ये तो हम सब जानते हैं कि दांत साफ करना सेहत के लिए कितना ज़रूरी है। इसलिए सुबह में उठाते ही फ्रेश होने के साथ सबसे पहले दांत की सफाई करते यानि ब्रश करते हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी लोग होते हैं, जो सुबह में सिर्फ दांत ही साफ करते हैं और जीभ की नहीं। जितना ज़रूरी दांत की सफाई ज़रूरी है, उतना ही ज़रूरी है जीभ की सफाई करना। ऐसे में जीभ को नियमित तौर पर साफ नहीं करने से आप कई बिमारियों से घिर जाते हैं, जिसका अंदाजा भी आपको नहीं होता। अगर आप भी दांत के साथ जीभ की सफाई नियमित तौर पर नहीं करती हैं, तो आज इस लेख में जान लीजिये कि जीभ साफ न करने से सेहत पर क्या असर पड़ सकते हैं।

उम्र से पहले दांत का टूटना 

health problems if tongue isnt cleaned properly inside

शायद आपको मालूम हो। अगर नहीं मालूम हो तो आपको बता दें कि अगर नियमित तौर पर दांत के साथ जीभ की सफाई नहीं की जाती है, तो उम्र से पहले ही दांत टूटने का डर रहता है। जीभ साफ न करने पर बैक्टीरिया मुंह में घर बना लेते हैं, जिसके चलते उम्र से पहले दांत टूटने लगते हैं। इसलिए दांत साफ करने से साथ-साथ जीभ की भी सफाई करते रहना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: देर रात खाना खाने से हो सकते हैं आपको ये नुकसान

मसूड़ें होते हैं कमजोर

health problems if tongue isnt cleaned properly inside

ऐसा नहीं है कि सिर्फ दांत साफ करने से ही मसूड़ें मजबूत होते हैं। अगर आप चाहती हैं कि हमेशा मसूड़ें भी मजबूत रहे हैं, तो आपको नियमित समय पर जीभ की भी सफाई करते रहना चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जीभ साफ न करने से जीभ पर मौजूद बैक्टीरिया मसूड़ें को धीरे-धीरे कमज़ोर करते रहते हैं, जिसका अंदाजा आपको तब मालूम चलता है, जब आपको कोई परेशानी होती हैं।

Recommended Video

जीभ पर छाले

health problems if tongue isnt cleaned properly inside

जी हां, कई बार जीभ की सफाई नहीं करने पर जीभ पर छाले भी हो जाते हैं। अगर आप नहीं चाहती कि जीभ पर छाले हो तो आपको नियमित समय पर दांत के साथ जीभ की भी सफाई करते रहना चाहिए। अगर आप दिन में दो बार ब्रश करती हैं, तो आप दोनों टाइम भी जीभ की सफाई करते रहे। इससे छाले की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

इसे भी पढ़ें: कोविड के समय डायबिटीज और वायु प्रदूषण से है खतरा, ऐसे करें बचाव

बदबू का आना 

health problems if tongue isnt cleaned properly inside

कई बार लगता है कि कुछ खाने-पीने की वजह से मुंह से बदबू आ रही है लेकिन, बार-बार जीभ की अच्छे से सफाई नहीं करने पर भी बदबू आती है। जीभ की सफाई नहीं करने पर जीभ पर कीटाणु आने लगते हैं, जिसकी वजह से मुंह से बदबू आने लगती हैं। कई बार जीभ की सफाई नहीं करने पर भोजन का स्वाद भी सही नहीं लगता। इसलिए ज़रूरी है कि दांत साफ करने के साथ-साथ जीभ की भी सफाई नियमित तौर पर करते रहना चाहिए।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@cdn.cdnparenting.com,chestercountyfamilydentistry.com)