Vagina में लगभग हम सभी रेजर करती हैं और करें भी क्यों नहीं? ऐसा करने से स्किन स्मूथ हो जाती है जो साफ और स्वच्छ लगती है। ना केवल स्किन amazing लगती हैं बल्कि पार्टनर की उत्तेजना भी बढ़ाती है।
 
वास्तव में, अपने pubic hair की शेविंग करना आजकल बहुत ही कॉमन हो गया है और पूरी तरह से स्वीकार्य भी है। यद्यपि यह अच्छा लगता है और pubic hair हटाने से स्किन स्वच्छ भी लगती है, लेकिन pubic hair को शेविंग करना वास्तव में सही नहीं है। आइए हमारे साथ आप भी जानें कि ऐसा क्‍यों।

क्यों सही नहीं है शेव करना

एक रिसर्च के अनुसार, 60 प्रतिशत महिलाओं जो अपने pubic hair शेव करती हैं, एक या अन्य समस्याओं जैसे in-grown hair से ग्रस्त रहती है। एक और अन्य‍ रिसर्च के अनुसार vagina के बाल शेव करने से एसटीआई या यौन संचारित रोगों की संभावना बढ़ जाती है। अगर इतना समझना आपके लिए पर्याप्त नहीं है तो यहां और कई कारण दिये गये है जो पूरी तरह से इस बात को साबित करते हैं कि क्‍यों pubic hair को हटाना सही नहीं हैं।
regulate temparture

बॉडी temperature होता है नियमित

Pubic Hair बॉडी temperature को नियमित करने में हेल्प करते है। आपकी बॉडी पर बाल चाहे वह कहीं भी हो, बॉडी के temperature को हमेशा नियमित करने में हेल्‍प करते है। जी हां आपके pubic hair, follicles की तरह काम करते हैं और इस हिस्से में पसीने की प्रक्रिया में हेल्प करते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि प्रत्येक बाल कूप के नीचे एक sebaceous gland होता है। यह gland hair strands के माध्यम से बॉडी में स्वाभाविक रूप से ऑयल को रिलीज करने के लिए जिम्मेदार होते है। यह ऑयल फिर बालों की हेल्‍प से त्वचा की सतह में जाते है, जहां यह धीरे-धीरे evaporates हो जाते है और इस तरह स्किन को शांत रखते है।
Read more: रोजाना के इन छोटे-छोटे कामों से आपकी रीढ़ को हो सकता है भारी नुकसान

सुरक्षा देते है बाल

Pubic Hair में शेविंग ना करने का दूसरा कारण यह है क्योंकि ये आपके genitals और रोग के कारण बैक्‍टीरिया और अन्‍य रोगजनकों के बीच एक सुरक्षात्मक ढाल के रूप में काम करते हैं। इन्हें शेविंग करके, आप अपने लिए इन समस्याओं को बढाती है जो आपके लिए अच्छा नहीं है।  

फेरोमोन का भंडार है

क्‍योंकि इस हिस्‍से में मौजूद पसीने के ग्लैंड्स फेरोमोन्स (pheromones) स्रावित करते हैं जो आपकी और आपके पार्टनर दोनों की सेक्शुअल इच्छाओं को बढ़ाता है। इस स्थान के बाल गंध को रोके रखते हैं, इस वजह से हर महिला से उसके पार्टनर को एक खास गंध आती है, जो उसे अट्रैक्ट करती है। लेकिन अगर आप बालों को शेव कर देगी तो गंध नहीं रहेगी, इसलिए उत्तेजना में कमी आएगी। और आप सेक्स के दौरान अधिक आनंद नहीं उठा पाएंगे। इसलिए भी आपको pubic hair को शेव नहीं करना चाहिए।
happy couple

Genital Warts की संभावना करता है कम

जैसा कि नाम से पता चलता है कि genital warts आपके प्राइवेट एरिया को प्रभावित करते हैं। ये एक प्रकार का एसटीडी लक्षण है जो आपकी त्वचा के विकास में बाधा के रूप में प्रकट होता है। सफेद रंग की इस प्रॉब्लम से आपको काफी असहज महसूस होता हैं और बहुत ज्‍यादा खुजली भी होती हैं। एक रिसर्च के अनुसार, अगर आप शेविंग करती हैं तो एचपीवी या मानव पेपिलोमावायरस के बढ़ने की संभावना ज्‍यादा होती है।

वायरल इंफेक्शान को रोकता है

जैसे कि अब तक आपको पता लग ही गया होगा कि pubic hair को शेविंग करना कितना नुकसानदेह है। जी हां 'सफाई' का यह क्रियाकलाप वायरल इंफेक्शन के एक प्रकार की संभावनाओं को बढ़ा सकता है जो कि molluscumcontagiosum के रूप में जाना जाता है। हालांकि यह इंफेक्शन दर्द रहित है, लेकिन यह हिस्सा सूजा हुआ और लाल लग सकता है।

स्किन प्रॉब्लम्‍स चेक में रहती है

याद करो जब आप pubic hair को हटाती हैं तो आपको कैसे sensitivity और burning sensation महसूस होती है? खैर, ये सूक्ष्म घाव हैं। हर बार जब आप इस हिस्‍से को वैक्स करती हैं या रेजर लगाती है तो आपको स्किन पर अजीब सा लगता हैं और ये फोड़े, और अन्य स्किन इंफेक्शन का कारण बन सकता हैं। इसके अलावा आपको बहुत दर्द भी होता है। यही समय हैं इसे अभी से रोक दो।
fatty woman

ज्यादा वजन वाली महिलाओं के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है

इस बात की पीछे वास्तव में वैज्ञानिक तथ्य है। American Journal of Obstetrics और Gynecology में प्रकाशित रिसर्च के अनुसार, अधिक वजन कि जो महिलाएं अपने प्राइवेट पार्ट के बालों की शेविंग करती है। उनमें जटिलताओं से पीड़ित होने की संभावना दो गुणा अधिक होती है क्योंकि उनकी स्किन adjacent skin के साथ बहुत निकट संपर्क में होती है।
इन उपायों को पड़ने के बाद अब आपको निर्णय लेना है कि आपको क्‍या करना है?

Read more: अगर gynecologists के पास जाने वाली हैं तो इन चीजों का रखें ख्याल