Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    इन ट्रिक्स को अपनाकर डेली डाइट में शुगर इनटेक को करें कम

    अगर आप अपनी  डेली डाइट में शुगर इनटेक को कम करना चाहती हैं तो ऐसे में आप कुछ आसान ट्रिक्स को अपना सकती हैं। 
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2023-01-15,10:00 IST
    Next
    Article
    sugar intake in hindi

    यह तो हम सभी जानते हैं कि जरूरत से ज्यादा शुगर का सेवन सेहत के लिए हानिकारक होता है। अक्सर लोग इसे केवल मोटापे से जोड़कर देखते हैं। लेकिन अतिरिक्त शुगर हार्ट प्रॉब्लम्स से लेकर टाइप-2 शुगर और हार्मोनल असंतुलन की समस्या को भी जन्म दे सकती हैं। इसलिए हमेशा यह सलाह दी जाती है कि आपको लिमिटेड मात्रा में ही शुगर का सेवन करना चाहिए।

    यह देखने में आता है कि इस अवस्था में अधिकतर लोग अपनी डायरेक्ट शुगर जैसे चीनी आदि का सेवन करना कम कर देते हैं या फिर बंद कर देते हैं। लेकिन आपको यह समझना होगा कि सिर्फ चीनी बंद कर देने से आप अपने शुगर इनटेक को कम नहीं करती हैं। इसके अलावा भी ऐसी कई चीजें होती हैं, जिनमें शुगर काउंट बहुत अधिक होता है और हम अनजाने में ही उनका सेवन करते रहते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि आप अपनी डेली डाइट में शुगर इनटेक को कम करने के लिए किन तरीकों को आजमा सकती हैं-

    पैक्ड जूस व कोल्ड ड्रिंक से बचें

    cold drink

    अक्सर लोग स्वाद के चक्कर में कोल्ड ड्रिंक, स्पोर्ट्स ड्रिंक आदि का सेवन करते हैं। वहीं हेल्थ बनाने के चक्कर में पैक्ड जूस भी पीते हैं। लेकिन ऐसा करके आप अपने शुगर इनटेक को बहुत अधिक बढ़ा देते हैं। आपको शायद पता ना हो लेकिन एक गिलास कोल्ड ड्रिंक में लगभग 20 चम्मच चीनी होती है। ऐसे में जरा सोचिए कि आप इन ड्रिंक्स के जरिए कितना अधिक शुगर इनटेक कर रहे हैं। इसलिए, आज ही इन ड्रिंक को पीना बंद करें और इसके स्थान पर नींबू पानी, छाछ, नारियल पानी आदि का सेवन करें। 

    इसे भी पढ़ें : जानिए उस बीमारी के बारे में जिसके कारण दर्द होता है शरीर का हर हिस्सा

    बेकरी आइटम को कहें नो

    यह तो हम सभी को पता है कि केक व पेस्ट्री आदि में शुगर कंटेंट काफी अधिक होता है। लेकिन इसके अलावा ब्रेड व अन्य बेकरी आइटम्स में भी शुगर को शामिल किया जाता है और हम अनजाने ही इनका सेवन करके अपने शुगर इनटेक को बढ़ा लेते हैं। इतना ही नहीं, इनमें सिंपल कार्ब्स की मात्रा भी अधिक होती है, जो आपको एकदम एनर्जी देकर फिर लो फील कराते हैं। इसलिए, अगर आप अपनी डेली डाइट को अधिक बेहतर बनाना चाहती हैं तो ऐसे में बेकरी आइटम का सेवन कम से कम करें।

    ready to eat food

    रेडी टू ईट फूड से बचें

    हमारी डेली लाइफ में हम ऐसी कई चीजों का सेवन करते हैं, जिन्हें हम मीठा नहीं मानते हैं, लेकिन इनमें शुगर कंटेंट काफी अधिक होता है। कुछ रेडी-मेड सूप, स्टिर-इन सॉस, सलाद ड्रेसिंग और रेडी टू ईट फूड्स में शुगर कंटेंट काफी हाई होता है। इसके अलावा, केचप व जैम खाकर भी आप अपना शुगर इनटेक बढ़ा लेते हैं। इसलिए, आपको ऐसे फूड्स को सेवन करना अवॉयड करना चाहिए। इससे आप अपने शुगर इनटेक को कम कर सकती हैं।

    इसे भी पढ़ें : सुबह करेंगी ये 3 काम तो सेहत हो जाएगी खराब, तुरंत छोड़ दें

    शुगर क्रेविंग्स को स्मार्टली करें हैंडल

    sugar cravings

    हम सभी को अक्सर शुगर क्रेविंग्स होती ही हैं। ऐसे में अक्सर चॉकलेट, आइसक्रीम या फिर केक आदि खाने लग जाते हैं। हालांकि, अगर आप अपनी शुगर इनटेक को कम करना चाहती हैं तो ऐसे में आपको अपनी शुगर क्रेविंग्स को स्मार्टली हैंडल करना चाहिए। मसलन, अगर आपको मीठा खाने की इच्छा हो रही है तो ऐसे में आप चॉकलेट या आइसक्रीम की जगह एक खजूर खा सकती हैं। इसके अलावा, आप अपनी डेली डाइट में कुछ हर्बल टी को शामिल करें। ये हर्बल टी आपकी शुगर क्रेविंग्स को काफी हद तक कम करने में मदद करती हैं।

     

    तो अब आप भी इन तरीकों को अपनाएं और अपनी डेली डाइट में शुगर इनटेक को कम करने का प्रयास करें।

    इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- Freepik

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।