अच्‍छी नहीं खाने के तुरंत बाद पानी पीने की आदत, हो सकती है ये problems

By Pooja Sinha05 Jan 2018, 17:11 IST

खाना खाने के तुरंत बाद हम पानी पीने लग जाते हैं क्‍योंकि हमें लगता है कि इससे हमारा खाना अच्‍छे से पच जाएगा। ऐसी ही कुछ आदत मेरी बेटी की भी है उसको खाने के बाद पानी चाहिए ही चाहिए, नहीं तो वह खाना नहीं खाती। उसे लगता है कि अगर उसने पानी नहीं पिया तो खाना उसके गले में अटक जाएगा। मैं उसे कितनी बार मना करती हूं लेकिन वह मानती ही नहीं। मेरी बेटी की तरह कई ladies की यह आदत हैं। शायद आप भी उन्‍हीं में से एक हैं जिसे खाने के बाद पानी जरूर चाहिए। अगर ऐसा हैं तो हम आपको बता दें कि आपकी यह आदत अच्‍छी नहीं, क्‍योंकि इससे आपकी health खराब हो सकती हैं। जी हां अगर आप अपनी life को healthy जीना चाहती हैं तो खाने के कम से कम 40 मिनट बाद पानी पिएं। अगर आप भोजन करने के तुरंत बाद पानी पीते हैं तो इसका सीधा असर digestive system पर पड़ता है।

हम हमेशा से यह बात सुनते आये हैं कि खाने के दौरान पानी नहीं पीना चाहिए या खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए या फिर यह भी कि पानी पीने के तुरंत बाद खाना भी नहीं खाना चाहिए। आयुर्वेद में तो खाने के बाद पानी पीने को जहर सामान माना जाता है। Ayurveda के अनुसार अगर आपको खाने के आस-पास पानी पीना भी हैं तो खाना खाने के करीब आधा पहले पी लें या फिर खाना खाने के लगभग 40 मिनट बाद ही पानी पिएं। इस बारे में ज्‍यादा जानकारी के लिए हमने न्‍यूट्री हेल्‍थ की founder डाइटिशियन डॉक्‍टर शिखा शर्मा से बातचीत की। तब उन्‍होंने हमें इस बारे में विस्‍तार से बताया। आइए हमारे साथ आप भी जानिए कि वह इस बारे में क्‍या कहती हैं।

Read more: कम पानी पीने से दो गुनी तेजी से बढ़ती है ये बीमारी

खाने के बाद पानी पीना कितना सही या कितना गलत?

डाइटिशियन डॉक्‍टर शिखा शर्मा के अनुसार, 'खाने के तुरंत बाद पानी पीना सही नहीं है क्‍योंकि जब आप खाना खाने के तुरंत बाद पानी पी लेती हैं, तो Digestive enzyme कमजोर हो जाते हैं और Natural digestion के समय को कम कर देते हैं।' उनका यह भी कहना है कि 'बॉडी से बाहर निकालने से पहले आहार में मौजूद Protein को थोड़ी देर पेट में रहने की जरूरत होती है। इसके अलावा खाना खाने के तुरंत बाद बहुत ज्‍यादा पानी पी लेने से आपको फिर से भूख का अहसास होने लगता है और आप ज्‍यादा खा सकती हैं। इससे वजन बढ़ने का खतरा भी बढ़ जाता है।'

इससे बचने का उपाय बताते हुए डॉक्‍टर शिखा शर्मा सुझाव देती है कि Natural digestion process में बाधा को रोकने के लिए खाना खाने के कम से कम 40 मिनट तक पानी पीने से बचना चाहिए। खाने के बाद कुछ देर gap करने से nutrients के Absorption में भी मदद मिलती है।

खाने के बाद पानी पीने से होने वाली अन्‍य प्रॉब्‍लम्‍स

Gastrodynia stomach की energy है जो हमारे द्वारा खाएं जाने वाले खाने को digest का काम करती है। इस energy का हमारे अंदर होना बहुत जरूरी है, क्‍योंकि अगर हमारे अंदर  धीरे-धीरे यह एनर्जी समाप्त हो जाती है तो हमारे द्वारा ग्रहण किया गया खाना पच नहीं पाता है। खाना नहीं पचने की वजह से वो अमाशय में ही सड़ने लग जाता है और इससे गैस, एसिड बनना शुरू हो जाता है।
 
हालांकि यह छोटी-छोटी समस्‍याएं है लेकिन धीरे-धीरे एक बड़ी समस्‍याओं को जन्म दे सकती हैं। और रोजाना होने वाली गैस या एसिडिटी से पेट में बड़ा इंफेक्‍शन बन सकता है, जो आपके लिए जानलेवा भी हो सकता है। खाने से पहले पानी पीना चाहिए या नहीं। इस मान्‍यता के विपरीत डॉक्‍टर शिखा शर्मा ने यह भी सुझाव दिया कि आप खाना खाने से पहले पानी पीना अच्‍छा है क्‍योंकि इससे digestion process में मदद मिलती है।

अगर आप हेल्‍दी रहना चाहती हैं तो सुबह उठकर सबसे पहले गर्म पानी पिएं। नाश्‍ते करने के बाद आप फलों का जूस आदि पी सकती हैं। वहीं आप लंच के बाद दही या छाछ ले सकती हैं। इन आदतों को अपनाएं और जीवन को हेल्‍दी बनाएं।

Credits

Producer: Prabhjot Kaur     
Editor: Atul Tripathi