कहते हैं न कि अति किसी की चीज की अच्‍छी नहीं होती है, ऐसा ही कुछ ज्‍यादा नमक खाने से भी होता है। जी हां नमक एक ऐसा मसाला है जिसके बिना किसी भी चीज का स्‍वाद नहीं आता है। हालांकि नमक सोडियम का सबसे अच्छा और सीधा स्रोत है। सोडियम खाना पचाने के साथ ही हमारे डाइजेशन सिस्‍टम के लिए बहुत अच्‍छा होता है। बेशक, नमक शरीर के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है, लेकिन इसकी अधिकता से कुछ गंभीर समस्याएं जैसे ब्‍लड प्रेशर और सूजन हो सकती हैं। आपके शरीर में कहर बरपाने के अलावा, एक्‍स्‍ट्रा सोडियम आपकी त्वचा को भी कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है। आश्चर्य हो रहा है कि ये क्या हैं? तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें क्‍योंकि आज हम आपकी त्वचा पर नमक के प्रभाव की लिस्‍ट लेकर आए हैं। 

हालांकि कुछ दिनों पहले हमने आपको बताया था कि कैसे ज्‍यादा नमक आपकी त्‍वचा पर झुर्रियों का कारण बनता है। लेकिन आज हम आपको ज्‍यादा नमक से होने वाले त्‍वचा से जुड़े और नुकसान के बारे में बता रहे हैं। इस बारे में हमें MY22BMI की न्‍यूट्रिशनिस्‍ट और फाउंडर Ms.Preety Tyagi जी बता रही हैं।

ड्राई स्किन

dryi skin nside

अतिरिक्त सोडियम आपके शरीर को डिहाइड्रेट करता है, जिसका मतलब है कि आपकी त्वचा नकारात्मक रूप से प्रभावित होती है और ड्राई हो जाती है। इसलिए अगर आप अपनी त्वचा की देखभाल करना चाहती हैं तो उन फूड्स से बचना सबसे अच्छा रहता है जिसमें नमक की मात्रा अधिक होती है।

इसे जरूर पढ़ें:ये हैं साधारण नमक के अनोखे उपयोग

सूजी हुई आंखें

puffy eyes inside

नमक से भरपूर फूड्स वॉटर रिटेंशन का कारण बनते हैं। जी हां अधिक नमक का सेवन करने से शरीर में सोडियम का लेवल बढ़ जाता है जो पानी को ऊतकों में खींच लाता है और आपकी त्वचा की सूजन को बढ़ाता है। आपके द्वारा अत्यधिक सोडियम के सेवन के कारण आप आंखों में सूजन को महसूस करती हैं। इसके अलावा आपका शरीर आपके ब्‍लडस्‍ट्रीम में सोडियम और द्रव का संतुलन रखना पसंद करता है, लेकिन जब आपके ब्‍लड में बहुत अधिक नमक होता है तो परिणामस्वरूप द्रव असंतुलन आपकी कोशिकाओं से और आपके ब्‍लडस्‍ट्रीम में पानी खींचता है। यह सूजन और द्रव प्रतिधारण का कारण बन सकता है।

समय से पहले बुढ़ापा आना

wrinkles inside

जब आप नमक से भरपूर फूड्स के आदी हो जाती हैं तो आप मूल रूप से अपने शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ाती हैं। यह तुरंत आपके कोलेजन के लेवल को ख़राब कर देता है जिसके कारण आपकी त्वचा अचानक और तेजी से बूढ़ी दिखने लगती है।

Recommended Video

एक्जिमा

सर्दियों में बॉडी में नमी बनाए रखनेके लिए बार-बार लोशन लगाने की जरूरत होती है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि ठंडी और शुष्क हवा आपकी त्वचा को परेशान कर सकती है और एक्जिमा जैसी समस्‍याओं का कारण बनती है। इस समस्‍या के होने पर हाथों, पैरों, स्‍कैल्‍प, घुटनों और कोहनी में खुजली होने लगती है। हमारी डाइट में बहुत अधिक नमक के होने से एक्जिमा की समस्‍या होती है। साइंस ट्रांसलेशनल मेडिसिन में प्रकाशित रिपोर्ट ने नमक का अधिक सेवन और टी-हेल्पर कोशिकाओं की वृद्धि के बीच संबंध को रेखांकित किया, जो हमारे इम्‍यून सिस्‍टम के सदस्य हैं और कभी-कभी कंट्रोल से बाहर हो जाते हैं। जब ऐसा होता है तो टी-हेल्पर कोशिकाएं अतिसक्रिय सूजन और एक्जिमा पैदा कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:ज्‍यादा नमक खाएंगी तो चेहरे पर तेजी से झुर्रियां आ जाएंगी

ऑयली स्किन

oily skin inside

कभी सोचा कि अत्यधिक नमक वास्तव में आपके ब्रेकआउट का कारण हो सकता है? यह पूरी तरह से संभव है। ज्‍यादा नमक लेने से ड्राई स्किन वाली महिलाओं की त्वचा और अधिक ड्राई हो जाती है। ऑयली स्किन वाली महिलाओं में तेल ग्रंथियां नमी के नुकसान की भरपाई करने की कोशिश में आगे बढ़ती है और इससे अक्सर मुंहासे की समस्‍या होने लगती है।

अगर आप भी जरूरत से ज्‍यादा नमक खाती हैं तो त्‍वचा की देखभाल के लिए आज से ही ऐसा करना बंद कर दें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com