अचानक कभी-कभी हम शरीर में भारीपन महसूस करने लगते हैं। सिर चकराने लगता है आप इसको थकान समझकर अनदेखा भी कर देते हैं। अगर आपको कभी कभार dizziness फील होती है तो आपको परेशान होने की जरूरत नही है। लेकिन अगर आप लगातार चक्कर जैसा महसूस करती हैं तो यह स्वास्थ्य की दृष्टि से अच्छा लक्षण नहीं है। कभी-कभी यह dizziness बेहोशी का कारण भी बन सकती है। अधेड़ उम्र आते के साथ लोगों में अकसर BP और शुगर की प्रॉब्लम हो जाती है। जो dizziness की वजह भी बन जाते हैं। vertigo इस समस्या का ही गंभीर रूप है, जिसमें पीड़ित व्यक्ति को अपने आसपास मौजूद सभी चीज़ें घूमती दिखाई पड़ती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही सामान्य लक्षणों के जानकारी देंगे जो आपकी dizziness की वजह बन सकते हैं।

डिहाइड्रेशन या पानी की कम मात्रा 

habits can be reason of dizziness INSIDE

पर्याप्त मात्रा में पानी न पीना भी dizziness की वजह बन सकती है। कुछ लोग बहुत कम मात्रा  में पानी पीते हैं जो low BP का कारण बन सकता है। हमारे शरीर में जब खून का दौरा सही मात्रा में नहीं होता है जो अकसर dizziness की वजह बन जाता है। 

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: क्या आपको भी कई बार होता है घुटनों में दर्द? Expert से जानिए इसके कारण और उपाय

दवाइयां 

habits can be reason of dizziness INSIDE

अगर आप पहले से कुछ बिमारियों की शिकार हैं और कुछ दवाइयां भी ले रही हैं। तो हो सकता है कि यह भी आपकी dizziness की वजह हो। ऐसी स्तिथि में आप बिल्कुल भी लापरवाही न बरतें। तुरंत डॉक्टर से मिलकर अपनी समस्या सांझा करें।

खान-पान की लापरवाही 

अपने बिजी शड्यूल के चलते हम अकसर अपने खान-पान में लापरवाही कर देते हैं। देर-सबेर काम से लौटना या काम के चक्कर समय से खाना नहीं खाना भी dizziness की वजह हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि अपने काम-काज के साथ पाने खाने पीने का भरपूर ध्यान रखें। समय से दिन के तीनों meal लें क्योंकि संतुलित भोजन ही स्वस्थ्य जीवन का आधार है। 

इसे भी पढ़ें: मेनोपॉज के दौरान क्यों होता है सिरदर्द और कैसे मिल सकती है इस समस्या में राहत, जानिए

नींद पूरी न होना

habits can be reason of dizziness INSIDE

दिन भर एक्टिव रहने के लिए जरूरी है कि हम भरपूर नींद लें। हम सभी जानते हैं कि रोजाना 6 से 8 घंटे की नींद लेना आवश्यक होता है। भागदौड़ भरी ज़िन्दगी के बीच लोग अपने नींद के घंटों में कटौती कर लेते हैं। साथ ही आजकल लोग इंटरनेट की दुनियां में देर रात तक डूबे रहते हैं। घर का हर एक सदस्य बिस्तर में अपने मोबाइल स्क्रीन में खोया रहता है। जिसकी वजह से नींद पूरी नहीं हो पाती जो dizziness का कारण बन सकती है।  

आपका जीवन अनमोल है इसको सुरक्षित रखें। हमारे द्वारा बताई गयी बातों पर ध्यान दें। अपनी संतुलित दिनचर्या और अच्छे खान-पान से खुद को स्वस्थ्य बनाएं रखें। अगर आप लगातार इस समस्या को महसूस कर रहे हैं तो इससे पहले कि यह समस्या गंभीर रूप ले आप डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।    

Image Credit:(@thingshealth)