होली पर pregnant लेडीज इन बातों का रखें खास ख्याल

By Pooja Sinha01 Mar 2018, 16:39 IST

एक औरत के जीवन में मां बनने का समय सबसे सुखद अनुभव है। ये वो समय है जब उसे अपना हर तरह से ख्‍याल रखना होता है। ऐसे में होली के मौके पर कुछ चीजों का उन्‍हें खास ख्‍याल रखना चाहिए। क्‍योंकि प्रेग्‍नेंसी में महिलाएं इंफेक्‍शन के प्रति अधिक sensitive हो जाती हैं और होली के मौके पर तो इंफेक्‍शन की संभावना काफी होती है।

भांग का सेवन ना करें

होली के दौरान अधिकतर मिठाइयों व पेय पदार्थों में भांग का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसी चीजों से दूर रहें। भले ही भांग एक प्राकृतिक चीज है, मगर उसका भी नशा बच्चे के लाइफ के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। वैसे भी भांग का नशा एक-दो दिन तक रहता है और उसका हैंगओवर उतारना काफी मुश्किल होता है। तो बाहर  से लाई गई या किसी के द्वारा दी गई मिठाईयों का सेवन ना करें। इस दिन पीने के लिए केवल शुद्ध पानी का ही इस्तेमाल करेँ।

Watch more: होममेड पैक से हटाएं चेहरे और बालों पर से होली के रंग

हर्बल कलर्स का इस्‍तेमाल करें

होली पर रंग खेलना है तो खेलें लेकिन उसके लिए नेचुरल रंगों का इस्तेमाल करना ही सबसे अच्छा रहेगा। प्रेग्‍नेंसी में केमिकलयुक्त रंग काफी गंभीर असर डाल सकते हैं। गर्भवती महिला अगर इनके संपर्क में आती है तो उसे समयपूर्व प्रसव, बच्चे के विकास से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।
pregnancy holi health ()

अच्‍छा खाना खाएं

ज्यादा मिठाइयां और कार्बोनेटेड ड्रिंक के सेवन से बॉडी में शुगर का लेवल बढ़ जाता है जिससे डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में घर पर ही मिठाइयां बनाए और उनका सेवन करें। 

नाचने से करे परहेज

होली खेलते वक्त बैठकर ही होली खेलें। भागम-भाग ना करें। क्योंकि एक भी कदम अगर फिसला तो आपके साथ आपके गर्भ में पल रहे शिशु की जान पर आफत आ सकती है।

भीड़ से बचें

भीड़ में शोरगुल और बहस होती है। जो आपके और आपके बच्‍चे के लिए अच्‍छा नहीं है इसलिए भीड़ वाले माहौल से दूर रहे।

आग से दूर रहे

होलिका दहन के वक्‍त उचित दूरी बनाकर रखें। धुएं से आपको घुटन हो सकती है और चक्‍कर आ सकते है।

इन बातों का रखें ख्‍याल और स्‍वस्‍थ रहें।

Credits

Producer: Prabhjot Kaur   
Editor: Atul Tripathi