Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    वेकेशन के दौरान गड़बड़ा गई है डाइट तो इन टिप्स की मदद से करें कैलोरी बर्न

    अगर आप इन दिनों वेकेशन एन्जॉय कर रही हैं तो ऐसे में अतिरिक्त कैलोरी बर्न करने के लिए इन टिप्स को अपनाएं।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2022-12-16,16:19 IST
    Next
    Article
    easy tips to burn calories in hindi

    वेकेशन पर जाना आखिरकार किसे अच्छा नहीं लगता है। यहां तक कि हम सभी वीकेंड पर भी एक छोटा वेकेशन एन्जॉय करना पसंद करते हैं। इसके अलावा, एक लॉन्ग वेकेशन आपको पूरी तरह से चार्ज करने में मदद करता है। लेकिन छुट्टी पर जाते समय अक्सर हमारी डाइट गड़बड़ा जाती है। इतना ही नहीं, वर्कआउट रूटीन भी प्रभावित होता है।

    जिसके कारण अक्सर हम अपने फिटनेस गोल्स को लेकर चिंतित हो जाते हैं।हो सकता है कि आप भी एक फिटनेस फ्रीक हों और वेकेशन पर अपने फिटनेस रूटीन को ब्रेक ना करना चाहती हों। तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे आसान उपायों के बारे में बता रहे हैं,

    जिन्हें अपनाकर आप बेहद आसानी से अपनी अतिरिक्त कैलोरी को बर्न कर सकती हैं-

    करें एडवेंचर्स एक्टिविटी

    easy tips to burn calories during vacation

    जब आप वेकेशन पर जा रही हैं तो हो सकता है कि आप अपने डेली वर्कआउट रूटीन को फॉलो ना कर पाएं। लेकिन फिर भी अपनी अतिरिक्त कैलोरी को बर्न करने के लिए आप किसी एडवेंचर्स एक्टिविटी का सहारा लें। मसलन, आप वेकेशन पर हाइकिंग करने की प्लानिंग कर सकती हैं।

    हाइकिंग करने से आपको ना केवल काफी मजा आएगा, बल्कि यह आपके लिए एक बेहतरीन वर्कआउट भी साबित होगा। इसी तरह, आप स्वीमिंग, स्कीइंग व सर्फिंग आदि एक्टिविटीज को भी वेकेशन पर कर सकती हैं।

    वॉकिंग की लें मदद

    वेकेशन के दौरान आपको एक जगह से दूसरी जगह पर जाना होता है। अक्सर इस दौरान हम कैब या किसी व्हीकल का सहारा लेते हैं। लेकिन अगर आपको एक या दो किलोमीटर आगे जाना है तो ऐसे में आप किसी व्हीकल की जगह पैदल चलने की कोशिश करें। इसमें  आपको दस से पन्द्रह मिनट का समय अतिरिक्त लग सकता है। लेकिन इस तरह आप अपने पैसे भी बचा पाएंगी और अतिरिक्त कैलोरी बर्न में भी आपको मदद मिलेगी।

    इसे भी पढ़ें-इन 5 तरीकों को अपनाकर अपने कैलोरी इनटेक को करें कम

    योगा मैट को करें पैक

    exercise tips  for vacation

    जब आप अपना वेकेशन बैग पैक कर रही हैं तो ऐसे में आप कोशिश करें कि आप इसमें योगा मैट(पुराना योगा मैट ऐसे करें रियूज)को भी अवश्य रखें। दरअसल, जब आप ऐसा करती हैं तो ऐसे में आप अपने होटल रूम में या फिर ओपन एरिया में भी योगाभ्यास कर सकती हैं। जिससे आपको अपने वर्कआउट रूटीन को ब्रेक करने की आवश्यकता नहीं होगी।

    फूड पर करें फोकस

    जब बात अतिरिक्त कैलोरी को बर्न करने की होती है तो ऐसे में सिर्फ वर्कआउट पर ही ध्यान नहीं दिया जाना चाहिए, बल्कि आपको अपने फूड्स पर भी उतना ही ध्यान देना चाहिए। कोशिश करें कि आप अपने साथ कुछ नट्स या सैंडविच आदि को पैक करें।

    इसे आप वेकेशन पर मीड-मील्स के दौरान खा सकती हैं। इसके अलावा, जब आप वेकेशन पर हैं तो लोकल फूड खाने की कोशिश करें, जिससे आपको कई तरह के पोषक तत्व मिल सके। वेकेशन पर आप फ्राइड फूड या स्वीट डिश आदि को खाने से बचें। इससे भी आप अतिरिक्त कैलोरी लेने से बच जाएंगी।

    इसे भी पढ़ें-इन संकेतों से पहचानें कि बहुत कम कैलोरी ले रही हैं आप

    अपनी ड्रिंक्स पर भी दें ध्यान

    easy ways to burn calories during vacation

    अक्सर वेकेशन पर हम कोल्ड ड्रिंक्स या एनर्जी ड्रिंक्स पीना पसंद करते हैं। लेकिन ये सभी ड्रिंक्स सिर्फ आपके कैलोरी काउंट को बढ़ाती हैं। साथ ही साथ, हेल्थ पर विपरीत प्रभाव डालती हैं। इसलिए जब आप वेकेशन पर हैं और अपनी अतिरिक्त कैलोरी को बर्न करना चाहती हैं।

    तो ऐसे में अपनी ड्रिंक्स का भी ख्याल रखें। मसलन, आप पानी को अधिक मात्रा में पीएं। इसके अलावा, आप कोल्ड ड्रिंक के स्थान पर नारियल पानी, छाछ, नींबू पानी या फिर सूप आदि पीने को प्राथमिकता दें।  

    तो अब आप भी वेकेशन पर इन टिप्स को अपनाकर अपनी अतिरिक्त कैलोरी को आसानी से बर्न करें।

    इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- freepik 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।