler air for newborn

बेबी की कंफर्टेबल नींद के लिए डॉक्टर भी कमरे में एसी या फिर कूलर लगाने की सलाह देते हैं। लेकिन कमरा अधिक ठंडा न हो। इससे बच्चे के शरीर का तापमान कम हो सकता है। ऐसे में आप तापमान को मॉनिटर करते रहें। ताकि बेबी को किसी भी तरह की परेशानी न हो। बच्चे को न ज्यादा गर्म और न ही ज्यादा ठंडे तापमान में रखना चाहिए। इससे बच्चे की सेहत पर प्रभाव पड़ता है। 

डायरेक्ट हवा से रखें दूर 

अगर आप रूम में कूलर या फिर एसी का उपयोग कर रही हैं, तो बच्चे को डायरेक्ट ठंडी हवा न लगने दें। क्योंकि इससे शिशु की सेहत पर असर पड़ सकता है। बच्चे के लिए रूम का तापमान 26 से 28 डिग्री होना चाहिए। 

कूलर चलाने के दौरान खिड़की खुली रखें 

इस मौसम में गर्म हवा से राहत पाने के लिए अधिकतर लोगों के घर में कूलर का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में आप छोटे बच्चे के लिए भी कूलर का प्रयोग कर सकती हैं। इसके लिए केवल आपको इस बात का ध्यान रखना है कि जिस कमरे में कूलर चल रहा हो उस रूम की खिड़की जरूर खुली रखें। ताकि कमरे में हवा का सर्कुलेशन सही बना रहे। बंद कमरे में कूलर चलाने से ह्यूमिडिटी हो सकती है। (न्यूबोर्न बेबी की केयर टिप्स)

बेबी को लगाएं मॉइश्चराइजर 

baby care tips

एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करने से कमरे की नमी कम हो जाती है। जिसकी वजह से ड्राईनेस की समस्या बढ़ जाती है। एसी में सोने से बेबी की नाक ड्राई हो जाती है इस कारण बच्चे को खांसी हो जाती है। ऐसे में आप बच्चे की नाक के आसपास थोड़ा सा तेल लगा सकती है। इससे सूखापन कम होगा। 

इसे जरूर पढ़ेंः  जल्‍द ही मम्‍मी बनने वाली हैं तो जरूर अपनाएं ये 6 बेबी केयर टिप्‍स

पतले कंबल का उपयोग करें 

एसी या कूलर वाले रूम में बच्चे को पतले कंबल में लपेटकर रखना चाहिए। ध्यान रखें कि आप मोटे कंबल या फिर चादर का इस्तेमाल न करें। इसके अलावा बच्चे को फुल स्लीव्स वाले कपड़े जरूर पहनाएं। इससे बच्चे को ठंड नहीं लगेगी। (गर्मी में बच्चे को हो रही है पेट की परेशानी)

इसे जरूर पढ़ेंः टॉवल से लेकर दूध की बॉटल तक, नन्हे मेहमान के लिए खरीदें ये 10 बेबी केयर प्रोडक्ट्स

इन बातों का रखें ध्यान 

cooler air for newborn ()

  • मौसम के अनुसार कूलर या एसी चलाएं। 
  • शिशु को कूलर या एसी की हवा डायरेक्ट न लगने दें। 
  • शिशु को सुलाते समय कूलर की ओर फेस करके न रखें। (बेबी के नेल्स काटने के टिप्स)
  • एसी वाले कमरे से बाहर जाने से पहले बच्चे की बॉडी को रूम टेंपरेचर पर आने दें, उसके बाद ही बाहर जाएं। 

Recommended Video

क्या कहते हैं एक्सपर्ट 

डॉक्टर रोहित ने हमें बताया है कि शिशु को आप एसी और कूलर में रख सकते हैं। यह हवा बच्चे के लिए हर तरह से सुरक्षित है। कई बार ठंडी हवा की वजह से बच्चे को जुकाम-खांसी हो जाती है। ऐसे में रूम के तापमान का ध्यान रखें। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।   

Image Credit: freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।