• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

सेहत के लिए बेहद गुणकारी है रेड एलोवेरा

रेड एलोवेरा को स्वास्थ्य के लिए बेहद ही गुणकारी माना गया है। अगर इसके जूस का सेवन किया जाए तो व्यक्ति को कुछ लाभ मिल सकते हैं। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -23 Sep 2022, 17:00 ISTUpdated -23 Sep 2022, 17:40 IST
Next
Article
red aloe vera health benefits

एलोवेरा से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों से तो लगभग हर कोई परिचित है। एलोवेरा में मौजूद औषधीय गुणों के कारण लोग अपने स्किन केयर रूटीन से लेकर डाइट में इसे शामिल करते हैं। एलोवेरा की सब्जी बनाने से लेकर इसका जूस पीने तक इसे कई रूपों में डाइट में शामिल किया जाता है। लेकिन क्या आपने कभी लाल एलोवेरा के बारे में सुना है। जी हां, रेड एलोवेरा जिसकी पत्तियां लाल कलर की होती है। वैसे तो यह पौधा अफ्रीका का मूल निवासी है, लेकिन भारत के गर्म और शुष्क क्षेत्रों में भी इसे उगाया जाता है। 

यह ग्रीन कलर के एलोवेरा से अधिक उपयोगी माना गया है। इसकी महत्ता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि इसे एलोवेरा परिवार का राजा भी कहा जाता है। लाल एलोवेरा के पत्तों में विटामिन ए, विटामिन सी और ई, बी 12 और फोलिक एसिड जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको लाल एलोवेरा से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में बता रहे हैं-

कई समस्याओं का घरेलू इलाज

अगर आपके पास रेड एलोवेरा है, तो आप कई तरह की समस्याओं का बेहद आसानी से इलाज कर सकती हैं। यह जलन, खरोंच, सोरायसिस और यहां तक कि कीड़े के काटने के इलाज में भी उपयोगी पाया गया है। 

डायबिटीज रोगियों के लिए लाभदायक

red aloe vera for diabetes

रेड एलोवेरा को मधुमेह रोगियों के लिए भी गुणकारी माना गया है। प्रीडायबिटीज और टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों में ब्लड शुगर लेवल को बेहतर बनाने के लिए इस पत्तियों के रस, पाउडर, या अर्क का सेवन किया जा सकता है। साल 2016 में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, रेड एलोवेरा का सेवन करने से प्री-डायबिटीज वाले लोगों में रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से सुधार हुआ, लेकिन टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों में इसका सीमित प्रभाव था।

इसे भी पढ़े- Health Tips: सुबह खाली पेट ऐलोवेरा जूस पीने से होते हैं ये 5 बड़े फायदे 

ब्यूटी का रखे ख्याल

red aloe vera for beauty

लाल एलोवेरा में कोलेजन होता है, जो उम्र बढ़ने से रोकता है और त्वचा को फिर से जीवंत करता है। इसमें विटामिन और खनिजों का कॉम्बिनेशन ब्रेकआउट और मुंहासे से राहत दिलाने में मददगार है। रेड एलोवेरा स्कैल्प हेल्थ को भी बेहतर बनाता है। इसके जेल में मौजूद एंटीफंगल तत्व डैंड्रफ को खत्म करने के लिए जाने जाते हैं। 

नेचुरल पेनकिलर के रूप में करता है काम

रेड एलोवेरा में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिसके कारण यह एक शक्तिशाली दर्द निवारक के रूप में भी काम करता है। यह मसल्स को रिलैक्स करके आपको सूदिंग इफेक्ट प्रदान करता है। रेड एलोवेरा सिरदर्द और माइग्रेन में भी उपयोगी माना गया है। एलोवेरा जेल शरीर के तंत्रिका तंत्र को शांत करता है, और शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है।

इसे भी पढ़े- वजन कम करने के साथ स्किन को बनाए ग्लोइंग, नीम और एलो वेरा जूस

बीमारियों से करे प्रोटेक्ट

red aloe vera for diseases

लाल एलोवेरा के सेवन का एक लाभ यह भी है कि यह आपको बीमारियों से दूर रखने वाले कवच अर्थात् इम्युन सिस्टम को मजबूत बनाता है। जब आप इसके जूस का सेवन करते हैं तो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। जिसके कारण बदलते मौसम में व्यक्ति कई बीमारियों से सुरक्षित रहता है। इसके अलावा, तरह-तरह के बैक्टीरिया और इंफेक्शन से भी बचाव होता है।

Recommended Video

डिस्क्लेमर- लाल एलोवेरा यकीनन गुणों की खान है, लेकिन इसके कुछ संभावित नुकसान भी हैं। इसलिए, इसका सेवन करने से पहले एक बार आहार विशेषज्ञ से परामर्श अवश्य लें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।