आपने कभी नोटिस किया है कि आपके आसपास कुछ लोग अक्सर उबासी लेते हुए नजर आते हैं। अगर आप किसी से पूछ लें तो जवाब यही होगा कि यार, रात को नींद पूरी नहीं हुई। अब नींद आ रही है। ऐसा हर किसी के साथ कभी न कभी जरूर हुआ है। वैसे आप जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है। सिर्फ नींद की कमी के कारण ही आपको पूरा दिन नींद व उबासी आए, ऐसा जरूरी नहीं है। इसके पीछे भी कई कारण हो सकते हैं। जैसे नींद की कमी के अलावा, तनाव, सिरदर्द, बॉडी पेन, इनडाइजेशन व बोरियत होने पर आप थका हुआ महसूस करते हैं। 

इसके अतिरिक्त हैवी मील लेने या फिर किसी बीमारी के कारण भी आपको थकान, सुस्ती व नींद आने की समस्या हो सकती है। वहीं आयुर्वेद के अनुसार, कफ शरीर के प्रकार वाले लोगों को शरीर के अन्य प्रकारों की तुलना में अधिक नींद की आवश्यकता होती है। ऐसे में अगर आप उस प्रवृत्ति की हैं तो आपको अधिक नींद लेनी होगी, अन्यथा आप पूरा दिन sleepy ही महसूस करेंगी। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप खुद को एक्टिव रख सकती हैं-

इसे भी पढ़ें: रात को नहीं आती है नींद? तो करें ये 5 अद्भुत उपाय और बदलाव महसूस करें

लें एक नैप

feel sleepy inside

अगर आप दिनभर काफी सुस्त महसूस करती हैं तो बेहतर होगा कि आप दिन एक छोटी झपकी लें। लेकिन याद रखें कि बहुत अधिक नींद भी स्वास्थ्य के लिए अच्छी नहीं है। आपकी झपकी 15 से 30 मिनट तक ही होनी चाहिए।

स्वास्थ्य का ख्याल

feel sleepy inside

पूरा दिन सुस्ती, थकान व नींद आने के पीछे का एक मुख्य कारण अपच भी होता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने पाचन तंत्र का ख्याल रखें। इसके लिए अदरक और काली मिर्च जैसी चीजों को डाइट का हिस्सा बनाएं। वहीं बिना दूध वाली अदरक की चाय पीना भी अच्छा विचार हो सकता है।

 

व्यायाम है जरूरी

feel sleepy inside

स्वस्थ रहने के लिए व्यायाम करना भी बेहद जरूरी है। अगर आप व्यायाम नहीं करतीं तो इससे आपके शरीर में आलस आ जाता है और आप कई बीमारियों की चपेट में भी आ जाती हैं। जरूरी नहीं है कि आप हैवी वर्कआउट करें। बस नियमित रूप से कुछ देर किया गया व्यायाम आपके शरीर के सभी हिस्सों में ऑक्सीजन प्रवाह को बेहतर बनाता है, जिससे आप खुद को फ्रेश व एक्टिव महसूस करती हैं।

बैठने का तरीका

feel sleepy inside

काम के दौरान आपके बैठने का तरीका भी सुस्ती व नींद का कारण बनता है। इसलिए काम के दौरान हमेशा अलर्ट पोजिशन में बैठें। इससे भी आपको कम नींद आएगी। 

इसे भी पढ़ें: एक रात की नींद ना लेने पर भी बढ़ जाता है एल्जाइंमर डिजीज होने का जोखिम

संतुलित हो आहार

feel sleepy inside

चूंकि बहुत अधिक हैवी मील लेने से शरीर में सुस्ती आती है, इसलिए आप हेल्दी व संतुलित आहार लेने की कोशिश करें। खासतौर से, अपने आहार में फल व हरी पत्तेदार सब्जियों को मुख्य रूप से शामिल करें। यह आपको हाइड्रेटेड व एक्टिव बनाते हैं।