मॉनसून सीजन में बैक्टीरिया और फंगस तेजी से बढ़ते हैं, इसीलिए इस सीजन में फूड पॉइजिंग, पेट दर्द, सर्दी-जुकाम, वायरल फीवर जैसी कई हेल्थ प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है। सिर्फ यही नहीं इस सीजन में आंखों से जुड़ी समस्याएं भी बढ़ जाती हैं जैसे कि आंखों में खुजली, जलन, कंजक्टिवाइटिस, eye styes आदि। इस बारे में हमने बात की गाजियाबाद के संयुक्त जिला अस्पताल के सीनियर आई स्पेशलिस्ट डॉ. संजय तेवतिया से। आइए जानते हैं कि उन्होंने मॉनसून में आंखों की देखभाल के बारे में कौन सी अहम बातें बताईं-

आंखों को छूने से बचें

avoid using home remedies for eyes inside

हाथों को नियमित रूप से धोना और आंखों को छूने से बचना मॉनसून सीजन में बहुत जरूरी है। अगर आंखों में खुजली या जलन हो तो आंखें धो लें, लेकिन आंखों को मलने से बचें, क्योंकि इससे हाथों के जरिए इन्फेक्शन होने का डर होता है। 

इसे जरूर पढ़ें: इन 5 तरीकों से अपनी आंखों को ऐश्वर्या राय की तरह रखें हेल्दी और खूबसूरत

आई मेकअप

अगर आपको मेकअप के दौरान कलर्स लेंस लगाती हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि आप उन्हें किसी के साथ शेयर ना करें और उनके इस्तेमाल से पहले और बाद में, दोनों वक्त उन्हें सही तरीके से साफ करके रख दें। 

इसे जरूर पढ़ें: ये 4 गलत आदतें आंखों को पहुंचा सकती हैं नुकसान, एक्सपर्ट से जानिए देखभाल के तरीके

चश्मे को साफ रखें

kajol beautiful eyes kajol take care of eyes inside

अगर आप चश्मा या कॉन्टेक्ट लेंस पहनती हैं तो इन सीजन में इनकी साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। चश्मे को जिस कवर में रखती हैं और जिस कपड़े से उसकी सफाई करती हैं-उसे साफ रखना भी बहुत जरूरी है। अपनी तरफ से इन्हें नियमित रूप से साफ रखें, ताकि इनमें किसी तरह के बैक्टीरिया या फंगस की ग्रोथ ना हो। अपने कॉन्टेक्ट लेंस को खुले में ना रखें, क्योंकि इससे भी ये संक्रमित हो सकते हैं।

लोगों से हाथ मिलाने से बचें

अमूमन अपने दोस्तों और परिचितों से मिलते हुए हाथ मिलाया जाता है, लेकिन हाथ मिलाने पर बैक्टीरिया का संक्रमण बढ़ सकता है। इसीलिए हाथ मिलाने से बचाव करने पर बैक्टीरिया के संक्रमण से बचा जा सकता है। बैक्टीरिया हाथों, कपड़ों और कॉमन यूज की चीजों के जरिए फैलता है, इसीलिए अपने इस्तेमाल की चीजें अलग रखें। भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें। साथ ही स्वीमिंग भी इस सीजन में ना करना बेहतर है, क्योंकि पानी के जरिए आंखों में इन्फेक्शन हो सकता है और कंजक्टिवाइटिस होने की आशंका हो सकती है। 

जलभराव वाली जगहों पर जाने से बचें

मॉनसून सीजन में बहुत सी जगहों पर पानी भर जाता है। इस दौरान सीवर और नाले का पानी भी सड़क पर आ जाता है, जिससे इन्फेक्शन का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। बेहतर होगा कि आप बाढ़ वाली जगहों पर जाने से बचें, क्योंकि इन जगहों के इन्फेक्शन आपकी आंखों को भी प्रभावित कर सकते हैं। गंदे पानी के छींटे भी आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। 

आंधी-तूफान में जाने से बचें

मॉनसून सीजन में धूल-मिट्टी भरी आंधी चलना आम बात है। इससे आंखों में जलन और खुजली हो सकती है। अगर आपकी आंखों में किसी तरह के डस्ट पार्टिकल या कण चले जाएं तो उन्हें हाथ से निकालने के बजाय सबसे पहले ठंडे पानी से आंखें धोएं। 

घरेलू नुस्खे अपनाने से बचें

vidya balan beautiful eyes inside

जानकारी के अभाव में बहुत सी महिलाएं आंखों की सेहत अच्छी रखने के लिए कुछ घरेलू उपाय करती हैं जैसे कि वे आंखों को साफ रखने के लिए शहद, तुलसी, धनिया पत्ती के पानी, सौंफ के पानी और सेब के सिरके जैसी चीजों का इस्तेमाल करती हैं। इन चीजों से पूरी तरह से बचें। बेहतर होगा कि आंखों में किसी भी चीज का प्रयोग ना करें। और अगर आपको आंखों से जुड़ी कोई भी समस्या हो तो उसे आई स्पेशलिस्ट को दिखाकर ही दवाएं लें। 

Image Courtesy:Instagram (@aishwarya.rai.bachchan_arb, kajol, balanvidya)