Green tea health के लिए बहुत अच्छी होती है। इस बात को लगभग सभी महिलाएं जानती हैं, शायद यही बात मेरे जहन में भी थी। इसलिए मेरे दिन की शुरूआत और दिन का अंत green tea से ही होता था। और तो और दिन में ना जाने कितनी बार मैं green tea पी लेती थी, इसका तो मुझे अंदाजा भी नहीं था। मेरी इस आदत को मेरी एक दोस्त ने नोटिस किया और मुझे बताया कि 'माना की green tea हेल्थ के लिए अच्छी होती है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि तुम हर थोड़ी देर में इसे पी लो। क्योंकि अति हर चीज की बुरी होती है फिर चाहे वह अमृत ही क्यों ना हो, अगर तुम अमृत का सेवन भी जरूरत से ज्यादा करोगी तो यकीनन वह तुम्हें नुकसान ही करेगा।'    

Green tea को इन दिनों फैशन बन गया है। खासतौर पर अपनी health पर ध्यान देने वाली महिलाएं या weight कम करने की कोशिश करने वाली महिलाएं तो green tea को अपनी diet में बहुत अधिक मात्रा में शामिल करती हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि green tea में ऐसे कुछ तत्व मिले होते हैं जो आपकी health को नुकसान पहुंचा सकते है। इसलिए हर चीज की तरह इसका सेवन भी control में करने के लिए कहा जाता है। इसके अलावा इसे अगर सही तरीके से ना लिया जाए तो यह आपकी health बिगाड भी सकती हैं।

आखिर green tea है तो एक चाय ही, तो स्वाभाविक है कि इसमें भी चाय और कॉफी की तरह कैफीन मौजूद होगा। हां वो बात अलग है कि इसमें इन दोनों के मुकाबले कैफीन की मात्रा बहुत कम होती है। लेकिन बहुत अधिक मात्रा में इसके सेवन से आपको health से जुड़ी कई तरह की परेशानियां जैसे नींद ना आना, पेट की समस्या , उल्टीब या दस्तह आदि का सामना करना पड़ सकता है। तो आइए जानते हैं कि इसके सेवन को करने से पहले किन बातों का ध्यातन रखना जरूरी है या इससे कौन सी समस्याएं हो सकती है।

green tea kartina kaif health inside

Image Courtesy: Pxhere.com

खाली पेट Green tea ना लें

मेरी तरह कई महिलाएं सुबह उठते ही green tea पीती हैं, लेकिन खाली पेट green tea बिल्कुल नहीं पीनी चाहिए। इससे कब्ज, मतली, उल्टी आदि का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए अगर आपको सुबह-सुबह green tea पीनी भी है तो उसके साथ बिस्कुट आदि भी जरूर खाएं। 

पत्ती को बार-बार उबालना

मैंने अक्सर महिलाओं को देखा हैं कि वह green tea की पत्तियों का इस्तेमाल बार-बार करती हैं। यह आदत एकदम गलत है। अगर नॉर्मल चाय की तरह green tea की पत्तियों का इस्ते‍माल दूसरी बार किया जाए तो उस पत्ती में cancer पैदा करने वाले पदार्थ पनपने लगते हैं।

Read more: Dieting या gym छोड़ि‍ए, इन 11 superfood से घटाएं वजन

फ्रेश green tea ही लें

मेरी भी आदत थी कि green tea ठंडी होने पर मैं इसे दोबारा गर्म कर लेती थी लेकिन मेरी दोस्त ने बताया कि green tea को हमेशा fresh ही पीना चाहिए, दोबारा से गर्म करके पीने के वे hard हो जाती है जोकि आपके digestive system को खराब करती है।

हद से ज्यादा ना पीएं

चाय तो आखिर चाय होती है इसलिए चाहे वे green tea ही क्यों ना हो उसका सेवन भी जरूरत से ज्यादा नहीं करना चाहिए। अच्छी health के लिए डाक्टर्स भी एक दिन में 2 से 3 कप green tea लेने की सलाह देते है। दिन भर में तीन कप से ज्यादा green tea पीने से आपको acidity की समस्या हो सकती है।ज्यादा green tea पीने से calcium urine के जरिये body से बाहर निकल जाता है। ऐसे में बॉडी में calcium की कमी ओस्टियोपोरोसिस का जोखिम बढ़ा सकती है। इसके अलावा Green tea अधिक पीने से भूख कम हो जाती है और भूख कम लगने से body को जरूरी पोषण नहीं मिल पाता और आपकी बॉडी धीरे-धीरे अंदर से कमजोर हो जाती है।

ना ज्यादा गर्म, ना ज्यादा ठंडी

हाल ही में हुए एक सर्वे से यह बात सामने आई है कि अधिक गर्म चाय पीने से thyroid cancer होने का खतरा बना रहता है। साथ ही इससे होने वाले फायदे विटमिन सी और बी की हानि में तब्दीकल हो जाते है। इसलिए बहुत ज्यादा गर्म green tea पीने से बचना चाहिए।

green tea health fitness inside

Image Courtesy: Pxhere.com

बहुत strong tea पीने से बचें

Green tea को कभी भी अधिक गाढा करके ना पीएं चूंकि इससे चाय में अधिक मात्रा में कैफीन और पॉलिफिनोल पाए जाते है और इनका अधिक सेवन करने से आपको घबराहट और हार्ट बीट तेज हो सकती है।

खाने के एक घंटा पहले या बाद में

Green tea में कई ऐसे पदार्थ होते है जो calcium को आब्जार्ब होने में बाधा उत्पन्न करते है। जिससे हमारी body में iron व calcium की पूर्ति सही से नहीं हो पाती है। क्योंकि ग्रीन टी में मौजूद टैनिन पोषक तत्वों से होने वाले आयरन के अवशोषण में बाधा उत्पन्न करते हैं। इसलिए खाने के तुंरत बाद या उससे तुरंत पहले green tea पीने से बचाना चाहिए।
 
फिर भी संतुलित मात्रा में ग्रीन टी पीने के कई फायदे हैं। लेकिन अगली बार green tea ज्यादा पीने से पहले चार बार जरूर सोचें।

Read more: रोजाना 1 कप चाय की प्‍याली, स्‍वाद और सेहत वाली