डायबिटीज मेलिटस एक भयानक बीमारी है क्योंकि यह आपके शरीर के लगभग हर अंग पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है, शाब्दिक रूप से सिर से पैर तक, यानी ब्रेन स्ट्रोक से पैर या पैर की अंगुली तक। हालांकि, हार्ट डायबिटीज से डैमेज होने वाला सबसे महत्वपूर्ण अंग है। 

जी हां, जिन लोगों को टाइप 2 डायबिटीज है, उनमें हार्ट डिजीज के विकसित होने की संभावना अधिक होती है और उन्हें हार्ट अटैक या स्ट्रोक होने का खतरा अधिक होता है। उनके पास ऐसी समस्‍याएं होने की भी अधिक संभावना है जो हार्ट डिजीज या स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ाती हैं, जैसे हाई ब्‍लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल। ऐसे कई तरीके हैं जिनसे डायबिटीज आपके हार्ट को प्रभावित कर सकता है। 

आइए वर्ल्‍ड डायबिटीज डे के मौके पर ऐसे की कुछ कारणों के बारे में जानते हैं। साथ ही टाइप 2 डायबिटीज को मैनेज और हार्ट हेल्‍थ में सुधार करने वाले टिप्‍स के बारे में भी जानते हैं। इस बारे में हमें एशियन हार्ट इंस्टीट्यूट, बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स, मुंबई के सीनियर इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट, डॉक्‍टर तिलक सुवर्णा जी बता रहे हैं। 

डायबिटीज करता है हार्ट को प्रभावित

tips to control diabetes

  • डायबिटीज में इंसुलिन प्रतिरोध के परिणामस्वरूप कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स का उत्पादन बढ़ जाता है, जिससे एथेरोस्क्लेरोसिस होता है और हार्ट की धमनियों का संकुचन होता है।
  • डायबिटीज के कारण हार्ट के सेल की संरचना और कार्य भी बिगड़ जाता है, जिससे हार्ट का आकार बढ़ जाता है और हार्ट की पंपिंग क्रिया कम हो जाती है, इस स्थिति को डाइलेटेड कार्डियोमायोपैथी कहा जाता है। यह स्थिति अंततः हार्ट फेलियर की ओर ले जाती है।
  • डायबिटीज के कारण ब्‍लड क्‍लॉट जमने की प्रवृत्ति बढ़ जाती है जिसके परिणामस्वरूप हार्ट अटैक आता है। 
  • इसलिए अपने दिल की सुरक्षा के लिए अपने डायबिटीज को अच्छी तरह से रोकना या प्रबंधित करना महत्वपूर्ण है। डायबिटीज का सही कारण ज्ञात नहीं है। यह संभवतः आनुवंशिक और पर्यावरणीय कारकों की परस्पर क्रिया का परिणाम है।

Recommended Video

टाइप 2 डायबिटीज को रोकने और हार्ट हेल्‍थ के लिए आसान टिप्‍स

heart healthy and diabetes

  • फिजिकल एक्टिव रहना बेहद जरूरी है। अधिकांश दिनों में कम से कम 30 से 45 मिनट की नियमित और थोड़ी तेज एक्‍सरसाइज करें।
  • हेल्‍दी डाइट लें। इसके लिए डाइटिशियन की मदद से डायबिटीज मील प्लान बनाएं और उस पर टिके रहें। मौसमी सब्जियां और फल चुनें, साबुत अनाज जिनमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स, कम फैट और लो कैलोरी वाले आहार शामिल हो। चीनी और मिठाई से परहेज करें।
  • शरीर के हेल्‍दी वजन को प्राप्त करना और बनाए रखना महत्वपूर्ण है।
  • स्‍मोकिंग के रूप में तंबाकू के सेवन से डायबिटीज और हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए इसके सेवन से बचें। 
  • डायबिटीज का शीघ्र निदान महत्वपूर्ण है ताकि खतरनाक जटिलताओं को रोकने के लिए उचित उपचार शुरू किया जा सके। यह ब्‍लड शुगर टेस्‍ट के माध्यम से पूरा किया जा सकता है।
  • एक बार डायबिटीज का डायग्‍नोज हो जाने के बाद, अपने एक्‍सपर्ट से परामर्श करके तुरंत उपचार शुरू किया जाना चाहिए। 
  • ब्‍लड शुगर लेवल की रेगुलर तरीके से जांच करना डायबिटीज को मैनेंज करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 
expert tips to keep heart healthy in diabetes

हालांकि, डायबिटीज एक जटिल बीमारी है, लेकिन थोड़े से अनुशासन और लाइफस्‍टाइल में बदलाव करके आप डायबिटीज को सफलतापूर्वक मैनेंज और हार्ट की जटिलता होने के जोखिम को कम कर सकते हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik & Shutterstock.com