विटामिन-डी एक ऐसा विटामिन है जो भले ही बहुत आसानी से धूप में बैठकर लिया जा सकता हो, लेकिन अधिकतर लोगों के शरीर में इसकी कमी होती है। एक तरह से देखा जाए तो ये वो विटामिन है जिसके कम होने से ना सिर्फ हड्डियां बल्कि हमारा इम्यून सिस्टम भी चरमरा जाएगा। WHO (वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन) की एक रिपोर्ट कहती है कि विटामिन-डी लेवल अगर कम होता है तो कोरोना संक्रमण के ज्यादा खतरनाक होने की गुंजाइश भी बनी रहती है। जहां एक ओर हम इतना कुछ विटामिन-डी से जोड़कर देख सकते हैं वहां हमारे इम्यून सिस्टम पर ये क्या असर डालता है?

विटामिन-डी की कमी से हमारे इम्यून सिस्टम में कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं और इनके कारण सीजनल बीमारियों से लेकर गंभीर समस्याओं तक काफी कुछ हो सकता है। डायटीशियन और होलिस्टिक न्यूट्रिशनिस्ट और डाइट पोडियम की फाउंडर शिखा महाजन से हमने बात की और विटामिन-डी और उससे होने वाली समस्याओं के बारे में ठीक तरह से जानने की कोशिश की। 

क्यों बहुत जरूरी है विटामिन-डी?

विटामिन-डी की कमी यकीनन हमें बहुत बीमार बना सकती है। ये एक ऐसा विटामिन है जो शरीर में कैल्शियम को एब्जॉर्ब करने में मदद करता है और इससे हमारी हड्डियां मजबूत होती हैं। विटामिन-डी का रोल आपकी नसों में, आपके इम्यून सिस्टम में और आपकी मांसपेशियों को सही रखने में भी है। 

शिखा महाजन की मानें तो विटामिन-डी का सबसे अहम रोल हमारे इम्यून सिस्टम को हेल्दी रखना है। 

immunity problems with vitamin d

इसे जरूर पढ़ें- 10 हफ्तों में डाइट से कैसे बढ़ाएं विटामिन-डी, एक्सपर्ट से जानें

विटामिन-डी की कमी से हो सकती हैं इम्यूनिटी से जुड़ी ऐसी बीमारियां-

अगर आपके शरीर में विटामिन-डी लेवल कम हो रहा है तो उसके कारण कई इम्यूनिटी से संबंधित बीमारियां असर कर सकती हैं जैसे- 

कॉमन कोल्ड-  

विटामिन-डी की कमी के कारण सीजनल बीमारियों में से सबसे पहले कॉमन कोल्ड ही आपको परेशान करता है। ये बीमारी आम तो है, लेकिन इसी के साथ इसे ठीक होने में काफी दिन लग सकते हैं।  

immunity and vit d issues

बैक्टीरियल और वायरल इन्फेक्शन- 

इम्यून सिस्टम का काम है सारे वायरस और बैक्टीरिया आदि से लड़ना। ऐसे में अगर विटामिन-डी की कमी हो रही है तो बैक्टीरियल और वायरल इन्फेक्शन आपको बहुत जल्दी होंगे। आप जल्दी-जल्दी बीमार पड़ेंगे।  

हड्डियों की समस्याएं- 

जैसा कि बताया गया है विटामिन-डी कैल्शियम को एब्जॉर्ब करने में मदद करता है। ऐसे में अगर विटामिन-डी की कमी होगी तो समस्या ज्यादा बढ़ेगी।  

इसे जरूर पढ़ें- विटामिन डी क्यों जरूरी है और इसके लेवल को कैसे बढ़ाएं, एक्‍सपर्ट से जानें 

Recommended Video

आए दिन पड़ेंगे बीमार- 

अगर विटामिन-डी की कमी है तो शरीर की इम्यूनिटी काफी कम होगी और ये बात ध्यान रखें कि ऐसे लोग हर तरह से बीमार पड़ते हैं। अगर आप बार-बार बीमार पड़ रहे हैं तो आपको पहले विटामिन-डी लेवल को चेक करवाना चाहिए।  

इसके अलावा, कई रिसर्च कहती हैं कि विटामिन-डी की कमी को कैंसर, हृदय रोग और अन्य गंभीर समस्याओं से भी जोड़ा जा सकता है। इसलिए ये बेहतर होगा कि आप अपने विटामिन-डी लेवल को टेस्ट करवा कर डॉक्टर से संपर्क करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।