पैंडेमिक के कारण मास्क हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गए हैं और मास्क की आदत डालना हमारे लिए मुश्किल का सबब बन गया है पर क्या आपने सोचा है कि ये बच्चों के लिए कितना मुश्किल है? असल मायने में बच्चों के लिए मास्क पहनना बहुत मुश्किल होता है। उन्हें ऐसा लगता है कि वो सफोकेट हो रहे हैं। कई लोगों के साथ ये दिक्कत आई है कि उन्हें बच्चों को मास्क पहनाने के लिए बहुत मिन्नतें करनी पड़ी हैं और उसपर भी बच्चों ने वो नहीं पहना। 

अगर देखा जाए तो कई बड़े भी कोरोना वायरस के दौर में ठीक से मास्क नहीं पहनते हैं तो फिर बच्चों को लेकर क्या ही कहा जाए? बच्चे अगर जिद करते हैं और मास्क नहीं पहनते हैं तो उनके लिए काफी परेशानी हो सकती है। ऐसे में क्यों न हम कुछ टिप्स का पालन करें जिससे बच्चे आसानी से मास्क पहनना शुरू कर दें। 

किस उम्र के बच्चों को पहनना चाहिए मास्क?

मास्क पहनने के लिए सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल अमेरिका (CDC) की तरफ से गाइडलाइन्स जारी की गई हैं जिसमें ये बताया गया है कि मास्क 2 साल या उससे ऊपर उम्र वाले बच्चों के लिए अनिवार्य है। उससे छोटे बच्चों के दम घुटने की गुंजाइश होती है और इसलिए उन्हें मास्क न पहनाया जाए।

children for mask

इसे जरूर पढ़ें- किस तरह के ड्रेस के साथ अच्छा लगेगा कौन सा मास्क, बॉलीवुड सेलेब्स से लें मास्क फैशन की इंस्पिरेशन

इन बच्चों को नहीं पहनना चाहिए मास्क-

  • जिन्हें सांस लेने में दिक्कत हो रही हो।
  • जिन्हें कोई डिसएबिलिटी हो जिससे वो मास्क का ठीक से प्रयोग न कर पा रहे हों।
  • 2 साल से कम उम्र के बच्चों को मास्क नहीं पहनना चाहिए।
  • ऐसे केस में मास्क नहीं पहनना चाहिए जिससे बच्चों को कोई खतरा हो।  

अगर इसमें से कोई ऑप्शन नहीं है तो पब्लिक प्लेस में जाने से पहले बच्चे को मास्क पहनाना जरूरी है। ऐसे में क्यों न हम सही तरह से मास्क पहनने के बारे में बच्चों को बताएं। ऐसा कैसे किया जाए इसे लेकर भी CDC की कुछ गाइडलाइन्स हैं- 

mask and children

1. सबसे पहले ये सुनिश्चित करें कि मास्क ठीक तरह से फिट हो- 

बच्चे का मास्क अगर ठीक तरह से फिट नहीं है तो उसे बहुत दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आपको ये सुनिश्चित करना है कि बच्चे के मुंह के आकार के हिसाब से ही उसका मास्क हो। छोटे बच्चों के लिए अलग से मास्क आते हैं और उन्हें ये पहनाए जाएं। कोरोना वायरस के दौर में बहुत तरह के मास्क उपलब्ध हैं और आपको उनका ध्यान रखना चाहिए। 

2. बच्चे का फेवरेट कार्टून कैरेक्टर या रंग वाला मास्क लाएं- 

बच्चे अपनी पसंदीदा चीज़ों को देखकर बहुत आकर्षित होते हैं और ऐसे में अगर आपने उन्हें कार्टून कैरेक्टर या उनके पसंदीदा रंग वाला मास्क लेकर दिया है तो ये उनके लिए बहुत अच्छा होगा। ऐसे में उन्हें इसे पहनने में ज्यादा दिक्कत नहीं होगी।  

3. कॉटन के मास्क का प्रयोग करें- 

बच्चों के लिए N95 मास्क और ऐसे ही मास्क बहुत खतरनाक साबित हो सकते हैं। ये उनके लिए सफोकेटिंग हो सकते हैं और अगर आपका बच्चा मास्क नहीं पहनता है तो उसे ऐसे मास्क बहुत अनकम्फर्टेबल लगेंगे। इसलिए बेहतर होगा कि आप उन्हें कॉटन के मास्क पहनाएं।  

4. फेस शील्ड का कर सकते हैं प्रयोग- 

अगर बच्चा कुछ भी करके मास्क नहीं पहन रहा है तो उसे फेस शील्ड का प्रयोग सिखाएं। ये उसके लिए काफी अच्छी होगी और साथ ही साथ उसे सफोकेटिंग नहीं लगेगा। वैसे तो मास्क ही सबसे अच्छा है, लेकिन अगर कुछ भी करके बच्चा नहीं पहन रहा है तो आप फेस शील्ड का प्रयोग कर सकते हैं।  

5. बच्चे को उदाहरण देकर समझाएं- 

बच्चे को ये समझाएं कि मास्क उनके लिए कितने जरूरी हैं और आप अपना और बड़े लोगों का उदाहरण दें कि कैसे वो लोग मास्क पहन रहे हैं तो बच्चे को भी पहनना चाहिए।  

इसे जरूर पढ़ें- 1 मिनट से भी कम समय में ऐसे पहने दुपट्टे का फेस मास्क, जानिए 3 तरीके 

6. बच्चे के खेल के समय मास्क का उपयोग करें- 

घर पर डॉक्टर-डॉक्टर या चोर-पुलिस जैसे कोई खेल खेलें जिसमें मास्क पहन कर बच्चे को मास्क की अहमियत समझाएं। ये उन्हें अच्छा लगेगा और वो धीरे-धीरे इसे अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करेंगे।  

ध्यान रखें कि मास्क के बाद भी सोशल डिस्टेंसिंग बहुत  जरूरी है और इसलिए अगर बच्चा मास्क पहनना पसंद नहीं करता है तो उसे धीरे-धीरे समझाएं और सोशल डिस्टेंसिंग के मायने बताएं। आपके समझाने से ही आपका बच्चा सुरक्षित रह सकता है। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।