देशभर में एक बार फिर से कोरोना संक्रमण ने पैर पसार लिए हैं। इस जानलेवा संक्रमण से रोजाना 3 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो रहे हैं। कोरोना की रफ्तार को रोकने के लिए कई राज्यों ने वीकेंड लॉकडाउन का ऐलान किया है। वहीं, दिल्ली सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से एक हफ्ते का लॉकडाउन लगाया है। ऐसे में एक बार फिर लोगों को जिम जाने में परेशानी हो रही है। जिस वजह से आपको अपने को फिट रखने में परेशानी हो सकती है।

कोरोना काल के दौरान जिम न जाने का यह मतलब बिल्कुल नहीं है कि आप वर्कआउट करना छोड़ दें। ऐसे में आप घर पर भी जिम कर सकते हैं। अगर आप घर पर ही जिम बनाने कि सोच रहे हैं तो हमारे बताए ये टिप्स आपके बेहद काम आएंगे।     

बेहतर जगह का करें चयन

exercise image

अगर आप घर पर ही जिमबनाना चाहते हैं तो सबसे पहले सही जगह का चयन करें। वर्कआउट करने के लिए आपको इतनी जगह चाहिए, जितने में आप आसानी से मूव कर सकें। साथ ही एक्सरसाइज के लिए ऐसी जगह हो, जिसमें खिड़कियां हो, जिससे आसानी से ताजा हवा अंदर आ सके।  

इसे भी पढ़ें: Covid-19 का पता लगाने के लिए करवाए जा सकते हैं ये सभी टेस्ट्स, जानें सबकी डिटेल्स

जरूरी इक्विपमेंट ही खरीदें

घर में जिम के लिए जगह मिल जाएं तो उसमें जरूरी चीजें रखें। हालांकि, ओवरबोर्ड न हो इस बात का खास ध्यान रखें। साथ ही जिम में इस्तेमाल होने वाले सभी इक्विपमेंट खरीदने से बचें और केवल जरूरी सामान ही खरीदें।

सामान रखने की जगह बनाएं

gym parts

जिम का सामान खरीदने के बाद वर्कआउट का प्लान बनाएं। अगर आपने भारी इक्विपमेंट रखें हैं तो उनको रखने की प्रॉपर जगह बनाएं। इस तरीके से आपके घर का जिम दिखने में बेहतरीन लगेगा औऱ आपको एक्सरसाइज करने में भी परेशानी नहीं होगी।

Recommended Video

एक्साइज स्किप न करें

कई बार देखा जाता है कि लोग घर में एक्सरसाइज करने में आलस करने लगते हैं। इसलिए एक्सरसाइज करना बिल्कुल भी स्किप न करें और खुद के लिए रूटीन चार्ट बनाएं और उसे फॉलो करें। 

इसे भी पढ़ें: मेडिकल मास्क या फ़ैब्रिक मास्क: WHO ने जारी की गाइडलाइन्स, बताया किसे और कब पहनना चाहिए

एक्सरसाइज के समय एसी न चलाएं

gym pic

घर में वर्कआउट करते समय एसी चलाना अवॉइड करें। चूंकि एक्सरसाइज के समय शरीर गर्म हो जाता है और एसी की वजह से सर्द गर्म होने का खतरा बना रहता है। कोरोना काल में जरा सी भी तबियत खराब होना आपकी मुसीबत में डाल सकता है। इसलिए एक्सरसाइज करते समय एसी न चलाएं तो बेहतर है। 

जिम को सैनिटाइज करते रहें

घर में जिम होने का यह मतलब नहीं है कि आप लापरवाही बरतनी शुरू कर दें। अगर आपको घर में कई लोग जिम का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसको समय-समय पर सैनिटाइज करते रहें। इस सावधानी को बरतने से आप कोरोना संक्रमणसे बचाव के साथ फिट भी रहेंगे।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे जरूर शेयर करें। इस तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरज़िंदगी के साथ। 

Image Credit: Freepik