• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Explainer: कितना ज़रूरी है Covid-19 का बूस्टर डोज़? जानें Covid के बढ़ते मामलों के चलते क्या है डॉक्टर्स की राय

कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज लेने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, जानें इससे जुड़े जरूरी सवाल।   
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial
Published -13 Jun 2022, 17:43 ISTUpdated -13 Jun 2022, 18:40 IST
Next
Article
booster shot for adults sc

Verified By Dr Ajay Aggarwal Director Fortis Hospital 

कोरोना महामारी का खतरा अभी तक खत्म नहीं हुआ है। इन दिनों एक बार फिर भारत में कोरोना वायरस के नए मामले देखने को मिल रहे हैं। देशभर में कोविड 19 के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। कोरोना के बढ़ते मामले ने एक बार लोगों के जहन में डर का माहौल बना दिया है। ऐसे में वैक्सीनेशन काफी तेजी से किया जा रहा है। लोगों को बूस्टर डोज दिया जा रहा है। बूस्टर डोज यानी कोविड 19 वैक्सीन की तीसरी डोज। बढ़ते कोविड 19 के मामले में बूस्टर डोज लेना चाहिए या नहीं? आपके जेहन में भी इस तरह के सवाल आ रहे हैं, तो इस लेख में आपको सभी सवालों के जवाब मिलेंगे। 

इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए हमने Fortis Hospital के डॉक्टर अजय अग्रवाल से बात की है। उन्होंने बताया है कि कोरोना वायरस के खतरे से बचने के लिए बूस्टर डोज जरूरी है। आइए जानते हैं तीसरा डोज लेने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

बूस्टर डोज क्यों लगवाना है जरूरी? 

how to take booster shot ()

एक्सपर्ट के अनुसार बूस्टर डोज लेने से शरीर में एंटीबॉडी का लेवल बढ़ जाता है। जिससे शरीर की इम्यूनिटी पहले से काफी ज्यादा मजबूत हो जाती है। लेकिन इसका ये अर्थ नहीं है कि इससे कोविड 19 का खतरा हट जाएगा। बूस्टर डोज लेने के बाद भी कोरोना वायरस हो सकता है। लेकिन इससे आपको नकारात्मक प्रभाव नहीं होगा। 

कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज के कितने दिन बाद लें बूस्टर डोज 

कोरोना वैक्सीन की दूरी डोज लेने के 9 महीने बाद ही बूस्टर डोज लगाया जाएगा। जिस व्यक्ति के 9 महीने का समय पूरा हो गया है वह ऑनलाइन बूस्टर डोज के लिए रजिस्टर्ड करवा सकते हैं। (वैक्सीन लेने से पहले इन बातों का रखें ध्यान)

किसके लिए है बूस्टर डोज?

Things To Do Before Taking Booster Shot

भारत में 18 साल और उससे अधिक उम्र के लोग बूस्टर डोज ले सकते हैं। आप किसी भी प्राइवेट सेंटर पर जाकर बूस्टर डोज सकते हैं। लेकिन दूसरी डोज के 9 महीने बाद ही बूस्टर डोज लगाया जाएगा। पहले सिर्फ 60 साल या उससे अधिक उम्र के लोगों को बूस्टर डोज दिया जा रहा है। 

इसे जरूर पढ़ेंः  बच्चों की इम्युनिटी को बहुत बढ़ा सकते हैं ये 11 डाइट हैक्स

कौन-कौन से बूस्टर डोज हैं?

कोरोना महामारी से बचने के लिए हर कोई बूस्टर डोज काफी जरूरी है। वैसे अभी बूस्टर डोज में कोवैक्सिन और कोविशील्ड मौजूद है। एक्सपर्ट के अनुसार कोवैक्सिन या कोविशील्ड  का बूस्टर डोज कोविड 19 से बचाव के लिए बेहद असरदार है। 

इसे जरूर पढ़ेंः  वर्क फ्रॉम होम के दौरान कैसे रहें फिट? ये 6 टिप्स करेंगे आपकी मदद

कैसे करें रजिस्ट्रेशन 

how to take booster shot

बूस्टर डोज के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। आप टीकाकरण केंद्र पर सीधा जाकर भी बूस्टर शॉट लगवा सकती हैं। एक्सपर्ट के अनुसार अगर किसी बुजुर्ग को किसी तरह की बीमारी है तो बूस्टर डोज लेने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।  

Recommended Video

बूस्टर डोज लेने से पहले इन बातों का रखें ध्यान 

  • कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज लेने से पहले कोविड प्रोटोकॉल का जरूर पालन करें। मास्क पहनें, हाथों को बार-बार साफ करें और लोगों से दूरी बनाकर रखें। (N95 मास्क और कपड़े के मास्क में अंतर )
  • बूस्टर डोज लेने से पहले शरीर को आराम दें और नींद जरूर पूरी करें। नींद की कमी की वजह से शरीर की इम्युनिटी कमजोर हो जाती है। 
  • कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज लेने से पहले शरीर को अच्छे से हाइड्रेट रखें। 
  • बूस्टर डोज लेने से पहले हेल्दी डाइट जरूर लें। पौष्टिक आहार का सेवन करने से शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट रहती है।  

कोविड के बढ़ते केस के दौरान कोविड नियम का पालन करें साथ ही वैक्सीन जरूर लगाएं। इससे हम सब इस महामारी से बच सकते हैं। उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।  

Image Credit: freepik 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।