शादी जीवन का सबसे महत्वपूर्ण फैसला होता है। इसमें दो लोगों का नहीं बल्कि दो परिवारों का मिलन होता है। वहीं, हर लड़की का सपना होता है कि एक दिन उसके हाथों में पिया के नाम की मेहंदी लगे और वह अपने बाबुल के घर से विदा होकर पिया के घर जाए। इस दौरान खुशी और एक्साइटमेंट होना लाजिमी है लेकिन कई बार शादी से पहले घबराहट और डर लगने लगता है। ऐसे स्थिति में खुद को तनाव मुक्त और मजबूत रखना बेहद जरूरी होता है।

हर किसी की जिंदगी में शादी का दिन दुनिया का सबसे खूबसूरत और खास होता है। तो इस दिन आपको घबराहट या डरने की बजाय खुश होना चाहिए। हालांकि, कई सारे कामों और मेहमानों की आवभगत में आप खुद पर ध्यान देना भूल जाती हैं। जिसकी वजह से आपके लिए पॉजिटिव रह पाना मुश्किल हो जाता है और आपको घबराहट और डर लगने लगता है। शादी में खुश और हंसती हुईं दुल्हन हर किसी को पसंद आती है। आज के आर्टिकल में हम कुछ ऐसी टिप्स लेकर आए हैं, जिनको अपनाने से आपका डर और घबराहट दूर होगी और आप रिलैक्स फील करेंगी। 

खूब पानी पिएं

drinking water

शादी के दौरान भाग-दौड़ ज्यादा होती है। इस दौरान दुल्हन को अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए समय ही नहीं मिलता है। इसलिए शादी से पहले दुल्हन को खुद को पूरा टाइम हाइड्रेट रखना है। शरीर में पानी की कमी होने की वजह से आपको सिर में दर्द और एनर्जी की कमी महसूस हो सकती है। इसलिए बार-बार पानी पीती रहें।   

इसे भी पढ़ें: अबॉर्शन से महिलाओं को होती है मानसिक तकलीफ, जानें इसके भावनात्मक पहलू 

ग्रीन टी को करें सेवन

drinking green tea

ग्रीन टी तनाव दूर करने में बहुत फायदेमंद मानी जाती है। साथ ही इसके सेवन से शरीर में एनर्जी भी बनी रहती है। ग्रीन टी आपके दिमाग को शांत रखती है। जिससे आपको डर या घबराहट नहीं होती है। अगर आपकी भी जल्द शादी होने वाली है तो ग्रीन टी पीनी शुरू कर दें।

योगा और मेडिटेशन करें

yoga image

योग सेहत के लिए फायदेमंद होता है। रोजाना सुबह उठकर योगा करें। इसके अलावा रात को सोने से पहले 15 मिनट मेडिटेशन करें। ऐसा करने से आप रिलैक्स फील करेंगी और नकारात्मक विचार आपको परेशान नहीं करेंगे। अगर आपकी शादी होने वाली है तो योगा और मेडिटेशन करना अभी से शुरू कर दें।

इसे भी पढ़े: कलर साइकोलॉजी से हल्का होता है मन, एक्सपर्ट से जानें क्या है कलर साइकोलॉजी? 

रोजाना करें कार्डियो

exercise daily

खुद को फिट रखने के लिए रोजाना कार्डियो या फिजिकल एक्सरसाइज जरूर करें। ऐसा करने से आपके शरीर में खून का संचार बढ़ेगा। साथ ही आपकी एनर्जी दिनभर बूस्ट रहेगी। एक्सरसाइज करने से शरीर से एंड्रोफिन रिलीज होता है जो तनाव और घबराहट को कम करने का काम करता है। इसलिए अभी से रोजाना कार्डियो या कोई भी फिजिकल एक्सरसाइज करना शुरू कर दें ताकि शादी के दिन आप एनर्जेटिक फील करें। 

Recommended Video

अपने को कॉन्फिडेंट रखें

confidance

जिंदगी में कई तरह की समस्याएं आती रहती हैं। इन समस्याओं से लड़ने के लिए कॉन्फिडेंस बहुत जरूरी है। अगर आपमें कॉन्फिडेंस है तो आप किसी भी समस्या से बाहर निकल सकती हैं। कॉन्फिडेंस की वजह से एटिट्यूड पॉजीटिव रहता है। इसलिए जब भी आपका कॉन्फिडेंस कम हो तो अपने अच्छे समय को याद करें। यकीन मानिए अगर आप शादी के दिन कॉन्फिडेंट और खुश रहती हैं तो आप बेहद खूबसूरत दिखेंगी। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे जरूर शेयर करें। इस तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरज़िंदगी के साथ।

Image Credit: Freepik, yoursnews.in