भागदौड़ भरी जिंदगी और थकावट भरे दिन के बाद हर किसी के मन में एक सुकून भरी नींद लेने की अभिलाषा होती है। एक अच्‍छी नींद आपकी दिनभर की थकावट को दूर कर देती है और आपको तरोताजा महसूस कराती है। मगर यदि आपके सोने का तरीका सही नहीं है या आपने सोने के लिए सही स्‍थान का चुनाव नहीं किया है तो जाहिर है, आप साउंड स्‍लीप नहीं ले सकते हैं। 

अमूमन लोग रात में चैन और सुकून की नींद लेने के लिए मुलायम और आरामदायक बिस्‍तर पर सोना पसंद करते हैं। मगर सबसे अच्‍छी नींद आपको जमीन पर सोने से भी मिल सकती है। जी हां, जमीन पर सोने से आपको कई फायदे मिल सकते हैं। कई लोग तो पीठ के दर्द की वजह से जमीन पर सोते भी हैं, मगर इससे और भी लाभ आप उठा सकते हैं। 

अगर आप भी जमीन पर सो कर सेहत के लिए उसके लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको पहले यह जान लेना चाहिए कि जमीन पर सोने का सही तरीका क्‍या है। फिटनेस एक्‍सपर्ट टीना चौधरी कहती हैं, ' पहले जब इतनी आधुनिकता नहीं थी और डिजाइनर बेड नहीं हुआ करते थे, तब लोग जमीन पर ही सोते थे। इससे सुकून भरी नींद तो आती ही है, जो शरीर की फिटनेस के लिए बहुत अच्‍छी होती है। साथ ही सेहत से जुड़ी और भी समस्‍याएं जमीन पर सोने से दूर हो जाती हैं। '

sleep on floor benefits

जमीन पर सोने का सही तरीका 

जमीन पर सोने के लिए बहुत जरूरी है कि आपको उसका सही तरीका पता हो- 

1. डायरेक्‍ट जमीन पर न सोएं 

अगर आपकी जमीन पर सोने की हैबिट पहले से नहीं है तो पहले आपको चटाई या फिर पतले गद्ददे या चादर को फर्श पर बिछा लेना चाहिए और फिर सोना चाहिए। खसतौर पर सर्दियों और बरसात के मौसम में डायरेक्‍ट जमीन पर न सोएं। इतना ही नहीं, जिस गद्दे, चादर या चटाई का आप रोज जमीन पर सोने के लिए इस्‍तेमाल करते हैं, उसे धूप जरूर दिखाएं। टीना कहती हैं, 'जमीन से निकलने वाला मॉइश्‍चर गद्दे और चटाई में इकट्ठा हो जता है। अगर आप इसे धूप नहीं दिखाते हैं तो इनमें गीलापन बना रहता है, जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।'

इसे जरूर पढ़ें: आठ घंटे सोना स्‍वास्‍थ के लिए होता है फायदेमंद महज एक मिथ है

2. ये होनी चाहिए स्‍लीपिंग पोजीशन

अगर आप जमीन पर सो रहे हैं तो आपको पीठ के बल या फिर दाईं ओर करवट लेकर सोना चाहिए । टीना कहती हैं, 'बाईं ओर करवट लेकर सोने से आपको बहुत अच्‍छी और गहरी नींद आती है। खासतौर पर खाने को पचाने और पेट से जुड़ी समस्‍याओं से राहत पाने के लिए आप बाईं ओर करवट लेकर सोएं। इतना ही नहीं, अगर आप लेफ्ट साइड करवट (लेफ्ट साइड सोने के फायदे) लेकर सोती हैं तो शरीर में ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जो हार्ट की सेहत के लिए अच्‍छा होता है। वहीं इससे ऑक्‍सीजन की सप्‍लाई दिमाग तक अच्‍छी तरह से होती है, जो दिमाग की सेहत को दुरुस्‍त बनाए रखने के लिए जरूरी भी है।'

इसके अलावा अगर आप पीठ के बल सोते हैं तो इससे पीठ के और कंघे के दर्द में राहत मिलती है और रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है। इतना ही नहीं, अगर आपको कमर दर्द की परेशानी रहती है तो जमीन पर सोने से इस तकलीफ में भी आपको आराम मिलेगा। 

sleep tips expert

3. सही स्‍थान चुने 

अगर आप जमीन पर सोना चाहती हैं तो आपको इसके लिए सही स्‍थान का चुनाव जरूर करना चाहिए। आपको सोने से पहले यह देख लेना चाहिए कि जहां आप सोने जा रहे हैं, उस स्‍थान की जमीन की सतह ऊपर-नीचे न हो। जमीन टूटी हुई न हो और जमीन पर सीलन न हो। इतना ही नहीं, आपको एक पतली तकिया लेकर ही जमीन पर सोना चाहिए। जमीन पर डायरेक्‍ट सिर रख कर सोने से सख्‍त सतह के कारण आपके सिर में दर्द हो सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें: Sleeping Tips: सोने के ये 9 तरीके सुधार देंगे आपकी सेहत 

Recommended Video

जमीन पर सोने के फायदे 

अच्‍छी नींद आने के अलावा जमीन पर सोने के और भी कई लाभ हैं- 

  • गर्मियों के मौसम में अगर आप जमीन पर सोते हैं तो इससे आपके शरीर को ठंडक मिलती है। 
  • जमीन पर सोने से तनाव भी दूर होता है और यह ब्रेन हेल्‍थ (ब्रेन हेल्‍थ के लिए टिप्‍स) के लिए बहुत ही अच्‍छा होता है। 
  • जमीन पर सोने से आपका बॉडी पॉश्‍चर भी बेहतर बनता है। 
  • इससे शरीर में ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जो दिल और दिमाग की सेहत के लिए बहुत अच्‍छा होता है। 

जल्‍द ही गर्मियों का मौसम आने वाला है और अगर आप भी जमीन पर सोने के लाभ उठाना चाहते हैं तो इसे अपनी आदत में शुमार कर लें। अगर आपको यह आर्टिकल अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही इसी तरह फिटनेस से जुड़े आर्टिकल पढ़ने के लिए देखते रहें हरजिंदगी। 

Image Credit: freepik