• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

माइंडलेस मंचिंग को अवॉयड करने के लिए अपनाएं एक्सपर्ट के दिए गए यह टिप्स

अगर आप किसी भी समय और कुछ भी खा लेती हैं तो माइंडलेस मंचिंग को रोकने के लिए इन आसान टिप्स को अपनाएं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -14 Jul 2022, 14:25 ISTUpdated -14 Jul 2022, 16:47 IST
Next
Article
tips for how to avoid mindless munching

खाना शरीर के लिए ईंधन की तरह काम करता है, इसलिए सही समय पर भोजन करने की सलाह दी जाती है, ताकि शरीर को पर्याप्त एनर्जी मिलती रहे। हालांकि, इस दौरान यह भी ध्यान रखना चाहिए कि आप क्या और कितना खा रहे हैं। कुछ लोग लैपटॉप पर बैठे-बैठे काम भी करते हैं और मंचिंग भी करते हैं। लेकिन इस तरह माइंडलेस मंचिंग करना सेहत के लिए हानिकारक होता है।

expert ritu puri quote on avoid mindless munching

माइंडलेस मंचिंग के कारण ना केवल आपका दैनिक कैलोरी काउंट बिगड़ता है और आपका वजन बढ़ने लगता है, बल्कि इससे आपको लो एनर्जी भी फील हो सकता है। साथ ही साथ, माइंडलेस मंचिंग कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं की वजह भी बन सकता है। इसलिए, अच्छा भोजन सही समय पर किया जाना चाहिए। हालांकि, यह देखने में आता है कि कुछ लोग वर्क प्रेशर के चलते माइंडलेस मंचिंग करते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा ही है, तो आपको कुछ टिप्स अपनाने की जरूरत है। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बता रही हैं, जो माइंडलेस मंचिंग को रोकने में आपकी मदद करेंगे-

घर में ना लाएं पैकेट फूड 

packed food

अगर आप माइंडलेस मंचिंग से बचना चाहती हैं, तो इसका सबसे अच्छा और बेहतर उपाय है कि आप घर में पैकेट फूड लाना ही बंद कर दें। दरअसल, भूख लगने पर यह बेहद ही आसानी से अवेलेबल फूड सोर्स होते हैं और ऐसे में व्यक्ति इन्हीं को खोलकर खाना पसंद करता है। लेकिन जब आपके पास यह अवेलेबल ही नहीं होंगे, तो यकीनन आप कुछ हेल्दी ऑप्शन्स की तरफ कदम बढ़ाएंगी। जिससे माइंडलेस मंचिंग की आदत आपकी धीरे-धीरे छूटने लगेगी।

दिन को पहले से ही करें प्लॉन

meal planing

यह भी एक आसान टिप है, जो आपकी मदद कर सकता है। अक्सर घरों में यह देखा जाता है कि जब व्यक्ति को भूख लगती है, तब वह यह सोचता है कि क्या बनाया जाए। ऐसे में उस समय वह कुछ भी खा लेता है, जिससे उसकी भूख मिट जाए। इसलिए, माइंडलेस मंचिंग से बचने के लिए अपने मील्स पहले से ही प्लॉन करें(प्रॉपर मील टाइमिंग होना)। जब आपको यह पता होगा कि आपको मेन मील्स और मिड मील्स में क्या खाना है, तो उस समय आपके  पास वह मील अवेलेबल होगा। साथ ही, आप माइंडलेस मंचिंग से भी बच जाएंगी।

इसे जरूर पढ़ें- हरवक्त रहती हैं थकी-थकी, तो इन फूड्स का सेवन कर दें शुरू

अपने मील्स को टाइम खाएं

यह सबसे जरूरी टिप है। अक्सर लोग ब्रेकफास्ट को ब्रंच के टाइम पर करते हैं तो लंच को इवनिंग स्नैकिंग टाइम पर(शाम की चाय के लिए रेसिपीज)। जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। जब आप समय पर भोजन नहीं करते हैं तो इससे वक्त-बेवक्त भूख लगती है। ऐसे में व्यक्ति अपनी भूख को मिटाने के लिए माइंडलेस मंचिंग करना शुरू कर देता है। इसलिए हमेशा समय पर अपना भोजन करें और उसे हमेशा चबा-चबाकर खाएं, ताकि माइंड को यह सिग्नल मिल सके कि आपने पेटभर खा लिया है। जिससे आपको जल्दी-जल्दी भूख ना लगे।

Recommended Video

पानी पर्याप्त मात्रा में पीएं

drink water

कुछ लोग अपने खाने पर तो ध्यान देते हैं, लेकिन वाटर इनटेक को भूल जाते हैं। जबकि माइंडलेस मंचिंग को रोकने के लिए यह भी उतना ही जरूरी है। दरअसल, जब व्यक्ति पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीता है, जो उसकी बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है। अमूमन ऐसा होता है कि शरीर पानी की प्यास को भूख समझ लेता है, जिससे उसे फूड क्रेविंग होनी शुरू हो जाती है। इससे वह माइंडलेस मंचिंग करने लग जाता है। इसलिए, हमेशा अपना वाटर इनटेक अच्छा रखें।

छोटे पैकेट ही लाएं

अगर आपको बाजार में अवेलेबल पैकेट फूड आइटम खाने की इच्छा हो रही है और आप मंचिंग करना ही चाहती हैं तो उसे बैलेंस तरीके से करें। मसलन, आप किसी भी प्रोडक्ट के सबसे छोटे पैकेट लेकर आएं या फिर आप इसे एक छोटी कटोरी में डालकर खाएं। ऐसा करने से आप माइंडलेस मंचिंग के पोर्शन को आसानी से बैलेंस कर पाएंगी।

इसे जरूर पढ़ें- अगर आप चाहकर भी ज्यादा पानी नहीं पी पाती हैं तो ये ट्रिक्स आजमाएं


तो अब आप भी इन छोटे-छोटे टिप्स को अपनाकर अपनी माइंडलेस मंचिंग की आदत को दूर करें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।