गर्मी आ गई है और अपने साथ उमस के साथ-साथ ढेर सारी बीमारियां लेकर आई है! गर्मी और उमस के चलते ना केवल हमारा इम्‍यून‍ सिस्‍टम प्रभावित होता है बल्कि डाइजेशन और स्किन संबंधी समस्‍याओं के साथ ही मौसमी फ्लू और इंफेक्‍शन को खतरा भी कई गुना बढ़ जाता है। ऐसे में गर्मी को लेकर पहले से ही तैयारी कर लेनी चाहिए। गर्मी में होने वाली बीमारियों से परहेज करने या लड़ने के लिए स्टेहैप्पी फार्मेसी के प्रबंध डायरेक्‍टर डॉक्‍टर सुजीत पॉल कुछ जरूरी टिप्स शेयर कर रहे हैं।

डॉक्‍टर सुजीत पॉल का कहना है कि ''इंफेक्‍शन के साथ-साथ गर्मी के मौसम में कई अन्य तरह की समस्याएं जैसे- जॉन्डिस, टाइफॉयड और फूड प्वाइजनिंग आदि भी हो जाती है। इसलिए बेहतर होगा कि आप अपनी डाइट के साथ धूप में समय बिताने को लेकर सतर्क रहें। बाहर के खाने से परहेज करें, डाइटिंग और बाहरी ड्रिंक एवं अल्कोहल की बजाय हेल्‍दी विकल्पों जैसे छोटे बदलावों से आप बड़ा बदलाव ला सकती हैं। क्‍योंकि ये छोटी लेकिन अनहेल्दी आदतें आपकी बॉडी को नुकसान पहुंचा सकती हैं।''

इसे जरूर पढ़ें: गर्मी के मौसम में आयुर्वेदिक तरीके से रखें अपनी आंखों का ख्‍याल

हाइड्रेटेड रहें
drinking water health

अगर आपकी बॉडी पर्याप्त पानी होता है तो आप 90 प्रतिशत बीमारियों से लड़ सकती हैं। पानी को बॉडी के फाइबर द्वारा हमारे कोलोन में खींच लिया जाता है और यह नरम मल बनाने में बॉडी की हेल्‍प करता है। साथ ही बिना किसी तकलीफ के इसका रास्ता भी आसान हो जाता है। इसलिए गर्मियों में बीमारियों से बचने के लिए भरपूर मात्रा में पानी लें।

कैफीन कम लेना

गर्मी में कैफीन का सेवन भी आपके डाइजेशन के काम को प्रभावित करता है, जो आगे चलकर अल्‍सर, एसिडिटी और जलन का कारण बनता है। इसलिए इन समस्‍याओं से बचने के लिए कैफीन बहुत ज्‍यादा लेने से बचें।

वर्कआउट करें
exercise for health

पसीने का निकलना बहुत अच्छा है क्योंकि यह आपकी बॉडी को डिटॉक्‍स करने में हेल्‍प करता है। साथ ही आपकी बॉडी को फिट और हेल्‍दी रखने में भी हेल्‍प करता है। हम जितना अधिक फिजिकली फिट रहेंगे, हमारी लाइफ उतनी ही खुशहाल होगी।

फाइबर से भरपूर फूड्स

अनाज, सब्जियां, फलियां और फल जैसे फाइबर के बेहतरीन स्रोत वाले फूड्स हमारे डाइजेशन को दुरुस्त करते हैं और व्यक्ति कब्ज होने की आशंका से दूर होता है, साथ ही पेट की समस्‍याओं से भी बचाता है।

धूप से बचें

संभव हो तो धूप में तीन घंटे से ज्यादा रहने से परहेज करें और कॉटन जैसे हल्के कपड़े पहनें।

इसे जरूर पढ़ें: गर्मियों में रहना है कूल तो जरूर खाएं ये 7 सुपर फूड

रेगुलर हेल्थ चेकअप
regular checkup

कई बार हम कुछ लक्षणों की गंभीरता को नजरअंदाज करते हुए डॉक्टर के पास जाने से परहेज करते हैं। लेकिन बेहतर होगा कि हेल्‍थ के मामलों में हम एक्‍सपर्ट से संपर्क करें। किसी भी तरह की गंभीर समस्या से बचने के लिए रेगुलर हेल्थ चेकअप के लिए जाना चाहिए।
इन टिप्‍स को अपनाकर आप भी गर्मियों में होने वाली बीमारियों से अपना बचाव कर सकती हैं।

Image Source: Pxhere.com

Source: IANS