आज smartphone हम सभी की life का अहम हिस्‍सा बन गया है। हम अपने ज्‍यादातर काम के लिए smartphone पर निर्भर रहती हैं। सुबह उठने के लिए अलार्म लगाने से लेकर ऑनलाइन शॉपिंग या घूमने-फिरने के लिए टिकट बुक तक, smartphone हमारे सभी काम चुटकियों में कर देता है। यही नहीं smartphone आज एक लत बन गई हैं क्‍योंकि महिलाएं लंबे समय तक फोन पर बातचीत करती रहती हैं या हर कुछ मिनट में smartphone चेक करते रहती हैं।

अगर आप भी लंबे समय तक smartphone का इस्‍तेमाल करती हैं तो सावधान हो जाए क्‍योंकि आपको कई तरह की health problems का सामना करना पड़ सकता है। दक्षिण कोरिया में हुए एक ताजा रिसर्च के अनुसार, smartphone की लत ladies में तनाव, चिंता और नींद ना आने जैसी समस्‍याएं बढ़ रही है।

क्‍या कहती हैं रिसर्च

कोरिया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया कि smartphone और इंटरनेट के लत वाले youngsters के brain केमिकल में असंतुलन पाया गया है। शोधकर्ताओं ने brain में smartphone के प्रभाव को अध्ययन करने के लिए Magnetic Resonance Spectroscopy (एमआरएस) का इस्‍तेमाल किया। एमआरएस एक प्रकार का एमआरआई है जिससे brain के chemical कंट्रोल का अध्‍ययन किया जाता है। यह रिसर्च रेडियोलॉजिकल सोसायटी ऑफ नॉर्थ अमेरिका की वार्षिक बैठक में प्रस्‍तुत की गई।

Read more: Mental health की चपेट में आ चुकी हैं बॉलीवुड की ये 5 actresses

smartphone internet health Inside

Image Courtesy: Pexels.com

रिसर्च में शामिल 19 youngsters पर हुए इंटरनेट के साइड इफेक्‍ट का इलाज किया गया है। इन युवाओं में इंटरनेट और smartphone की लत लग चुकी थी। रिसर्च में इन प्रभावित youngsters की तुलना हेल्‍दी लोगों से की गई। इसके बाद 12 youngsters को एक विशेष प्रकार की व्‍यवहारिक थेरेपी दी गई। ये थेरेपी गेमिंग एडिक्‍शन के लिए दी जाती है जो कि इस शोध का एक हिस्‍सा रही।

Smartphone की लत का टेस्‍ट

शोधकर्ताओं ने बताया कि smartphone और इंटरनेट कलत को लेकर एक standard containing टेस्‍ट किया जिससे कि यह पता किया जा सके कि इसकी लत युवाओं में कितनी ज्‍यादा है। टेस्‍ट में ऐसे सवालों को रखा गया कि जिससे पता लगाया ज सके कि smartphone लोगों के दैनिक जीवन, सामजिक जीवन, नींद के समय और भावनाएं कितनी प्रभावित होती है। शोधकर्ताओं ने बताया कि इस टेस्‍ट में पाया गया कि जिस youngster का स्‍कोर हाई था उसमें उतना ज्‍यादा इंटरनेट ओर smartphone का प्रभाव था।

तो अगली बार अगर आप भी ज्‍यादा समय तक smartphone पर लगी रहती हैं तो दो बार जरूर सोचें।

Read more: Ladies रोजाना की इन 7 गलतियों से बचकर रह सकती हैं healthy